मेन्यू बंद करे

जानिए जल्दी से बालों को घना करने के उपाय

बालों को घना करने के उपाय

सुंदर और घने बाल तो हर कोई चाहता है। महिलाएं अपने बालों को लेकर बहुत ही ज्यादा संवेदनशील होती है। वह चाहती है कि उनके बाल लंबे और घने हो। लेकिन आजकल की तनाव से भरी और भागदौड़ वाली जिंदगी में लंबे और घने बाल पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। तनाव की वजह से लोगों के बाल झड़ने की समस्याएं भी हो जाती है। ऐसे में कुछ लोग महंगे–महंगे हेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं जो केमिकल से भरे होते है। कुछ हद तक इनका इस्तेमाल सही होता है लेकिन ना सिर्फ ये आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि आपकी आंखों पर भी बुरा असर डालते हैं।




लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खों का प्रयोग करके अपने बालों को लंबा घना बना सकते हैं। यह बहुत ही आसान होते हैं और कोई भी इन्हें घर पर मिलने वाली चीजों से आसानी से कर सकता है। ये नुस्खे ना सिर्फ आपके पैसे बचाते हैं बल्कि आपके बालों पर कोई बुरा असर भी नहीं डालते। ये आपके बालों की सुंदरता को चार चांद लगाते है और आपके बालों को घना, मजबूत और लंबा बनाने में मदद करते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि बालों को घना कैसे करे।

बालों को घना कैसे करे



बालों को घना करने के उपाय

एलोवेरा जेल

एलोवेरा स्किन के साथ साथ बालो के लिए भी बहुत जरूरी है। बालो को घना करने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल भी कर सकती है। एलोवेरा रूसी को कम करने में मदत करता है और बालो को चमकीला भी बनता है। एलोवेरा के प्रयोग से बाल हाइड्रेट रहते है क्योंकि एलोवेरा में भरपूर मात्रा में पानी होता है।

सामग्री

एलोवेरा का पत्ता

प्रयोग की विधि

एलोवेरा के पत्ते को काटे और उसका जेल निकाल दे। अगर आपके पास एलोवेरा का पत्ता उपलब्ध नहीं हैं तो आप बाज़ार से एलोवेरा जेल भी खरीद सकते हैं। लंबे बालों के लिए इस जेल को आप अपने बालो और स्कैल्प पर लगाए। कुछ घंटो के बाद बालो को शैंपू की सहायता से धो लें। इसे हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करें।

आलू का जूस

आलू आमतौर पर सबके घर में आसानी से पाया जाता है। आलू बालो के लिए भी बहुत अच्छा होता है। बालो को घना आलू काफी मददगार होता है। आलू में कई ऐसे पोषक तत्व होते है जो बालों को मजबूती देने में मदद करते है।

सामग्री

एक आलू

प्रयोग की विधि

आलू को लेकर उसका जूस निकाल ले। इस जूस को अपने बालो और जड़ों में लगाए। 20 मिनट तक इसे आपके बालो में ही लगा रहने दें। इसके बाद अपने बालो को नियमित रूप से शैंपू की मदद से धो लें।

प्याज

प्याज बालों के लिए बहुत गुणकारी होता है। बालो को घना करने का उपाय है प्याज का रस। प्याज के मौजूद सल्फर बालों को पोषण देता है और उन्हें मजबूत बनाता है। प्याज से रूसी की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है। आप चाहे तो बाजार में उपलब्ध प्याज का तेल भी इस्तेमाल कर सकती है।

सामग्री

1 से 2 लाल प्याज
कॉटन बॉल (रूई)

प्रयोग की विधि

लंबे बालों के लिए प्याज को छीलकर उसे मिक्सर की मदद से पीस लें। अब इस पिसे हुए प्याज का रस निकाल ले। इस रस को रूई की सहायता से अपने बालो की जड़ों में लगाएं। इसे 15 मिनट तक अपने बालो में लगा रहने दे। इसके बाद अपने बालो को शैंपू की मदद से धो दे। ऐसा हफ्ते में एक बार जरूर करे।

दही

दही जहां हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखती है वैसे ही दही बालों को भी सवस्थ बनाने में मदद करती है। दही से रूसी की समस्या का समाधान तो होता ही है साथ ही ये आपके बालों को हाइड्रेट भी रखती हैं।

सामग्री

1 कटोरी सादा दही

प्रयोग की विधि

दही को अच्छे से अपने बालो कि जड़ों और बालो में लगा कर उनका जुड़ा बना ले। इसे एक घंटे तक बालो में लगा रहने दें। एक घंटे बाद बालो को शैंपू की मदद से धो ले। दही का प्रयोग हफ्ते में एक बार जरूर करें।

जैतून का तेल

जैतून का तेल वास्तव में गुणों का भंडार है। जैतून का तेल कई तरीको से आपके लिए फायदेमंद है जैतून के तेल के कई फायदे हैं। वजन कम करने से लेकर पिंपल हटाने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। जैतून तेल को अन्य सामग्रियों के साथ मिलाकर लगाने से बाल घने किये जा सकते है।



जैतून का तेल बालो के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके मौजूद तत्व आपके बालो को पोषण देते हैं और इसके प्रयोग से दिमाग भी शांत रहता है।

सामग्री

जैतून का तेल

प्रयोग की विधि

जैतून के तेल को हल्का गर्म करें और फिर इसे बालो की जड़ों पर हल्के हाथों के मालिश करते हुए लगाए। ध्यान रखे कि तेल ज्यादा गर्म ना हो नहीं तो आपकी स्किन जल सकती है। तेल की 30 मिनट तक अच्छे से मालिश करे। आप चाहे तो तेल को रात में लगा कर सो सकते हैं और सुबह अपने बालों को शैंपू की मदद से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार जरूर करें।

नींबू

नींबू बालो के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। नींबू के मौजूद सिट्रिक ऐसिड ना सिर्फ रूसी को खत्म करता है साथ ही आपके बालो को हाइड्रेट भी रखता है। ये आपके बालों को मजबूत बनाता है जिससे बाल जल्दी लंबे भी होते है।

सामग्री

1 नींबू
गुनगुना पानी

प्रयोग की विधि

गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाएं और फिर इसे तेल की तरह मसाज करते हुए बालो के लगाए। इसे 30 मिनट तक बालो में लगा रहने दे और फिर 30 मिनट बाद अपने बालो को शैंपू की मदद से धो लें। इसे हफ्ते में एक से दो बार जरूर लगाएं।

अंडा

अंडा बालों को लंबा बनाने में बहुत मददगार होता है। अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो बालों के लिए बहुत जरूरी होता है। प्रोटीन बालों कि ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है।

 सामग्री

1 अंडा
कुछ बूंद रोजमेरी ऑयल

प्रयोग की विधि

एक कटोरी में अंडे को अच्छी तरह से फेट ले। इसमें कुछ बूंदें रोजमेरी ऑयल की डाल दें। अब इसे बालो में अच्छी तरह से लगा दे। आधे घंटे के बाद बालों को धो दे। अंडे  से बहुत ज्यादा बदबू आती है। लेकिन इसमें रोजमेरी ऑयल की बूंदे डालने से इसकी बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है। इसे हफ्ते में एक बार जरूर करे।

आंवला पाउडर

आंवला के अंदर विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आंवला ना सिर्फ बालो के लिए बल्कि आंखो के लिए भी बहुत अच्छा होता है।  आपके बालो को पोषण देता है।

सामग्री

2 चम्मच आंवला पाउडर
2 चम्मच नींबू का रस

प्रयोग की विधि

आंवले के पाउडर में नींबू का रस डालें। इन्हें अच्छे से मिला लें और बालों की जड़ों में लगाएं। इस मिश्रण को 30 मिनट तक बालो में लगा रहने दे। 30 मिनट के बाद बालों को शैंपू से धो ले। लंबे बालों के लिए इसे हफ्ते में एक से दो बार जरूर करें।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी बहुत पुराने समय से बालों को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल हो रही है। मुल्तानी मिट्टी ना सिर्फ बालो को चमकीला बनाती है साथ ही ये बालों को स्मूथ भी बनाती है। मुल्तानी मिट्टी रूसी को हटाने के भी मदद करती है।

सामग्री

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
1 चम्मच नींबू का रस
1 चम्मच पानी

प्रयोग की विधि

एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी, नींबू का रस और पानी को मिला ले। इस मिश्रण को बालों की जड़ों में और बालों में लगा ले। इस मिश्रण को बालों में 30 मिनट तक लगा रहने दें। 30 मिनट बाद  बालों को धो लें। इसे हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं।

मेहंदी

मेहंदी में बहुत से औषधीय गुण हैं। मेहंदी ना केवल बालों को रंगने में मदद करती है साथ ही यह बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाती है। हेयर कलर आपके बालों को रंगते तो है लेकिन इनमें मौजूद केमिकल आपके बालों को बहुत नुक़सान पहुंचाते हैं। वहीं मेहंदी आपके बालों को मजबूत बनाती है।

सामग्री

मेहंदी
1 चम्मच कॉफी पाउडर
½ चम्मच ऑलिव ऑयल
आवश्यता के अनुसार पानी



प्रयोग की विधि

मेहंदी, कॉफी पाउडर, ऑलिव ऑयल और पानी को एक लोहे के कटोरे में मिला ले। इस मिश्रण को रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अगले दिन इस मिश्रण को बालों में लगा लें। इस मिश्रण को एक से दो घंटे तक बालों में लगा रहने दे। इसके बाद बालों को अच्छे से धो लें। इसे दो से तीन हफ्तों में एक बार जरूर लगाएं।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *