मेन्यू बंद करे

आंवले का मुरब्बा के फायदे जो नहीं जानते होंगे आप-Amla Ka Murabba Ke Fayde

आंवले का मुरब्बा के फायदे

आंवला एक ऐसा पदार्थ जिसके गुणों के बारे में एलोपैथी, आयुर्वेद, होम्योपैथी किसी मे भी दो राय नही है। नेचर के अद्भुत गुणों से भरपूर आंवला प्रकृति का एक उपहार है। इसमे शरीर के लिए जरूरी सभी गुण मौजूद है। और इसे इस्तेमाल करने के तरीके भी कई है। उन्ही में से एक तरीका है आंवले का मुरब्बा। आंवले का मुरब्बा कोई दवाई नही है ना ही आप इसे किसी इलाज के विकल्प के तौर पर ले सकते है।
लेकिन यदि आप अपने रोजमर्रा के जीवन मे इसे शामिल करते है, तो आपके स्वास्थ्य को आश्चरुजनक लाभ होगा।

आंवला मुरब्बा को आप एक स्वीट डिश के रूप में मान सकते हो। आंवले को धोकर लगभग दो से तीन दिन के लिए फिटकरी के पानी मे रखकर दोबरा साफ किया जाता है। फिर एक बर्तन में पानी और चीनी डालकर इसे पकाया जाता है। यही आंवला मुरब्बा कहलाता है।
अब हम आपको आंवले का मुरब्बा के फायदे बताएंगे।

आंवले का मुरब्बा के फायदे-Amla Ka Murabba Ke Fayde

इम्युनिटी बढ़ाये

यदि आप अपने रोज के भोजन में, आंवला का मुरब्बा शामिल करते हो तो इससे आपकी इम्युनिटी बढ़ेगी। इसका सीधा कारण होता है इसमे विटामिन सी की भरपूर मात्रा, विटामिन सी इम्युनिटी बूस्टर मानी जाती है।

इसके एंटीऑक्‍सीडेंट गुण ठंड, बुखार और बार-बार होने वाले संक्रमणों से हमारी सुरक्षा करते हैं।

डायजेस्टिव सिस्टम को सुधारे

आंवला हाई फाइबर माना जाता है, और फाइबर पेट के पाचन के लिए बहुत ही जरूरी होता है। तो यदि आप रोज आंवले का सेवन करते है तो शायद ही आपको कब्ज की समस्या परेशान करें।

इसके अलावा असंतुलित भोजन, अनियमित दिनचर्या और अपच एसिडिटी का कारण बन सकते हैं। आंवला इससे छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेगा।

हार्ट के लिए फायदेमंद

रिसर्च कहती हैं कि आंवले में विटामिन सी और बायोएक्टिव Phytoconstituents होते हैं। ये केवल अन्य रोगों से लड़ने में शरीर की मदद नही करते बल्कि हृदय रोग से भी बचाव करते है।

आंवले में क्रोमियम, जिंक और कॉपर पाया जाता है जिनमे से क्रोमियम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके, हृदय रोग से बचाता है।आंवला मुरब्बां रक्त् वाहिकाओं की सूजन को कम करने में मदद करता है.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करें

ऐसा माना जाता है कि आंवला या आंवला मुरब्बा बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। लेकिन कोलेस्ट्रॉल के लिए यदि आप आंवला मुरब्बा लेने की सोच रहे है तो पहले डॉक्टर से विचार विमर्श करें।

आंखों को फायदा करें

नियमित आंवला मुरब्बा का सेवन आंखों के लिए लाभदायक होता है। हालांकि, इसका कौन-सा गुण आंखों के लिए फायदेमंद होता है यह अभी शोध का विषय है।

जवां रखे

एंटीएजिंग क्रीम में डाले जाने सभी तत्व जैसे कि विटामिन A, विटामिन C और विटामिन E की अच्छी मात्रा आंवला में मौजूद रहती है।इन्ही तत्वों के कारण आंवला त्वचा को युवा दिखाता है. त्वचा में चमक लाता है।

विटामिन सी के कारण यह चेहरे से काले धब्बे और मुँहासों के निशानों को भी हटाता है. एंटी-एस्ट्रिंजेंट गुणों के कारण त्वचा को ठंडक देता है।

खून की कमी दूर करें

रोज एक से दो आंवले का सेवन आपको खून की कमी से दूर रखता है। खासतौर पर महिलाएं यदि माहवारी के समय इसका सेवन करे तो ये बहुत ही लाभप्रद है। ये महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी नही होने देता। आंवले का मुरब्बा मासिक धर्म में होने वाली ऐंठन को कम करने के लिए भी मदद करता है। आंवला मुरब्बा को किसी भी समय सीधे खाया जा सकता है।

गर्भवती महिला को फायदा

यदि गर्भवती महिला आंवले मुरब्बे का सेवन करती है तो डिलीवरी के बाद बाल झड़ने की समस्या से बचाव होता है। साथ ही गर्भस्थ शिशु की आंखों की रोशनी भी अच्छी होती है।

इसके अलावा आंवला का मुरब्‍बा हड्डियों को मजबूत करने, खून को बढ़ाने, स्‍मृति को बढ़ाने जैसे बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्रदान करता हैं.

एक बात का रखे ध्यान

आंवला मुरब्बा में मीठे की मात्रा बहुत अधिक होती है, इसलिए डायबिटीज के मरीज इसका सेवन सोच समझ कर करे। उनके लिए आंवला किसी अन्य रूप में बहुत ही लाभदायक होगा।

कैसे सुरक्षित रखे

आंवला मुरब्बा को कमरे के तापमान पर 5 महीने तक स्टाेर करके रखा जा सकता है

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *