Menu Close

जानिए कैसे फायदेमंद है प्याज का रस बालो के लिए-Pyaz Ka Ras For Hair In Hindi

प्याज का रस बालो के लिए

प्याज एक ऐसी सब्जी जो काटो तो आपको रुला दे, पर सब्जी का स्वाद बढ़ा दे, पर क्या आप जानते है कि प्याज का यही कसैलापन बालों की ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। प्याज का रस बालो के लिए बहुत फायदेमंद है।

ये बात हम हम दादी नानी से सुनते आ रहे है, यहाँ तक कि जब हमारी बड़ी बुजुर्ग प्याज का रस बालो में लगाती थी तो हम उसकी महक से परेशान हो भाग जाते थे। लेकिन आपको बताते चले कि प्याज के रस से न केवल बालों की जड़ें मजबूत होती हैं बल्क‍ि बालों में चमक भी आती है, बालों का झड़ना, असमय सफेदी, रूसी की समस्या तो आम हो गई है। बालों की इन उलझनों के लिए प्याज एक वरदान है।

कैसे लगाए प्याज का रस

प्याज को काट कर मिक्सर में पीस ले या कद्दूकस कर ले, अब एक बारीक साफ कपड़े से छानकर उसका रस निकाल ले, इस रस का प्रयोग तुरन्त करे, बनाकर काफी समय तक के लिए ना रखे। रुई के फाहे को इस रस में डिप करके बालो की मांग करके लगाए। प्याज का रस लगाकर कुछ घंटों के लिए यूं ही छोड़ दें। जब बाल पूरी तरह सूख जाएं तब उन्हें हल्के गुनगुने पानी से धो लें। प्याज की गंध दूर करने के लिए किसी माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें या फिर बेबी शैंपू का प्रयोग करें।

See also  जानिए कौन सा है बेस्ट बाल लम्बे करने का शैम्पू-Bal Lambe Karne Ka Shampoo

प्याज का रस बालो के लिए | Pyaz Ka Ras For Hair In Hindi

प्याज के रस का इस्तेमाल आप निम्नलिखित तरीको से करके आप भी लंबे, काले और घने बाल पा सकती हैं.

1. नारियल का तेल ले उसे हल्का गुनगुना करके उसमे प्याज के रस को मिला ले, इसे बालो में लगाने से बाल तो जल्दी बढ़ेंगे ही साथ ही बालों में चमक भी आएगी।

2. बाल रूखे और बेजान हो तो शहद का उपयोग प्याज के रस के साथ करें, आधे कप प्याज के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर उसे अच्छी तरह फेंट लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं।

3. जैतून के तेल के बालो के लिए क्या फायदे है ये बात तो जगजाहिर है ऐसे में अगर इसके साथ प्याज का रस मिला दिया जाए तो बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। इस मिक्सचर से कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

कुछ समय से अनियन ऑयल सबसे लोकप्रिय बाल उत्पादों में से रहा है। जब बात बालों के झड़ने की हो तो आजकल अनियन ऑयल की ही सलाह दी जाती है।आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि ऐसा क्यों है तो आपको बता दे कि अनियन ऑयल को रेड अनियन से एक्सट्रेक्ट किया जाता है जो कि सल्फर का एक बढ़िया सोर्स है। सल्फर बालों के प्रोटीन केराटिन का ही एक कॉम्पोनेन्ट होता है होता है।

इस प्रकार, अनियन हेयर ऑयल का प्रयोग बालो को पोषण देने, बालों के विकास को प्रोत्साहित करने, बालों की जड़ों को मजबूत करने और बालों के झड़ने को कम करने के लिए किया जाता है। यह बालो को स्मूथनिंग इफ़ेक्ट देता है और प्राकृतिक चमक को बढ़ाने में मदद करता है।

See also  गिरते बालो के लिए शैम्पू 5 बेस्ट-Balo Ke Liye Best Shampoo

अब आप सोचेंगे अनियन ऑयल घर मे कैसे बनाए, मार्किट में इतने ब्रांड है तो कौन सा बेहतर है, इन सब बातों का जवाब हम देते है हम आपको बताते है 5 बेस्ट ओनियन हेयर आयल, आप अपने अनुसार इनमें से कोई भी चुन सकते है।

1.खादी ग्लोबल रेड ओनियन हेयर ऑयल(Khadi Global Red Onion Hair Oil)

Khadi Global Red Onion Hair Oil
Khadi Global Red Onion Hair Oil

इस ऑयल में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज है जो स्कैल्प के इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करती है। स्कैल्प इन्फेक्शन बालो के झड़ने का एक बहुत बड़ा कारण है, इस तरह ये तेल हेयर फॉल को रोकता है। इसमे शामिल है ऑर्गन, जोजोबा, रोज़मेरी, ब्लैक सीड ऑयल।

ये ऑयल अमेज़ॉन पर उपलब्ध है।

2-ओरिएंटल बोटानिक्स रेड ओनियन हेयर ग्रोथ ऑयल (Oriental Botanics Red Onion Hair Growth Oil)

Oriental Botanics Red Onion Hair Growth Oil
Oriental Botanics Red Onion Hair Growth Oil

ये तेल ऑर्गन ऑयल, रतनजोत, मकदमिया ऑयल, भृंगराज ऑयल, रोजेहीप ऑयल, कैस्टर ऑयल, आलमंड ऑयल और 30 ऑयल एक्सट्रेक्ट से भरपूर होता है और आपके बालों को देता है एक नई जान। इसमे कोई मिनरल ऑयल नही होता।
ओरिएंटल बोटानिक्स रेड ओनियन हेयर ग्रोथ ऑयल अमेज़न पर उपलब्ध है।

3- ट्रायकोन ओनियन हेयर ऑयल विद विटामिन ई (Trycone Onion Hair Oil With Vitamin E)

Trycone Onion Hair Oil With Vitamin E
Trycone Onion Hair Oil With Vitamin E

इस ऑयल की एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज हेयर फॉलिकल को हरीश करके न्यूट्रिएंट्स को रिस्टोर करती है। साथ ही डेंड्रफ से मुक्ति दिलाती है। Trycone Onion Hair Oil में है विटामिन ई और दूसरे नेचुरल ऑयल्स और हर्ब्स।

ट्रायकोन ओनियन हेयर ऑयल अमेज़न पर उपलब्ध है।

4-ग्रन्ड्यूर ओनियन हेयर ऑयल(Grandeur onion hair oil)

Grandeur onion hair oil
Grandeur onion hair oil

ये सभी तरह के बालों के लिए इफेक्टिव है, प्राकृतिक तत्वों से बना ये तेल अपनी एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज की वजह से हर तरह के हेयर टाइप को सूट करता है।

See also  बहुत ही फायदेमंद है हमदर्द साफ़ी-Safi Ke Fayde In Hindi

इसमे शामिल है ऑर्गन ऑयल, जोजोबा आयल, हिबिस्कस ऑयल, भृंगराज और विटामिन ई. ये तेल अमेज़न पर उपलब्ध है।

5- लक्सरा साइंस ओनियन हेयर ऑयल (Luxura sciences onion hair oil)

Luxura sciences onion hair oil
Luxura sciences onion hair oil

लक्सरा साइंस की तरफ से ये ऑयल मल्टीपर्पस है और विटामिन्स मिनरल्स, और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है, ये तेल अमेज़न पर उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!