Menu Close

बेस्ट तेल जो रोक देंगे बालो का झड़ना जड़ से

गिरते बालो के लिए शैम्पू

बाल झड़ना एक ऐसी समस्या जो ना केवल व्यक्तित्व को शारीरिक रूप से बदल देता है बल्कि मानसिक रूप से भी तनाव देता है। बाल झड़ने के कई कारण होते हैं जैसे लंबी बीमारी, कोई बड़ी सर्जरी या इन्फेक्शन जैसे बड़े शारीरिक तनाव से दो या तीन महीने के बाद बालों का झड़ना एक सामान्य प्रक्रिया है। हार्मोन स्तर में आकस्मिक बदलाव के बाद भी यह हो सकता है, विशेषकर स्त्रियों में शिशु को जन्म देने के बाद यह हो सकता है। साधारण तरीके से बाल झड़ते रहते हैं किन्तु गंजापन दिखाई नहीं देता है।

कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट भी बाल झड़ने का कारण बनते हैं जैसे कि ब्रेन से संबंधित दवाइयां, बालों का झड़ना बीमारी का लक्षण हो सकता है जैसे कि थाइरॉयड, सेक्स हार्मोन में असंतुलन या गंभीर पोषाहार समस्या विशेषकर प्रोटीन, लौह, जिंक या बायोटीन की कमी। यह कमी खान-पान में परहेज करने वालों और जिन महिलाओं को मासिक धर्म में बहुत ज्यादा रक्त स्राव होता है उनमें यह आम है। सिर की त्वचा यानी स्कैल्प में जब विशेष प्रकार की फफूंद से संक्रमण हो जाता है तो बीच बीच में बाल झड़ने लगते हैं। बच्चों में आमतौर पर बीच-बीच के बाल झड़ने का संक्रमण पाया जाता है।

आइए आपको बताते है 5 बेस्ट एन्टी हेयर फॉल ऑयल

See also  सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए बेस्ट क्रीम-Dry Skin Ke Liye Best Cream

1-हिमालया हर्बल एन्टी हेयर फॉल ऑयल

हिमालया हर्बल एन्टी हेयर फॉल ऑयल
हिमालया हर्बल एन्टी हेयर फॉल ऑयल

ये देता है मजबूत और स्वस्थ बाल, हिमालय के एंटी-हेयर फॉल हेयर ऑयल बालों को झड़ने से रोकता है और बालों के विकास को तेज करता है। थीस्ल और भारतीय करौदा की अच्छाई के साथ समृद्ध है जो रूट शाफ्ट को मजबूत करता है और बालों के झड़ने को रोकता है।
मेथी लेसीथिन और प्रोटीन से भरपूर होती है जो बालों की जड़ों को पोषण देती है। स्कैल्प के संक्रमण को रोकने और बालों को स्वस्थ रखने के लिए नीम और बेल एक साथ काम करते हैं। बाल की जड़ को मजबूत बनाता है और बालों को झड़ने से रोकता है।

भारतीय करौदा, एक प्राकृतिक हेयर टॉनिक है जिसका आयुर्वेद में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है, यह बालों और स्कैल्प के उपचार के लिए बहुत प्रभावी घटक है। यह बालों के रोम को मजबूत करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। मेथी प्रोटीन का एक प्राकृतिक स्रोत है। प्रोटीन बाल शाफ्ट के पुनर्निर्माण और मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण है। इसके औषधीय गुण बालों के झड़ने को रोकते है, नीम ड्राई और खुजली वाली स्कैल्प से राहत देता है और बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है।

2-WOW ओनियन ब्लैक सीड हेयर ऑयल

2-WOW ओनियन ब्लैक सीड हेयर ऑयल
2-WOW ओनियन ब्लैक सीड हेयर ऑयल

WOW Onion Black Seed Hair Oil एक नॉनस्टिकी और नॉनग्रीसी ऑयल है जो बालों को सिल्की और स्ट्रांग बनाता है। इसका अब्जॉर्बशन फ़ास्ट होता है जिससे ये बालो को मॉइस्चराइज करता है। हर तरह बालो को सूट करता है जैसे कर्ली, स्ट्रेट, टेक्सचर्ड, थिक, थिन, फाइन, कलर्ड।

See also  ऑलिव ऑयल बालों में कैसे लगाएं? जैतून का तेल बालों में कैसे लगाएं?

3-Rey Naturals Onion Hair Oil

Rey Naturals Onion Hair Oil
Rey Naturals Onion Hair Oil

इसके खास तत्व है, लाल प्याज का अर्क, नारियल का तेल, सूरजमुखी का तेल, विटामिन ई, अरंडी का तेल, आर्गन का तेल, जोजोबा का तेल, आंवला का अर्क, हिबिस्कस का अर्क, नीम का तेल, भृंगराज का अर्क, मैंगो बटर, शिया बटर, चंदन का तेल, गुलाब का तेल. प्याज बालों के रोम पोषण में बहुत अच्छे होते हैं।
ये स्कैल्प के खोए हुए न्यूट्रिएंट को रिस्टोर करता है। प्याज में शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और स्कैल्प के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।
वानस्पतिक तेलों के निर्माण के साथ रे नैचुरल्स ओनियन हेयर ऑयल बालों में नमी को लॉक कर चमक को बढ़ाने में मदद करता है, बालों के उलझे हुए सिरों को अलग करता है और ढीला करता है।ओनियन तेल सल्फर से समृद्ध होता है, जो बालों का टूटना और पतला होना कम करने के लिए जाना जाता है।

4-urbanGabru hair growth serum oil

UrbanGabru Hair Growth Serum oil
UrbanGabru Hair Growth Serum oil

मोटा, मजबूत, अधिक स्वस्थ दिखने वाले बाल केवल जेनेटिक से नही होते, यह पोषण का मामला भी है। ये अद्भुत तेल बिना हानिकारक रसायनों या महंगी प्रक्रियाओं के घने और चमकदार बाल देता है।

इसमे सभी हाई क्वालिटी इंग्रीडिएंट को मिलाकर एक फार्मूला तैयार किया गया है जो बालों को ग्रोथ देता है।

5-morpheme remedies organic extra virgin cold pressed olive oil

Morpheme Remedies Cold Pressed Organic Extra Virgin Olive Oil
Morpheme Remedies Cold Pressed Organic Extra Virgin Olive Oil

मोरफेम रेमेडीज ऑर्गेनिक एक्स्ट्रा वर्जिन कोल्ड हेयर ऑयल नेचुरल और प्योर ऑयल्स की अच्छाई के साथ आता है। इसमें कोई मिनरल ऑयल, कोई सल्फेट, एसएलएस, कोई सिलिकॉन, कोई पैराबेन, कोई कृत्रिम खुशबू और कोई एडिटिव्स या रसायन शामिल नही हैं।

See also  घर बैठे बैठे हाथ पैर और चेहरे को गोरा कैसे करें-क्या है असरदार और आसान तरीके

Frequently Asked Questions in Hindi – सामान्य प्रश्न

क्या कैल्शियम की कमी से बाल झड़ते हैं?

कैल्शियम की कमी से बाल तेजी से झड़ने लगते है।

क्या झड़े हुए बाल वापस आ सकते है?

हां इसके लिए संतुलित और पौष्टिक आहार लेना चाहिए। बालो की अच्छी देखबाल करना चाहिए। और कैमिकल यूक्त शैम्पू का प्रयोग नही करना चाहिए ।

क्या गीले बालों में तेल लगाना चाहिए?

गीले बालो की जड़े कमजोर होती है। तेल लगाने से जड़ से उखड़ जाते है और गीले बालो पर तेल लगाने से बदबू की समस्या भी हो सकती है।

बालों में तेल कब और कैसे लगाएं?

बालो मे तेल हमेशा रात मे लगाऐ और अगली सुबह धो ले। अपनी उंगलियों को तेल मे डुबोकर बालो के हिस्से कर के सिर पर हल्के हाथो से पूरे सिर पर लगाऐ और थोड़ी देर मसाज करे।

बालो का झड़ना कैसे रोक सकते हैं?

संतुलित आहार, नियमित तेल, बालो की कंडिशनिंग करके और तनाव से दूर रहकर बालो का झड़ना रोक सकते है।

1 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.