Menu Close

आप भी जानकर रह जाएंगे हैरान नाभि में नारियल तेल लगाने के फायदे

नाभि में नारियल तेल लगाने के फायदे

नाभि को आयुर्वेद के अनुसार रीढ़ की हड्डी के बाद आपका दूसरा मस्तिष्क कहा जाता है। नाड़ी हमारे शरीर का मुख्य अंग है। नाड़ी के विषय में आज भी हम ज्यादा नहीं जानते हैं बस हमें इतना ही पता है कि एक मां अपने बच्चे को अपनी गर्भनाल के द्वारा भोजन प्रदान करती है। शिशु गर्भ में गर्भनाल के द्वारा ही पोषित होता है। मां और बच्चे की गर्भनाल नाभि के द्वारा ही दूसरे से जुड़ी होती है। जब हम नाभि में कुछ लगाते हैं तो वह हमारे पूरे शरीर में रक्त नाड़ी के माध्यम से पहुंच जाता है। नारियल तेल की मालिश के फायदे के विषय में हम सभी जानते हैं कि यह हमारे बाल, त्वचा एवं आंखों के लिए अत्यंत फायदेमंद है तो आइए जानते हैं की नाभि में नारियल के तेल को लगाने का क्या फायदे हैं।

नाभि में नारियल तेल लगाने के फायदे

त्वचा को चमकदार बनाए रखता है नाभि में नारियल तेल

अगर आपकी त्वचा बेरौनक और दागदार हो रही है तो नारियल का तेल एक वरदान है। इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम, आयरन, जिंक, विटामिन ई, विटामिन के के अनेक औषधीय गुण होते हैं। यह आपकी त्वचा को कांति प्रदान करते हैं। और आपकी स्किन को ऊर्जावान बनाते हैं। इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व आपकी त्वचा को रिपेयर करते हैं और चेहरे पर चमक लाते हैं। जिसके कारण धीरे धीरे आपकी त्वचा का रंग निखरने लगता है।

  • नारियल के तेल को जब हम नाभि में लगाते हैं तो यह हमारी त्वचा के साथ-साथ यह हमारे पूरे शरीर को फायदा करता है।
  • नारियल के तेल को नीम के तेल में मिलाकर नाभि में लगाने से पिंपल्स दूर होते हैं।
  • जोड़ो का दर्द, हड्डियों में होने वाला दर्द नाभि में नारियल का तेल डालने से दूर होता है।
See also  अनचाहे गर्भ का सीताफल के बीज से गर्भपात कैसे करें?

इतने सारे फायदे के लिए हमें करना ही क्या है बस जरा सा नारियल के तेल को रात को सोने से पहले अपनी नाभि में लगा लेना है।

नाभि में नारियल तेल महिलाओं के लिए अत्यंत मददगार है

महिलाओं के लिए पीरियड्स का समय बहुत कष्टकारी होता है। पेट दर्द, पेट में मरोड़ होना, ऐंठन और शरीर में एनर्जी की कमी होना ये महिलाओं की आम समस्याएं हैं इन समस्याओं से निजात पाने के लिए नाभि में नारियल का तेल अवश्य लगाना चाहिए।

नाभि में नारियल तेल आंखों की रोशनी बढ़ाता है

ज्यादा परिश्रम के कारण आपकी आंखें थकी थकी रहती हैं। देर तक पढ़ाई करने से, ज्यादा कंप्यूटर पर काम करने से आंखों में जलन , सूजन और सूखेपन की समस्या रहती है। आंखें धीरे धीरे कमजोर होना शुरू हो जाती है। ऐसी स्थिति में नारियल का तेल नाभि पर लगाना चाहिए।

  • नारियल का तेल नाभि में लगाने से आंखों की खोई हुई चमक फिर से वापस आने लगती है। अगर आपके पास शुद्ध नारियल तेल है तो आप इसे नाड़ी में डालने के साथ-साथ आंखों में भी काजल की तरह लगा सकते हैं ऐसा करने से आपकी आंखें हमेशा स्वस्थ रहोंगी।
  • नारियल के तेल को नाभि में डालते समय हल्का सा मसाज भी अवश्य करना चाहिए जिससे सारा का सारा तेल नाभि की मदद से पूरे शरीर में चला जाए।

नारियल के तेल को नाभि में रोज लगाने से आपकी आंखों की रोशनी भी धीरे-धीरे बढ़ने लगेगी।

नाभि में नारियल तेल सर्दी जुकाम भगाने में मददगार होता है

मौसम बदलने के कारण होने वाले सर्दी जुकाम या फिर सर्दी गर्मी, धूल के कारण होने वाली एलर्जी से होने वाले सर्दी जुकाम से बचने के लिए हमारे बड़े बूढ़े हमें बच्चों को नाभि में दो बूंद नारियल का तेल लगाने की सलाह देते थे।

See also  क्या है इलाज खाना खाने के बाद उल्टी आने की समस्या का

नाभि में नारियल तेल बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। अतः जिन लोगों को सर्दी गर्मी की समस्या है रहती है या फिर जिन लोगों को एलर्जी के कारण छींकें लगातार आती है उन्हें अपनी नाभि में नारियल का तेल लगाना चाहिए।

कुछ दिनों में ही उन्हें अंतर खुद ही पता चलने लगेगा। नाभि में नारियल तेल सर्दी जुखाम जो समस्याओं से बचाता है।

नाभि में नारियल तेल होंठों की रंगत बढ़ाता है

बालों में नारियल तेल लगाने के फायदे तो हम सब जानते है पर क्या आप जानते है कि रात को सोते समय नाभि में नारियल का तेल लगाने से आपके होठ मुलायम रहते हैं। मौसम के बदलने का सबसे ज्यादा असर हमारे होठों पर होता है। हमारे होंठ सूरज की गर्मी प्रदूषण से अपनी स्वाभाविक रंगत खोने लगते हैं।

ज्यादा गर्मी और ज्यादा सर्दी दोनों ही हमारे होठों पर अपना असर दिखाती है और हमारे होंठ फटने लगते हैं। कभी-कभी तो सर्दियों में होठों से खून भी आने लगता है। जब हम ज्यादा धूप में बाहर निकलते हैं तो हमारे होंठ किनारों से काले होते होते धीरे धीरे पूरी तरह से काले हो जाते हैं। हमारे होठों का अंदर का हिस्सा बहुत नाजुक होता है। वह धीरे-धीरे सफेद होता हुआ अपनी स्वाभाविक रंगत खो देता है। और फिर हम पूरी तरह से मेकअप पर निर्भर हो जाते हैं जोकि हमारे होठों का और नुकसान करता है।

नारियल के तेल में दाग धब्बे को दूर करने के गुण पाए जाते हैं। जब हम रोज नाभि में नारियल का तेल डालते हैं तो हमारे होठों पर जो पपड़ी जमने लगती है वह दूर होने लगती है हमारे होठों का कटना पटना बंद हो जाता है। जिसके कारण धीरे-धीरे आपके होठों का कालापन भी दूर होने लगता है।

See also  यूरिक एसिड में मूली के फायदे जानकर आप भी रोज खायेंगे मूली
error: Content is protected !!