Menu Close

पतंजलि केशकान्ति तेल के फायदे-Kesh Kanti Oil Ke Fayde In Hindi

Patanjali Kesh Kanti

पतंजलि आयुर्वेद जिसकी स्थापना 2006 में की गई थ। इस स्वदेशी कंपनी ने बड़ी बड़ी विदेशी कंपनियों विदेशी कंपनियों से टक्कर ली, पतंजलि ने आयुर्वेदिक औषधियों तथा खाद्य पदार्थों के अलावा भी एक कॉस्मेटिक्स की एक बहुत बड़ी रेंज निकाली। आज पतंजलि का टर्नओवर करीब 3000 करोड़ है। पतंजलि पर भरोसा करने के दो मुख्य कारण है जिनमें से से जिनमें से एक है पतंजलि का स्वदेशी होना और इसके सभी प्रोडक्ट में नेचुरल पदार्थों का इस्तेमाल करना।

अगर आप भी झड़ते हुए बालों से परेशान है तो एक बार पतंजलि केशकांति तेल जरूर आजमा कर देखिए। ये पतंजलि का सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रोडक्ट है। पतंजलि दावा करता है कि पतंजलि केशकांति तेल बालों को मजबूत करता है जिसकी वजह से बाल टूटने कम हो जाते है जिससे बाल स्वस्थ्य और घने हो जाते है।

पतंजलि केशकान्ति तेल के फायदे-Kesh Kanti Oil Ke Fayde In Hindi

  • यह बालों को नरम, चिकना और उलझनों से मुक्त बनाने में सहायता करता है।
  • इसमें जड़ी बूटियों का सत्त होने की वजह से नींद और सिरदर्द को कम करने में भी मददगार है।
  • इसमे शामिल नेचुरल इंग्रीडिएंट बालो की जड़ों तक जाते है और वहाँ जमा अशुद्धियों को दूर करते है। जिससे स्कैल्प पर होने वाले फंगल इन्फेक्शन से मुक्ति मिलती है और बाल झड़ने का एक मजबूत कारण खत्म हो जाता है।
  • यह बालो को ना केवल मुलायम और रेशमी बनाता है बल्कि सफेद होने से बचाता है।
  • बिल्कुल केमिकल फ्री होने से बालो पर साइड इफ़ेक्ट की चिंता भी नही होती, बालो में डेंड्रफ हो या बाल दोमुंहे हो आप बेहिचक पतंजलि केश कांति हेयर आयल का प्रयोग कर सकते है।
See also  घर बैठे बैठे हाथ पैर और चेहरे को गोरा कैसे करें-क्या है असरदार और आसान तरीके

पतंजलि केशकान्ति हेयर आयल कैसे लगाए

  • तेल को उंगलियों के पोरों में लगा कर बालो की जड़ो से लेकर सिरों तक लगाए।
  • हल्के हाथ से कम से कम 15 मिनट मालिश करे।
  • तेल अगर रात को लगाकर सोएंगे तो ये और भी बेहतर असर दिखायेगा।
  • सुबह माइल्ड शैम्पू से बाल धो ले।
  • हल्के गीले बालों में ही कंघी करे, ज्यादा सूखे बालो में कंघी करने पर बाल ज्यादा टूटते है।
  • बालो को धोने के बाद तौलिए से ज्यादा जोर से रगड़ना या झाड़ना नही चाहिए।
  • बड़े दाँतो वाली कंघी का प्रयोग करे, उससे बाल कम टूटते है।

पतंजलि केश कांति हेयर आयल में शामिल प्राकृतिक तत्व निम्न है

व्हीट  जर्म आयल , भृंगराज , सूरजमुखी का तेल, गुड़हल , ब्राह्मी , आमला , मेहँदी , नीम की पत्तियां , बहेड़ा , हरार, गिलोय, जतमांसी, हल्दी, नागकेसर, बकुच, गुडहल पुष्प, चरेला, यष्टि मधु,  अनंतमूल, रसौत, और वाचा शामिल है। बेस ऑयल के रूप में नारियल का तेल और तिल का तेल शामिल है।

व्हीट जर्म आयल

व्हीट जर्म ऑयल में बहुत सारे पोषक तत्व जैसे की विटामिन बी काम्प्लेक्स, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, और विटामिन ई। इन सभी से हमारे बालों को मजबूती मिलती है और बाल जल्दी सफ़ेद नहीं होते है।

सूरजमुखी का तेल

बालों हो या स्किन विटामिन ई सबसे जरूरी विटामिन में आता है।यह विटामिन इस तेल में बहुत होता है। इस विटामिन से बाल रूखे नहीं  होते और बालों में चमक आती है। बालों का पतलापन भी दूर हो जाते है।

भृंगराज

भृंगराज जिसे केशराज भी कहते है का प्रयोग बालो से जुड़ी हर समस्या में किया जाता है, यह बालों को सफ़ेद होने से बचाता है। इसकी मदद से  दो मुँह के बालो की समस्या भी दूर हो जाती है। यह बालों को पोषण देता है और बालों का झड़ना रोकता है।

See also  बारिश में भीगे बालों की केयर कैसे करें-Barish Me Balo Ki Dekhbhal

एलो वेरा

एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज स्कैल्प को बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन्स से बचाकर रखती है। यह आपके बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाकर रखता है। बालों के पोषण के लिए इसमें बहुत सारे तत्व है जैसे की विटामिन्स , एमिनो एसिड्स, मिनरल्स, प्लांट स्टेरॉइड्स, और फैटी एसिड्स। बालों की लम्बाई बढ़ाने के लिए इसमें कॉपर और जिंक होता है। इसीलिए यह तेल बालों को इतने फायदें देता है।

आँवले

आँवले में सबसे ज्यादा विटामिन सी होता है।  यह विटामिन बालों में और स्कैल्प की सारी अशुद्धियों को मिटा देता है। इसकी वजह से भी बाल सफ़ेद नहीं होते है। आँवले के एंटीऑक्सीडेंट बालों को लम्बा और घना करने में मदद करते है।

नेगेटिव पॉइंट्स

  • इसकी महक बहुत ही तेज होती है और ज्यादातर लोगों के इसके ना इस्तेमाल करने का यही कारण होता है।
  • ऑयली होता है तो एक बार शैम्पू करके बालो से निकालना थोड़ा मुश्किल होता है और ऑयली बालो को और ऑयली बना सकता है।

प्राकृतिक तत्वों से बना है तो और कोई साइड इफ़ेक्ट नही है, बेहिचक एक बार जरूर इस्तेमाल करे।

Frequently Asked Questions in Hindi – सामान्य प्रश्न

केश कांति तेल लगाने से क्या फायदा होता है?

.पतंजलि केश कान्ति तेल में,आंवला,नीम,गिलोय,नागकेसर, भृंगराज, तिल का तेल, हल्दी,नारियल तेल और एलोवेरा का मिश्रण है जो बालों की जड़ों को गहराई तक पोषण देकर बालों की जड़ों को मजबूत करता है। .यह डैंड्रफ़ को प्रभावी रूप से हटाकर बालों के झड़ने से रोकने में मदद करता है। .पतंजलि केश कान्ति तेल बालों को सफेद होने से रोकता है। .पतंजलि केश कांति तेल बालों को भरपूर पोषण देता है साथ ही बालों की जड़ों को मजबूत करता है। .यह तेल बालों का झड़ना कम करता है। .पतंजलि केश कांति तेल बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाता है। .पतंजलि केश कांति तेल सिरदर्द, अनिंद्रा और तनाव से भी बचाता है। अतः पतंजलि केश कांति तेल के अनगिनत और उपयुक्त फायदे हैं।

See also  जानकर चौंक जाएंगे आप चमेली के तेल के फायदे

पतंजलि का सबसे अच्छा तेल कौन सा है?

पतंजलि सबसे तेजी में बढ़ने वाली भारतीय कंपनी है जो आयुर्वेदिक उत्पादों से संबंधित है। पतंजलि के पास कई सौंदर्य उत्पाद हैं जो हमारे घर को जैविक आयुर्वेदिक घर में बदल सकते हैं। पतंजलि उत्पाद 100% जैविक और प्राकृतिक हैं। आजकल लोगो को बालों की बहुत सी समस्या हो रही है।कम उम्र मे सफ़ेद बालो का सफेद होना,बालों का झड़ना, बालों का बेजान होना,बालों में रूखापन आदि की सभी समस्याएं आजकल आमतौर से सुनने और देखने को मिलती हैं। बालों की समस्याओं से निजात पाने के लिए पतंजलि द्वारा निर्मित शुद्ध और भरोसेमंद तेल निम्नलिखित है- .पतंजलि केश कांति तेल। .पतंजलि केश कांति आंवला हेयर ऑयल। .पतंजलि कोकोनट हेयर ऑयल। .पतंजलि आलमंड हेयर ऑयल। .पतंजलि तेजस तेलम तेल। .पतंजलि शीतल तेल। .पतंजलि दिव्य केश हेयर ऑयल।

केश कांति तेल कितने में मिलता है?

पतंजलि केश कान्ति हेयर ऑयल बालों के विकास के लिए जरूरी है और यह ऑयल सबसे अच्छे हर्बल तत्वों से बना है।इन उत्पादों की सबसे बड़ी खासियत यह है कि वे आयुर्वेदिक हैं और पूरी तरह से प्राकृतिक उत्पादों से बने हैं। पतंजलि केश कांति तेल बालों का गिरना रोकता है। पतंजलि केश कांति तेल बालों के विकास के लिए कुशल है और यह बालों के झड़ने को रोकने के लिए बहुत प्रभावी है। नियमित पतंजलि केश कांति ऑयल के इस्तेमाल करने से बाल काले,घने,स्वस्थ,मजबूत और चमकदार हो जातें हैं। इसकी कीमत भी किफायती है। पतंजलि केश कांति हेयर ऑयल 120 ml की कीमत मात्र 130 रुपये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!