मेन्यू बंद करे

मगज क्या होता है? क्या होते है मगज के बीज के फायदे?

मगज के बीज के फायदे

मगज क्या होता है?

खरबूजा एक ऐसा फल है, जो स्वाद में बेहतरीन होने के साथ ही, स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। पानी से भरपूर ये फल बॉडी को हाइड्रेट करने का बेहतरीन ऑप्शन है। इसकी खास सुगन्ध और स्वाद इसे अलग बनाते है। गर्मियों में आने वाला ये फल बच्चे बूढ़े सभी पसन्द करते है। जितना सेहतमंद खरबूजे का ये फल होता है, उससे ज्यादा फायदेमंद होता है खरबूजे के बीज।

खरबूजे के बीज को छीलकर निकलने वाली गिरी को मगज कहते है। मगज एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन ए, सी और विटामिन ई भरपूर होता है। ये बहुत से रोगों और समस्याओं में लाभकारी होते है। मगज के बीज आंखों, कॉलेस्ट्रॉल, कैंसर जैसी समस्याओं के लिये भी उपयोगी हैं।

कैसे निकाले मगज के बीज

सर्वप्रथम खरबूजे का बीज वाला हिस्सा निकालकर पानी मे भिगो दें। 2 दिन के लिए भिगो कर रखे। अब एक बड़ी छलनी ले, छलनी में इन बीजो को डालकर वाटर के नीचे हल्के हाथों से रगड़े।

धीरे धीरे छलनी में केवल बीज रह जाएंगे और सब एक्स्ट्रा गूदा बह जाएगा। अब इन बीजो को सुखाकर छील लें। स्वास्थ्यवर्धक मगज के बीज आपके सामने होंगे।

मगज के बीज के फायदे

प्रोटीन से भरपूर है मगज के बीज

आपको शायद जानकर हैरानी होगी कि मगज़ के बीज, सोयाबीन जितना प्रोटीन रखते है। इसलिए अगर आप जिम जा रहे है, मसल्स बिल्ड करना चाहते है, मोटापा कम करना चाहते है या प्रोटीन डाइट पर है, तो मगज के बीज आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन है।

मगज के बीज आंखों का रखे ख्याल

मगज के बीज विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई से परिपूर्ण होते है। ये सभी विटामिन आंखों की हर समस्या में लाभकारी होते है। इसलिए अगर आपका ज्यादातर वक्त कम्प्यूटर या लैपटॉप पर बीतता है। या आप हाई स्टडी कर रहे है, तो मगज के बीजो अपने स्नैक्स में जरूर रखे।

हड्डियों को मजबूत बनाए मगज के बीज

मग़ज़ के बीज में बोन डेंसिटी बढ़ाने के गुण होते है। यदि आप हार्मोनल बदलाव से गुजर रही है तो, पूरी सम्भावना है कि आपकी बोन डेन्सिटी कम हो रही हो। खासकर मेनोपॉज़ के समय पर महिलाएं इससे जूझती है।

हड्डियों में दर्द होने पर, मगज के बीज को अपने रोज के ईटिंग डाइट में जरूर शामिल करें।

खरबूजे के बीज-मधुमेह से बचाव

टाइप 2 डायबिटीज भारत मे तेजी से पैर पसार रही है। और इसके मरीजो की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। यदि आप मधुमेह से पीड़ित है या आपके परिवार में मधुमेह का इतिहास रहा है तो खास ध्यान रखे। मगज के बीजो का सेवन करे। मगज के बीज इन्सुलिन के स्तर को नियंत्रित रखते है।

खरबूजे के बीज-दिल को रखे हेल्थी

मगज के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड के नियमित सेवन से रक्त में वसा या ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर नियंत्रित होता है, जिससे हृदय रोगों का जोखिम 50 प्रतिशत तक कम रहता है।तो यदि आप अपने दिल को स्वस्थ्य रखना चाहते है तो मगज के बीज का सेवन जरूर करे।

कफ दूर करें

मगज के बीज की तासीर गर्म होती है। इसी कारण ये आपकी छाती से कफ निकालने में मदद करते है। यदि ठंड या किसी संक्रमण से आपके छाती पर कफ जमा है तो मगज के बीजो का सेवन करे।

बालो और नाखूनों को रखें स्वस्थ्य

मगज के बीजो का हाई प्रोटीन बालो और नाखूनों को स्वस्थ बनाता है। यदि आप टूटते बालो और नाखूनों से परेशान है तो मगज के बीजो का सेवन जरूर करे।

पाचन सुधार कर मोटापा घटाए

यदि आप गैस अपच या कब्ज के कारण मोटापा घटाने में असमर्थ है, तो मगज के बीज आपके लिए परफेक्ट है। मगज के बीज हाई फाइबर युक्त होते है। इनका सेवन करने से इंटेस्टाइन का पेरिस्ताल्टिक मूवमेंट अच्छा होता है। जिससे कब्ज, गैस और अपच दूर होती है।

पेट भरा हुआ लगता है, जिससे जल्दी भूख नही लगती। साथ ही मगज के बीज एक्स्ट्रा एनर्जी मिलती है। इस एनर्जी के कारण वर्कआउट करने में भी आसान होता है।

प्रसूता स्त्री के लिए लाभदायक

कई वर्षों से मगज के बीज प्रसूता स्त्री के लिए इस्तेमाल किये जाते रहे है। गुड़ सोंठ के लड्डू हो या गुड़ अजवायन की पात, मगज के बीज उसमे शामिल होते ही है। ये स्त्री की डिलीवरी के बाद आई कमजोरी दूर करते है।

डिलीवरी के बाद हो रही ब्लीडिंग को खुल कर होने में मदद करटे है। जिससे गर्भाशय की सफाई अच्छे से होती है। प्रसूता स्त्री के पाचन को सही बनाए रखते है, खून बढ़ाते है, स्तनों में दूध की मात्रा बढ़ाते है।

तो ये थे मगज के बीजो के फ़ायदे। उम्मीद हैं इतने फायदे सुनने के बाद अब आप खरबूजे के बीजो को यूंही नही फेकेंगे।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *