Menu Close

मगज क्या होता है?क्या होते है मगज के बीज के फायदे?Kharbuje Ke Beej Ke Fayde

मगज के बीज के फायदे

मगज क्या होता है?

खरबूजा एक ऐसा फल है, जो स्वाद में बेहतरीन होने के साथ ही, स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। पानी से भरपूर ये फल बॉडी को हाइड्रेट करने का बेहतरीन ऑप्शन है। इसकी खास सुगन्ध और स्वाद इसे अलग बनाते है। गर्मियों में आने वाला ये फल बच्चे बूढ़े सभी पसन्द करते है। जितना सेहतमंद खरबूजे का ये फल होता है, उससे ज्यादा फायदेमंद होता है खरबूजे के बीज। इस लेख में हम जानेंगे मगज क्या होता है और मगज के बीज के फायदे क्या है।

खरबूजे के बीज को छीलकर निकलने वाली गिरी को मगज कहते है। मगज एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन ए, सी और विटामिन ई भरपूर होता है। ये बहुत से रोगों और समस्याओं में लाभकारी होते है। मगज के बीज आंखों, कॉलेस्ट्रॉल, कैंसर जैसी समस्याओं के लिये भी उपयोगी हैं।

कैसे निकाले मगज के बीज

सर्वप्रथम खरबूजे का बीज वाला हिस्सा निकालकर पानी मे भिगो दें। 2 दिन के लिए भिगो कर रखे। अब एक बड़ी छलनी ले, छलनी में इन बीजो को डालकर वाटर के नीचे हल्के हाथों से रगड़े। धीरे धीरे छलनी में केवल बीज रह जाएंगे और सब एक्स्ट्रा गूदा बह जाएगा। अब इन बीजो को सुखाकर छील लें। स्वास्थ्यवर्धक मगज के बीज आपके सामने होंगे।

मगज के बीज के फायदे

प्रोटीन से भरपूर है मगज के बीज

आपको शायद जानकर हैरानी होगी कि मगज़ के बीज, सोयाबीन जितना प्रोटीन रखते है। इसलिए अगर आप जिम जा रहे है, मसल्स बिल्ड करना चाहते है, मोटापा कम करना चाहते है या प्रोटीन डाइट पर है, तो मगज के बीज आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन है।

मगज के बीज आंखों का रखे ख्याल

मगज के बीज विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई से परिपूर्ण होते है। ये सभी विटामिन आंखों की हर समस्या में लाभकारी होते है। इसलिए अगर आपका ज्यादातर वक्त कम्प्यूटर या लैपटॉप पर बीतता है। या आप हाई स्टडी कर रहे है, तो मगज के बीजो अपने स्नैक्स में जरूर रखे।

मगज क्या होता है
मगज क्या होता है

हड्डियों को मजबूत बनाए मगज के बीज

मग़ज़ के बीज में बोन डेंसिटी बढ़ाने के गुण होते है। यदि आप हार्मोनल बदलाव से गुजर रही है तो, पूरी सम्भावना है कि आपकी बोन डेन्सिटी कम हो रही हो। खासकर मेनोपॉज़ के समय पर महिलाएं इससे जूझती है।

हड्डियों में दर्द होने पर, मगज के बीज को अपने रोज के ईटिंग डाइट में जरूर शामिल करें।

खरबूजे के बीज-मधुमेह से बचाव

टाइप 2 डायबिटीज भारत मे तेजी से पैर पसार रही है। और इसके मरीजो की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। यदि आप मधुमेह से पीड़ित है या आपके परिवार में मधुमेह का इतिहास रहा है तो खास ध्यान रखे। मगज के बीजो का सेवन करे। मगज के बीज इन्सुलिन के स्तर को नियंत्रित रखते है।

खरबूजे के बीज-दिल को रखे हेल्थी

मगज के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड के नियमित सेवन से रक्त में वसा या ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर नियंत्रित होता है, जिससे हृदय रोगों का जोखिम 50 प्रतिशत तक कम रहता है।तो यदि आप अपने दिल को स्वस्थ्य रखना चाहते है तो मगज के बीज का सेवन जरूर करे।

कफ दूर करें

मगज के बीज की तासीर गर्म होती है। इसी कारण ये आपकी छाती से कफ निकालने में मदद करते है। यदि ठंड या किसी संक्रमण से आपके छाती पर कफ जमा है तो मगज के बीजो का सेवन करे।

बालो और नाखूनों को रखें स्वस्थ्य

मगज के बीजो का हाई प्रोटीन बालो और नाखूनों को स्वस्थ बनाता है। यदि आप टूटते बालो और नाखूनों से परेशान है तो मगज के बीजो का सेवन जरूर करे।

पाचन सुधार कर मोटापा घटाए

यदि आप गैस अपच या कब्ज के कारण मोटापा घटाने में असमर्थ है, तो मगज के बीज आपके लिए परफेक्ट है। मगज के बीज हाई फाइबर युक्त होते है। इनका सेवन करने से इंटेस्टाइन का पेरिस्ताल्टिक मूवमेंट अच्छा होता है। जिससे कब्ज, गैस और अपच दूर होती है।

पेट भरा हुआ लगता है, जिससे जल्दी भूख नही लगती। साथ ही मगज के बीज एक्स्ट्रा एनर्जी मिलती है। इस एनर्जी के कारण वर्कआउट करने में भी आसान होता है।

प्रसूता स्त्री के लिए लाभदायक

कई वर्षों से मगज के बीज प्रसूता स्त्री के लिए इस्तेमाल किये जाते रहे है। गुड़ सोंठ के लड्डू हो या गुड़ अजवायन की पात, मगज के बीज उसमे शामिल होते ही है। ये स्त्री की डिलीवरी के बाद आई कमजोरी दूर करते है।

डिलीवरी के बाद हो रही ब्लीडिंग को खुल कर होने में मदद करटे है। जिससे गर्भाशय की सफाई अच्छे से होती है। प्रसूता स्त्री के पाचन को सही बनाए रखते है, खून बढ़ाते है, स्तनों में दूध की मात्रा बढ़ाते है।

तो ये थे मगज के बीज के फायदे। उम्मीद हैं इतने फायदे सुनने के बाद अब आप खरबूजे के बीजो को यूंही नही फेकेंगे।

सामान्य प्रश्न

मगज के बीज क्या काम आते हैं?

खरबूजा के बीज को छिल कर निकाले जाने वाली गिरी को मगज कहते है ।यह बहुत लाभकारी होता है साथ ही तरबूज , कद्दू और खीरा के बीज की गिरी को भी मगज के बीज ही कहते है । परन्तु बहुतायत में खरबूजा के बीज की गिरी को ही मगज के रूप में प्रयोग में लिया जाता है ।ये अमूमन मिठाई बनाने में ज्यादा प्रयोग होते है । और ये बहुत लाभदायक होते है ।

चार मगज कौन से होते हैं?

मगज खरबूजा के बीज की गिरी को कहते है। ये दिमाग तेज करते है साथ ही साथ बहुत शक्तिवर्धक होते है । मगज के बीज चार प्रकार के होते है । 1.तरबूज के बीज की गिरी की मगज कहते है । 2.कद्दू जिसे काशीफल भी कहते है उसके बीज की गिरी को भी मगज कहते है ।साथ ही खरबूजा के बीज की गिरी और खीरे के बीज की गिरी को भी मगज कहते है ।

मगज कितने रुपए किलो है?

मगज के बीज बहुत ज्यादा लाभकारी होते है इस कारण ये बाजार में थोडे महंगे दामों पर उपलब्ध होते है ।इसके दाम पैदावार पर होते है अगर औसत रही तो महंगा हो जाता है और अच्छी पैदावार होने पर एक कुन्टल बीज एक बीघा के हिसाब से रहता 14000से 15000 प्रति कुन्टल बाजार का भाव है । 1.बाजार में बीज की क्वॉलिटी के हिसाब के दाम से मिल जाते है।यह डायबिटीज 2 के लिये बहुत लाभकारी होता है तो अमूमन 150 रू से 200रू तक भाव मिल जाता है।

मगज खाने से क्या होता है?

मगज के बीजों बहुत पोषक तत्व होते है ये शरीर को ताकत और स्फुर्ति देते है। 1.ये बालों को लम्बा, घना , और मजबूत बनाते है ।साथ ही खून बढाते है शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक होते है । 2. ये बच्चों के लिये भी बहुत फायदेमंद होते है उनकी स्मरण शक्ति तेज करते है ।साथ ही बडो की भी । 3.यदि किसी की त्वचा शुष्क हो गयी है तो इसका नियमित सेवन करने से निखार आता है । थकान होने नहीं देते बहुत ताकत देते है । ये शरीर के लिये बहुत उपयोगी होते है ।

Last update on 2024-02-02 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

error: Content is protected !!