मेन्यू बंद करे

क्यों हो जाते है हम अक्सर मानसिक तनाव के शिकार, क्या है मानसिक तनाव से बचने के उपाय

तनाव कैसे दूर करे

आजकल हर कोई तनाव से परेशान है क्योंकि हर किसी के जीवन में कोई न कोई समस्या रहती है। जिसके वजह से वहां अपने आप को जबरन तनाव में डाल देता है, जिससे कि उसके कामों पर उस तनाव का असर दिखाई देता है। यह भी पाया गया है कि 40 से 50 साल की उम्र के लोगों को ज्यादा तनाव होता है, लेकिन आजकल विद्यार्थियों के ऊपर भी एक अलग तरह का तनाव नजर आता है उन पर परीक्षा के साथ साथ अन्य कार्यों का भी तनाव दिखाई देता है।




यदि तनाव अधिक बढ़ जाता है तो आप कई प्रकार के मानसिक रोग से पीड़ित हो सकते हैं, जिसमें से डिप्रेशन पैनिक डिसऑर्डर आदि शामिल है।



तनाव क्या है

तनाव जीवन में अचानक परिवर्तन को व्यक्त करने की एक प्रक्रिया होती है जिसमें शरीर भावनात्मक रूप से तथा शारीरिक रूप विकार होता है जिसे हम तनाव कहते हैं।

मानसिक शांति के उपाय इन हिंदी | तनाव से बचने के उपाय

आसान सी दैनिक जीवन चर्या

अक्सर लोग अपने दैनिक जीवन चर्या को बहुत ही उलझा हुआ बना देते हैं तथा अपने ऊपर कई प्रकार की समस्याएं लाद देते हैं, जिस वजह से उनके दिमाग तथा शरीर में एक सुस्ती आ जाती है इसलिए काम ना होने के कारण उनके दिमाग में एक तनाव सा बन जाता है।

समय का प्रबंधन

इस भागदौड़ वाली जिंदगी में समय का प्रबंधन करना बड़ा ही मुश्किल होता है। अगर कोई व्यक्ति समय के अनुसार काम ना करें तो वह निराश हो जाता है, यदि निराशा; दिमाग पर आ जाए तो वहां तनाव में बदल जाती है इसलिए हमेशा अपना कार्य समय पर ही करें।

संबंधियों से मेल मिलाप

यह अपने तनाव से राहत पाने का एक अच्छा तरीका है क्योंकि हम इसमें अपने सगे संबंधियों के साथ घिरे हुए रहते हैं, जिससे नकारात्मक बातें हमारे दिमाग में नहीं आती है और जो दिमाग की कार्य चल रहे होते हैं वह मनोरंजन में बदल जाते हैं जिस वजह से तनाव नहीं आता है।

जल्दी उठे

कुछ लोगों को रात में लेट सोने की आदत होती है तथा दिन में लेट उठने की आदत होती है तो यह बता दे कि यह आदत आपको एक बड़े तनाव में डाल सकती है, क्योंकि लोगों की दिनचर्या सुबह से शुरू होती है और उनके काम भी समय पर होते हैं, इस बात को ध्यान में रखेगी हमेशा सुबह 6:00 से 7:00 के बीच में पूरी नींद लेकर ही उठे।



व्यायाम

व्यायाम हमें रोजाना सुबह करना चाहिए क्योंकि हमारे शरीर को एक लचीला होना जरूरी होता है, जिससे कि शरीर के सारे अंग सुचारू रूप से काम कर सकें। यदि हमारे शरीर में किसी प्रकार का दर्द हो रहा है तो वह दिमाग के ऊपर जोर डालता है जिससे की एक तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो जाती है इसलिए व्यायाम करना आवश्यक है।

ठंडे पानी से नहाना

हमें प्रतिदिन ठंडे पानी से नहाना चाहिए नहाने से हमारे शरीर के सारे विकार दूर हो जाते हैं तथा शरीर को एक नई ऊर्जा प्राप्त होती है। जब भी अगर हमें ऐसा लगे कि सर दर्द हो रहा है या परेशानी हो रही है तो हमें नहा लेना चाहिए जिससे हमारे मन को थोड़ी शांति मिलती है।

गाना सुनना

यह एक अलग प्रकार का तनाव मुक्त होने का तरीका होता है। ज्यादातर युवा साथी ही इसका यूज करते हैं, जब भी लोगों का दिमाग में टेंशन आ जाता है तो वह अपने पसंदीदा गाने सुनकर टेंशन फ्री हो सकता है। इससे पता चलता है कि मनुष्य के जीवन में संगीत का कितना महत्व है।

किताबें

कहा गया है कि लोगों से कब मिले तथा अच्छी किताबें ज्यादा से ज्यादा पढ़े यह एक तनावमुक्त होने का रास्ता है। जिसमें आप अच्छे शिक्षित तथा अन्य मोटिवेशनल लोगों की किताबें पढ़ें और उन किताबों से प्रेरणा लेकर अपने जीवन में उनके महान व्यक्तित्व को उतारने की कोशिश करें जिससे कि आपका ध्यान गलत कार्यों में नहीं लगेगा और आप तनाव मुक्त रहेंगे।

बुरी आदतों का त्याग

बुरी आदतें मनुष्य के लिए हमेशा से हानि कारक तथा नाश का कारण रहा है, बुरी आदतों के वजह से कई बार इंसान को कई गंभीर समस्याओं का सामना भी करना पड़ा है। यदि आप हमेशा अच्छे कार्यों को करने में लगे रहते हैं तो बुरी आदतें आपके अंदर नहीं आ पाएंगे यह बुरी आदत; सिगरेट पीना, शराब पीना, देर रात सोना, सुबह लेट उठना, बुरा व्यवहार आदि शामिल है।

अच्छा भोजन खाए

यदि आप दिन में अच्छा भोजन खाते हैं तो निश्चित रूप से आपका शरीर सुचारू रूप से काम करेगा जिससे कि सारे पौष्टिक तत्व आपको मिलेंगे और आप लंबे समय तक अपना कार्य करते रहेंगे जिससे कि समय की पाबंदी के अनुसार आपको तनाव नहीं होगा।



डॉक्टर से सलाह

यदि आपको ऐसा लगता है कि आप किसी टेंशन में है जो आपको क्षति पहुंचा रहा है, तो उस तनाव को दूर करने के लिए आप अपने नजदीकी डॉक्टर से भी सलाह मशवरा कर सकते हैं और अपनी सारी बातें डॉक्टर को सच-सच बताएं ताकि आपको वहां उस तकलीफ अथवा तनाव से दूर ले जा सके।

1 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *