मेन्यू बंद करे

क्या है बालों को झड़ने से रोकने के उपाय | Balo Ko Jhadne Se Rokne Ke Upay

hair fall tips

लंबे और मजबूत बाल हर किसी की चाहत होती है। ये देखने में बहुत ही अच्छे और सुंदर लगते है। लेकिन कई बार कुछ कारणों की वजह से बालों में कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। जिनमे से एक मुख्य समस्या है बालों का झड़ना। आज कल तनाव इतना अधिक हो गया है कि ये समस्या युवाओं को भी होने लगी है।

बाल झड़ने के कारण-Baal Jhadne Ke Karan

बाल झड़ने के कारण कई हैं, उनमें से मुख्य कारण इस प्रकार है।

  • अनुवंशकिता
  • तनाव
  • प्रसव
  • शरीर में अचानक खून की कमी
  • कुछ खास तरह की दवाइयों की वजह से जैसे – गर्भनिरोधक दवा या एंटीडिप्रेसेंट्स।
  • अत्यधिक शैंपू करना और ब्लो-ड्राई करना
  • हार्मोन में बदलाव होना
  • थायराइड रोग
  • स्कैल्प में बैक्टीरियल संक्रमण

कुछ लोग बालो को झड़ने से रोकने के लिए दवाओं और महंगे उत्पादों का प्रयोग करते हैं। लेकिन इसके साथ आप कुछ घरेलू नुस्खों और टिप्स को फॉलो कर सकते हैं जो आपकी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। आइए उनके बारे में जाने।

बाल झड़ना कैसे रोकें-Balo Ko Jhadne Se Rokne Ke Upay

करें बालों की अच्छे से सफाई

बालों के झड़ने का इलाज है बालों की सफाई। अक्सर प्रदूषण, धूल और मिट्टी के कण हमारे बालों में जम जाते हैं, जो बालों को कमजोर कर देते हैं और बालों की झड़ने की समस्या को जन्म देते हैं। इसीलिए यह जरूरी है कि आप हफ्ते में दो बार बालों में शैंपू जरूर लगाएं।

बालों में लगाए मेहंदी

बालो में मेहंदी लगाना भी बहुत फायदेमंद रहता है। मेहंदी बालों के लिए कंडीशनर का काम करती है और बालों ही जड़ों मजबूत करती है। आप अच्छे परिणाम पाने के लिए मेहंदी में अंडा, कॉफी या दही मिलाकर भी लगा सकते है। अंडा और दही आपके बालों को पोषण देते हैं और उन्हें हाइड्रेट रखते हैं। साथ ही कॉफी आपके बालों को मजबूत और चमकदार बनाती है।

मेथी दाने का करें प्रयोग

बालों के झड़ने का इलाज है मेथी दाना। ये आपके बालों को पोषण देता है जिससे आपके बाल मजबूत होते है और उनका झड़ना भी कम हो जाता है। इसका प्रयोग आप दो तरीकों कर सकते हैं

सामग्री

1 चम्मच कैस्टर ऑयल
1 चम्मच आंवला
1 चम्मच शिकाकाई
1 चम्मच रीठा का पाउडर
1 चम्मच मेथी दाने का पाउडर
2 अंडा
2 चम्मच नीम की पत्तियों का पेस्ट

प्रयोग की विधि

इन सभी चीज़ों को मिला कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगाकर 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद शैंपू की सहायता से बालों को धो लें।

मेथी दाने को पानी में भिगो कर रख दे। अब इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में 30 मिनट तक लगा रहने दें। 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें।

गुनगुने तेल से करें मालिश

गुनगुने तेल की सिर में मालिश आपका तनाव तो दूर करती ही है , साथ ही तेल से आपके बालों को पोषण भी मिलता है। तेल मालिश से बाल मजबूत होते हैं और उनका झड़ना बंद हो जाता है। इसके लिए किसी भी तेल जैसे नारियल तेल, सरसों तेल या जैतून के तेल को हल्का गरम करके बालों कि जड़ों पर 15 मिनट तक मसाज करे। आप चाहें तो रात को भी सोने से पहले अपने बालों में तेल लगा सकते है और सुबह बालों को धो ले।

और पढ़े: बेस्ट तेल जो रोक देंगे बालो का झड़ना जड़ से

प्याज से दें बालों को मजबूती

प्याज में बहुत से विटामिन्स पाएं जाते हैं। ये विटामिन्स ना सिर्फ बालों को मजबूत बनाते है साथ ही बालों को चमकदार भी बनाते है। प्याज रूसी की समस्या को भी खत्म करता है। इसके लिए आप प्याज के रस को बालों की जड़ों में लगाएं और 20 मिनट बाद अपने बालों को शैंपू की सहायता से धो लें।

और पढ़े: प्याज का रस बालो के लिए

एलोवेरा है उपयोगी

एलोवेरा बालों के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। ये बालों को हाइड्रेट करता है और बालों को झड़ने से भी रोकता है। एलोवेरा आपके बालों को कंडीशन भी करता है। इसके लिए आप एलोवेरा के जेल को अपने बालों की स्कैल्प पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद अपने बालों को शेंपू से धो लें।

और पढ़े: जानिए कैसे करे पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग

आवंला

कई बार शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर भी बाल झड़ने लगते है। ऐसे में बालो को झड़ने से रोकने के लिए और बालो के तेजी से विकास के लिए प्रचुर मात्रा में विटामिन सी से भरपूर आवंले के सेवन करे।

और पढ़े: आंवले का मुरब्बा के फायदे जो नहीं जानते होंगे आप-Amla Ka Murabba Ke Fayde

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *