मेन्यू बंद करे

जानिये क्या होते है नींबू के फायदे और उपयोग

नीबू के गुण

नींबू के फायदे




नींबू शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है। नींबू से शिकंजी भी बनाई जाती है। यह शिकंजी गर्मियों में बहुत ज्यादा फेमस होती है। नींबू के शरीर पर काफी ज्यादा अच्छा प्रभाव पड़ता है और सेहत के साथ-साथ खूबसूरती से जुड़े फायदे भी नींबू द्वारा प्राप्त होते हैं। नींबू का उपयोग कई प्रकार की वस्तुओं में किया जाता है। कई प्रकार के साबुन में भी नींबू का इस्तेमाल किया जाता है।



नींबू में प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट विटामिन और कई प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं। जो शरीर को तंदुरुस्त रखते हैं। साथ ही सौंदर्य बढ़ाने में भी मदद करते है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से नींबू के कुछ फायदों के बारे में बताएंगे।

नींबू के फायदे

नींबू शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है और इसीलिए लोग नींबू का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं। नींबू शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ खूबसूरती निखारने में भी मददगार है। नींबू के कई प्रकार के फायदे हैं,जो नीचे निम्न प्रकार से दिए हुए हैं।

पाचन क्रिया मे सहायक

नींबू शरीर की पाचन क्रिया को मजबूत बनाए रखता है। क्योंकि नींबू में उपस्थित फाइबर पाचन क्रिया को संतुलित रखते हैं। साथ ही वजन को भी बढ़ने से रोकते हैं। मोटापा घटाने के लिए नींबू के सेवन की सलाह डॉक्टर भी देते हैं।

नींबू शरीर के लिए काफी ज्यादा मददगार साबित हुआ है। क्योंकि नींबू में कई प्रकार के व्यंजन जैसे:- पोटैशियम, जिंक,कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और मैग्नीशियम इत्यादि पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है।

विटामिन सी का अच्छा स्रोत

नींबू विटामिन सी का बेहतरीन स्त्रोत है। शरीर में विटामिन सी की कमी से स्कर्वी रोग होता है।

नींबू के नियमित रूप से सेवन करने से स्कर्वी रोग से बचा जा सकता है। स्कर्वी रोगियों को भी डॉक्टर नींबू खाने की सलाह देता है। इसके अलावा नींबू में कई अन्य प्रकार के विटामिन भी पाए जाते हैं। जैसे:- विटामिन ई और विटामिन बी 6.

विटामिन ई और विटामिन बी 6 मसूड़ों को मजबूत करने और खराब गले से राहत प्रदान करने में फायदेमंद है। साथ ही ब्लड प्रेशर को नियमित रखते हैं। जिन लोगों के मसूड़ों में दर्द होता है। उन लोगों को नींबू खाने से राहत प्राप्त होती है।

डायबि‍टीज

मधुमेह की बीमारी आज के समय में बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है। उम्र बढ़ते-बढ़ते मधुमेह का शिकार हर कोई व्यक्ति होता जा रहा है। नींबू पानी का सेवन करने से शुगर कंट्रोल में रहता है।



डायबिटीज के मरीज का भजन लगातार बढ़ता जाता है और नींबू के सेवन से वजन की बढ़ोतरी नहीं होती है। साथ ही शुगर भी कंट्रोल में रहता है नींबू द्वारा रिहाइड्रेट शरीर को प्राप्त होता है। इससे शुगर लेवल नियमित रहता है।

किडनी स्टोन

नींबू के पानी का नियमित रूप से सेवन करने से किडनी पर भी काफी ज्यादा अच्छा प्रभाव पड़ता है। अगर किसी व्यक्ति को किडनी में पथरी की प्रॉब्लम है। तो नींबू पानी के सेवन से किडनी स्टोन से राहत प्राप्त होती है।

मुख्य रूप से किडनी स्टोन छोटे-छोटे टुकड़ों में टूटता जाता है और इस परेशानी से हमेशा के लिए निपटा जा सकता है।

किडनी के पथरी होने पर शरीर से मूत्र का बहाव रुक जाता है और अत्यधिक पीड़ा होना शुरू होती है। ऐसे में नींबू के पानी के सेवन से यूरिन पतला रहता है। साथ ही किडनी स्टोन के टूटने की संभावना भी होती है। किडनी में उपस्थित स्टोन के छोटे-छोटे टुकड़े मूत्र के साथ बाहर निकल जाते है।

इम्यून सिस्टम

नींबू के पानी में उपस्थित फाइटोन्यूट्रियंट्स,विटामिन सी और बायोफ्लेवोनॉयड जो शरीर की प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करता है। रोगों से लड़ने के लिए शरीर को मजबूत बनाता है।

प्रतिरक्षा तंत्र शरीर में प्रवेश करने वाले कीटाणुओं और जीवाणु से लडता है। उनसे होने वाले रोगों से राहत प्रदान करता है। नींबू शरीर की प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

मोटापा घटाना

मोटापे को कम करने के लिए लोग कई प्रकार की दवाइयां व आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट लेते हैं। लेकिन मोटापे को कम करने के लिए नींबू पानी पीना बहुत ज्यादा फायदेमंद है। नींबू पानी का सेवन एक तरह का घरेलू नुस्खा है और इस घरेलू नुस्खे से मोटापा घटाया जा सकता है। नींबू पानी में उपस्थित विटामिन k उपस्थित होता है। जो शरीर को रिहाइड्रेट रखता है।

नींबू पानी में थोड़ा शहद मिलाकर सेवन करने से मोटापा आसानी से घटाया जा सकता है। मोटापे को कम करने में नींबू पानी बहुत मददगार साबित हुआ है।

त्वचा की देखभाल

नींबू शरीर की खूबसूरती व सौंदर्य बढ़ाने में बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हुआ है। नींबू में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट गुण जो शरीर की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। नींबू पानी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है।



नींबू में कई प्रकार के एंटी एंजिग गुण पाए जाते हैं। जो चेहरे पर आने वाले पिंपल्स से निपटने में फायदेमंद है।नींबू के रस को आप सीधा त्वचा पर लगा सकते हैं। त्वचा पर पिंपल्स और काले दाग धब्बों से निपटने के लिए नींबू रस एक अच्छा रामबाण इलाज माना जाता है।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *