मेन्यू बंद करे

बालो के लिए जैतून का तेल कौन सा है बेस्ट और फायदेमंद-Jaitun Oil For Hair In Hindi

जैतून के तेल के फायदे

खूबसूरत बाल किसे पसन्द नही, लेकिन कई बार बालो की टेम्परेरी खूबसूरती के लिए हम फैशन और स्टाइल के चलते बालों पर तमाम तरह के केमिकल प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। चाहे वो बालो की स्मूथनिंग् हो, स्ट्रेटनिंग हो या कलरिंग, ये सब हमारे बालो को बहुत महंगा पड़ता है। बाल जड़ों से कमजोर और रूखे हो जाते हैं। ऊपर से प्रदूषण की मार बालों को और बेजान कर देती है। ऐसी स्थिति में बालों के लिए सब कराने के चक्कर में जैतून तेल से बेहतर और कोई विकल्प नहीं हो सकता। जैतून का तेल बालो के लिए बहुत ही फायदेमंद है।




बालो को नया जीवन देने के लिए जैतून के तेल से बेहतर क्या होगा, पर बहुत से लोग मार्किट की नई मार्केटिंग फैक्ट से कंफ्यूज हो जाते हैं कि वर्जिन, एक्स्ट्रा वर्जिन क्या बला है और बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है, तो आइए हम आपको इनका अंतर बता दे।



जैतून तेल को उपयोग के आधार पर कई श्रेणी में बांटा जाता है। असल में जैतून तेल को बनाने की प्रक्रिया और इनमें मिलाए जाने वाले कैमिकल इसे चार अलग-अलग श्रेणियों में बांटते हैं। इनमें एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल, वर्जिन ऑलिव ऑयल, प्योर ऑलिव ऑयल, ऑलिव ऑयल और लैम्पेंट ऑयल।

पहले चार तरह के ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल खाना बनाने और सौंदर्य के लिए किया जाता है जबकि पांचवी श्रेणी के ऑलिव ऑयल यानी लैम्पेंट ऑयल का इस्तेमाल सिर्फ तकनीकी कामों और ईंधन के लिए किया जाता है।

एक्स्ट्रा वर्जिन
यह जैतून के तेल का सबसे शुद्ध रूप (प्रीमियम ग्रेड) होता है। इसे बनाने में सबसे कम रसायन और गर्मी का उपयोग किया जाता है।

वर्जिन जैतून का तेल
इसकी गुणवत्ता एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून तेल से थोड़ी कम होती है। इसे बनाने में कम रसायन और कम गर्मी का उपयोग होता है।

लाइट और एक्स्ट्रा वर्जिन
यह सबसे कम गुणवत्ता वाला जैतून का तेल होता है। इसे निकालने में सबसे ज्यादा रसायन और गर्मी का उपयोग किया जाता है।
बालों के लिए जैतून का तेल इस्तेमाल करते हुए आप आप एक्स्ट्रा वर्जिन या वर्जिन जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा गुणवत्ता और पोषण होता है।

क्यों है जैतून का तेल बालों के लिए सबसे बेहतर-Jaitun Oil For Hair In Hindi

जैतून के तेल के फायदे | Olive Oil Benefits

जैतून के तेल को कैसे प्रयोग करें

जैतून के तेल को हल्का गुनगुना करके उंगलियों के पोरों से लगाकर, बालो की छोटी छोटी मांग निकालकर लगाए। कुछ देर मसाज करे। तेल रात को लगाए तो ज्यादा बेहतर है अन्यथा कम से कम 2 घण्टे रखकर गुनगुने पानी से धो दे।

वैसे तो जैतून अपने आप मे ही पूर्ण लेकिन अगर इसे कुछ चीज़ों के साथ मिलाकर उपयोग किया जाए तो फायदा दो गुना हो सकता है, जैसे नारियल तेल, शहद, दो अंडों की जर्दी (रूखे बालों के लिए) या दो अंडों का सफेद भाग (तेली बालों के लिए) या एक पूरा अंडा (सामान्य बालों के लिए), पका केला या एवाकाडो।

इनमें से किसी एक के साथ जैतून का तेल मिलकर बालो की काया पलट सकता है। अगर आप नही समझ पा रहे कि कौन सा जैतून का तेल बालो के लिए बेहतर है तो हम उसमे आपकी मदद कर सकते है।



आइये आपको बताते है 5 बेहतरीन जैतून तेल के ब्रांड

1-फ़िगारो एक्स्ट्रा वर्जिनऑलिव ऑयल-Figaro Olive Oil Benefits For Hair In Hindi

वर्षों की विरासत के साथ, फिगारो भारतीय बाजार में सबसे पुराने जैतून के तेल ब्रांडों में से एक है। फिगारो की हर बोतल शुद्धता के आश्वासन के साथ आती है। इसमे केवल सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले जैतून के तेल का उपयोग किया जाता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत सावधानी बरती जाती है कि तेल अपने सभी पोषण लाभों को बरकरार रखे। विटामिन ई में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण से भरपूर है फिगारो एक्स्ट्रा वर्जिनऑलिव ऑयल।

फ़िगारो एक्स्ट्रा वर्जिनऑलिव ऑयल

2-डेल मोंटे एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल

डेल मोंटे एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल

डेल मोंटे जैतून का तेल 100 प्रतिशत इटेलियन है। यह एक वेजीटेरियन उत्पाद है। एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल (कोल्ड-एक्सट्रैक्टेड)।

3-बोर्गेस एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल

बोर्गेस एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल

बोर्गेस एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल में उच्चतम गुणवत्ता वाले जैतून जो कि मेडतेरियन सन में कल्टीवेट किए जाते है। अपनी ओरिजिनल स्वाद और सुगंध के साथ, विटामिन ई और ए में उच्च, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर। बोर्गेस एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल स्पेन में बनाया और पैक किया जाता है।

4-अर्बनबोटानिक्स ऑलिव ऑयल

urban botanics oil reivew
जैतून का तेल बालो के लिए

अर्बनबोटानिक्स ऑलिव ऑयल विटामिन ए, ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। यह बालों में केराटिन की रक्षा और मॉइस्चर ब्लॉक करने में मदद करता है। यह आपके बालों को स्वस्थ, मजबूत और चमकदार दिखाने में मदद करता है।

जैतून के तेल की विशेषता वाला एक गर्म तेल उपचार आपको मेनीजेबल बाल देने में मदद करेगा ताकि आपके बाल स्टाइल करने में आसान हों।

5-मोरफेम रेमेडीज ऑर्गेनिक एक्स्ट्रा वर्जिन कोल्ड हेयर ऑयल

जैतून का तेल बालो के लिए
जैतून का तेल बालो के लिए

मोरफेम रेमेडीज ऑर्गेनिक एक्स्ट्रा वर्जिन कोल्ड ने आयल हेयर ऑयल नेचुरल और प्योर ऑयल्स की अच्छाई के साथ आता है। इसमें कोई मिनरल ऑयल, कोई सल्फेट, एसएलएस, कोई सिलिकॉन, कोई पैराबेन, कोई कृत्रिम खुशबू और कोई एडिटिव्स या रसायन शामिल नही हैं।



0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *