Menu Close

सिगरेट कैसे छोड़े-Smoking Chodne Ke Tarike In Hindi

सिगरेट कैसे छोड़े

सिगरेट का सेवन काफी लोग करते हैं। सिगरेट शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं। सिगरेट शरीर के फेफड़ों को बहुत ज्यादा क्षति पहुंचाते हैं और फेफड़ों कैंसर जैसी समस्याएं भी सिगरेट की वजह से उत्पन्न होती है। सिगरेट की लत लगने के पश्चात सिगरेट को छोड़ना काफी मुश्किल होता है। सिगरेट की वजह से होने वाले नुकसान सिगरेट छोड़ने के पश्चात भी समाप्त होते हैं। अन्यथा सिगरेट से होने वाले नुकसान शरीर को भी एक दिन खत्म कर सकते हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सिगरेट की लत से छुटकारा पाया था। अगर आप खुद इस बारे में जिद कर लें कि मुझे सिगरेट छोड़ना है तो आप आसानी से छोड़ सकते हैं। आज इस लेख में हम जानेंगे कि सिगरेट कैसे छोड़े और सिगरेट से होने वाले नुकसान शरीर को कैसे बचाए।

सिगरेट कैसे छोड़े

कई लोग शौक से सिगरेट पीते हैं। स्मोकिंग करना कई लोगों की लाइफ स्टाइल में है। तो कोई लोग शौक से ही इस लत के शिकार हो जाते हैं। युवा लोग जो सिगरेट को इतना सीरियस नहीं लेकर धीरे-धीरे घरवालों के चुपके-चुपके सीख जाते हैं और एक बार आदत पढ़ने के पश्चात सिगरेट को छोड़ना काफी मुश्किल हो जाता है।

See also  जानिए क्या है मुनक्का के बीज के फायदे आपकी सेहत के लिए

लेकिन बराक ओबामा ने 48 साल की उम्र में सिगरेट को छोड़ दिया था। अगर बराक ओबामा 48 साल की उम्र में सिगरेट छोड़ सकते हैं। तो युवा लोग जो आज के समय में बहुत ज्यादा सिगरेट के शिकार हो रहे हैं। वह भी अगर ठान ले तो सिगरेट छोड़ सकते हैं।

सिगरेट को छोड़ने के लिए अपने दैनिक जीवन में कई प्रकार के बदलाव करने होते हैं। अपनी दिनचर्या में कुछ अन्य टॉपिक जोड़ने होते हैं। ताकि आप सिगरेट की याद को भुला सके और उसे छोड़ने में आसानी हो। कई विशेषज्ञों के अनुसार बराक ओबामा के सहित दुनिया भर में जितने भी लोग स्मोकिंग करके उसके पश्चात छोड़ चुके हैं। उनके ऊपर कई प्रकार के फाइव स्टेप प्लान बनाया गया है।

इस प्लान को फॉलो कर के युवा लोग जो आज के समय में सबसे ज्यादा सिगरेट के शिकार होते जा रहे हैं। युवा लोग जो शुरुआत में शौक से सिगरेट पीते हैं और बाद में उनकी लत हो जाती है। इन निम्नलिखित स्टेप को फॉलो कर के युवा लोग के साथ-साथ बुजुर्ग भी सिगरेट को हमेशा के लिए छोड़ सकते हैं।

सिगरेट छोड़ने के लिए इन स्टेप को करें फॉलो | Smoking Chodne Ke Tarike In Hindi

अपने आपको तनाव से दूर करें

आदमी को सिगरेट की याद सबसे ज्यादा तब आती है। जब व्यक्ति तनाव में होता है। किसी भी व्यक्ति को किसी न किसी प्रकार की चिंता होती है। तब व्यक्ति सिगरेट पीने की सोचता है। लेकिन ऐसे में अपने आपको कहीं दूसरे काम में उड़ जाएं और खुद को तनाव से उबरने की कोशिश करें।

See also  सर्दियों में अर्जुन की छाल का काढ़ा कैसे बनाये

अपने शरीर को तनाव से उबरने के लिए आप अन्य कई प्रकार के काम कर सकते हैं। जैसे:- दोस्तों के साथ खेलना, फिल्म देखना,किताबें पढ़ना, संगीत सुनना, ऑनलाइन किसी के साथ वीडियो कॉल पर बात करना इत्यादि।इस प्रकार से आप अपने शरीर के तनाव को कम कर सकते हैं और ऐसा करने पर आपको सिगरेट की याद नहीं आएगी। लगातार ऐसा करते रहेंगे तो आप सिगरेट आसानी से छोड़ सकते हैं।

खुद की प्रशंसा करें और खुद से जिद करें

 

सिगरेट कैसे छोड़े-सिगरेट छोड़ने के लिए अपने खुद के मन में एक मजबूत कारण बनाएं कि मुझे इस वजह से सिगरेट छोड़ दी है। आपको कुछ अलग अपने दिमाग में सोचना होगा और जब आप खुद पूरी तरह से सिगरेट की लत को छुड़ा देते हैं। तो खुद को तोहफा दे खुद की प्रशंसा करें।

सिगरेट छोड़ने के लिए थोड़ा समय दें

सिगरेट छोड़ने के लिए आपको समय निश्चित करना होता है, कि मैं आज से या इस तारीख से सिगरेट छोड़ने के लिए तैयार हूं। उसके बाद आपको एक साथ या एक ही दिन में सिगरेट को नहीं छोड़ना है।

धीरे-धीरे छोड़ने का प्रयास करें

स्मोकिंग को छोड़ने के लिए आपको अपने एक निश्चित अवधि के दौरान धीरे-धीरे करके एक एक सिगरेट की संख्या कम करते जाना होगा। सिगरेट को छोड़ने के लिए आपको एक निश्चित समय इस मुद्दे के लिए देना होग।

उदाहरण के तौर पर यदि आप दिन में 5 सिगरेट पीते हैं। तो जिस दिन से सिगरेट छोड़ने की शुरुआत करते हैं। तब दिन की चार सिगरेट पीना शुरू करें। यह काम चार-पांच दिन तक करें जब आपको उचित लगे,कि मैं चार सिगरेट में भी अपना दिन गुजार सकता हूं। तो उसके बाद एक सिगरेट और कम करें ऐसे ऐसे करके सिगरेट को अपने आप से छुड़वाए।

See also  Tomato flu, tomato fever symptoms in hindi-टोमैटो फीवर के कारण, लक्षण और उपचार

उन दोस्तों के साथ ना बैठे जो आपको सिगरेट पीने को कहे

सिगरेट छोड़ने के लिए अपने जिंदगी में एक नई सोच रखकर एक बड़ा डिसीजन लेना होता है। जिंदगी की नई शुरुआत करने के लिए आपको हर दिन खुद को बधाई देनी होती है और आपको अपने आप पर काबू पाने के लिए खुद से जिद करके बैठना होगा। ऐसा करके ही आप सिगरेट को छुड़ा सकते हैं।

जब आप सिगरेट छोड़ने की मन में ठान लेते हैं। तो उसके पश्चात आप ऐसे दोस्तों के साथ ज्यादा संपर्क में ना रहे। जो आपको सिगरेट पीने के लिए कहते हैं या सिगरेट पीने के लिए उकसाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!