Menu Close

घर बैठे बैठे हाथ पैर और चेहरे को गोरा कैसे करें-क्या है असरदार और आसान तरीके

हाथ पैर और चेहरे को गोरा कैसे करें

हर कोई चेहरे की कम या ज्यादा परवाह नहीं करता है लेकिन कई लोग शरीर की देखभाल करने में आलसी होते हैं जिसके कारण शरीर चेहरे की तुलना में काला दिखता है। दिन भर प्रदूषण, धूल, मिट्टी के कारण हाथों और पैरों पर मृत कोशिकाओं की परत जम जाती है। जिससे हाथों और पैरों का रंग बदल जाता है। जो देखने में बहुत ही खराब लगता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए हम कई तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। आप चाहें तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर हाथों और पैरों को चमकदार और खूबसूरत बना सकते हैं। कुछ बॉडी लाइटनिंग टिप्स अपनाएं। जिससे आप खूबसूरत शरीर पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या है 5 मिनट में हाथों को गोरा करने का तरीका।

हाथ पैर और चेहरे को गोरा कैसे करें-Hath Pair Ko Gora Karne Ka Tarika

खीरा

3 बड़े चम्मच पपीते का पेस्ट, 2 बड़े चम्मच खीरे का पेस्ट और 4 बड़े चम्मच ओट्स को मिलाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। अब नहाने से पहले शरीर पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथों से मालिश करें और इसे सामान्य पानी से न लें।

See also  बेस्ट तेल जो रोक देंगे बालो का झड़ना जड़ से

अगर आप बेदाग ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो इस होममेड खीरा टोनर का इस्तेमाल करें, बस इस समय दिन में दो बार लगाएं।

बेसन

2 टीस्पून बेसन, टीस्पून हल्दी पाउडर और कप दूध डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इसे हाथ, पैर और शरीर पर लगाएं। 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। नहाने से पहले इस पैक को लगाने की कोशिश करें।

मुल्तानी मिट्टी

1 छोटा चम्मच चंदन, 1 छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 छोटा चम्मच शहद, 1 छोटा चम्मच हल्दी पेस्ट, 1 छोटा चम्मच दूध डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद नहाने से पहले इसे पूरे शरीर पर अच्छे से लगाएं। 10-15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। इस पैक को हफ्ते में 3 दिन लगाएं।

ककड़ी का रस

1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच खीरे का रस, 1 चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं और इस पैक को हाथों, पैरों और पूरे शरीर पर लगाएं। कुछ देर रहने के बाद साफ पानी से नहा लें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल के फायदे
एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग

1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल, 1 छोटा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और हाथों और पैरों पर लगाएं। इससे हाथ-पैर साफ हो जाएंगे।

संतरे के सूखे छिलके

संतरे के छिलकों को अच्छी तरह सुखा लें। सूखे छिलकों को पीसकर चूर्ण बना लें। पाउडर में दूध डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट को अपने हाथों और पैरों पर लगाएं। पेस्ट सूखने के बाद अपने हाथ-पैरों को पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा का कालापन दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है।

दूध और सेंधा नमक

हाथों और पैरों का कालापन दूर करने के लिए दूध और सेंधा नमक का प्रयोग करें। इसके लिए आपको 2 चम्मच सेंधा नमक में 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाना है। आप चाहें तो इस पेस्ट में 1 चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। तैयार पेस्ट से अपने हाथ, पैर और गर्दन को हल्के से स्क्रब करें। यह पेस्ट न सिर्फ आपके हाथ, पैर और गर्दन से कालापन दूर कर आपको खूबसूरत बनाएगा बल्कि आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में भी मदद करेगा।

See also  घर पर फेशियल करने का तरीका Facial karne ka tarika in hindi

Frequently Asked Questions in Hindi – सामान्य प्रश्न

काले हाथ पैरों को कैसे साफ करें?

1.बेसन - दो चम्मच बेसन में थोड़ा सा कच्चा दूध और चुटकी भर हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करके उसे हाथों पर लगाने से हाथों का रंग गोरा होता है। 2.नींबू -नींबू के रस में चीनी अथवा नमक मिलाकर हाथों पर रगड़ने से हाथों का कालापन दूर होता है । 3. टमाटर - टमाटर के रस में थोड़ा-सा नींबू का रस मिला कर हाथों पर मसाज करें इससे हाथों का रंग गोरा होता है । इसके अलावा कच्चे दूध से हाथों पर मसाज करने से भी उसका रंग गोरा होता है।

हाथ पैर सुंदर कैसे बनाएं?

1.रात को सोने से पहले पैरों को गुनगुने पानी से धोये ।और क्रीम लगा कर सोये इससे पैरो की त्वचा नर्म और मुलायम रहेगी साथ ही पैरों को गोरा भी बनाऐ रखेगी 2.नहाने दस मिनट पहले एक चम्मच नींबू का रस,एक चम्मच खीरे के रस में हल्दी मिलाकर मसाज करे ।और कुछ समय रख कर नहा ले। 3.एक चम्मच ऐलोवेरा जैल और एक चम्मच बादाम का तेल मिला कर हफ्ते में दो बार मसाज करें। पैर गोरे रहेंगे। 4. दो चम्मच चीनी में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच गुलाबजल मिला कर हल्के हाथों से स्क्रब करें और साफ पानी से धोये।

पूरी बॉडी को गोरा कैसे करें?

1.आधा चम्मच शहद में नींबू का रस मिलाकर रात में लगाये और सुबह ठण्डे पानी से धोये। 2. अधपके केले में कच्चा दूध मिलाकर मसाज करे और दस मिनट बाद धोले। 3 . आटे के चोकर में बादाम का तेल , चंदन का बुरादा , गुलाब जल , मसूर की दाल का पाउडर मिला कर रोज उबटन करें ।त्वचा गोरी और मुलायम बनेगी 4.चावल का आटा उसमें आधा चम्मच शहद मिलाये और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना ले और अपने चेहरे, हाथ , पैरो पर लगाये और सूखने पर धोले । रंगत निखर कर आयेगी

See also  कैसे हटाए चेहरे के दाग और पिम्पल्स
0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.