मेन्यू बंद करे

एलोवेरा जेल के फायदे जो न कभी सुने होंगे

एलोवेरा जेल के फायदे

त्वचा को खूबसूरत और दमकता हुआ बनाने के लिए यूं तो कई सारी ऐसे घरेलू चीजें हैं जिसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी त्वचा सुंदर बना सकते हैं। कोई दमकती त्वचा पाने के लिए बेसन का इस्तेमाल करता है, तो कोई मुल्तानी मिट्टी का। एक और भी ऐसी चीज है जो ना सिर्फ आपके चेहरे को दमकता और खूबसूरत बनाती है, साथ ही ये सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती है जो है एलोवेरा। एलोवेरा को किसी परिचय जरूरत नहीं। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे एलोवेरा जेल के फायदे और एलोवेरा का उपयोग कैसे करे।




हम सभी बहुत अच्छे तरीके से जानते हैं कि एलोवेरा कितना गुणकारी है। प्राचीन काल से एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग किया जा रहा है। एलोवेरा एक औषधीय पौधा है। इसे कई नामों से जाना जाता है। इसे हिंदी में घृतकुमारी (aloe vera in hindi ), तमिल में कत्रलाई, मलयालम में कुमारी, मराठी में कोराफड़ा और बंगाली में घरतकुमारी जैसे कई नामों से जाना जाता है।



एलोवेरा सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बहुत अच्छा है। यह आप को कई बीमारियों से बचाता है और स्वस्थ बनाने में मदद करता है और साथ ही यह आपके बालों को भी मजबूती देने में मदद करता है। आप घर पर एलोवेरा का पौधा लगा सकते है। अगर आप के पास एलोवेरा का पौधा उपलब्ध नहीं है, तो आप बाजार से एलोवेरा जेल भी खरीद सकते है। बाजार से एलोवेरा जेल खरीदते समय इस बात का ध्यान रखिए कि उसके अंदर कम से कम 90 से 100 प्रतिशत एलोवेरा जेल होना ही चाहिए।

एलोवेरा जेल के फायदे | Aloe Vera Gel Ke Fayde Hindi Me

Aloe Vera gel benefits in hindi

एंटी एजिंग को करें दूर

अक्सर जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइंस आने लगती है। जो दिखने में बहुत बुरी लगती है। ऐसे में आप एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटी एजिंग गुण होते है, जो झुर्रियों और फाइन लाइन को दूर करने में मदद करते हैं।

सामग्री

 

 

 

  1. दो चम्मच ओट्स
  2. एक चम्मच जैतून का तेल

एलोवेरा का उपयोग कैसे करे

एक कटोरी में एलोवेरा जेल और ओट्स का पाउडर ले। इसमें जैतून का तेल मिला ले और अभी चीजो को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे तब तक लगा रहने दे जब तक यह अच्छे से सूख नहीं जाता। इसे सूखने में लगभग 30 से 45 मिनट का समय लग सकता है। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो दे।

कील मुहासों को रखे दूर

एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग आपके कील मुहांसों की समस्या को भी दूर सकता है। एलोवेरा जेल के फायदे कई है। एलोवेरा के अंदर एंटी बैक्टेरियल गुण पाए जाते है। एलोवेरा के यह गुण कील मुहासों को खत्म करने में मदद करते हैं और मुहांसों के दाग और धब्बों को भी खत्म करते हैं। एलोवेरा आपकी स्किन को हील करने में भी बहुत मदद करता है।

सामग्री

एलोवेरा का पत्ता

एलोवेरा का उपयोग कैसे करे

एलोवेरा के पत्ते को काटे और इसमें से सारा जेल निकाल कर किसी कटोरी में डाल दे। अब इस जेल को अपने चेहरे पर रात भर के लिए लगा रहने दे। सुबह उठकर अपने चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो ले। ऐसा हर रोज करने से आप कील और मुहांसों की समस्या से निजात पा सकते हैं।



पाए ग्लोइंग स्किन

एलोवेरा जेल आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने मदद करता है। एलोवेरा जेल आपकी स्किन के अंदर जाकर उसे हाइड्रेट रखता है और उसे ड्राई होने से रोकता है। गर्मियो में अक्सर स्किन ड्राई हो जाती है। ऐसे में आप पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते है।

सामग्री

  1. 1 चम्मच एलोवेरा जेल
  2. 1 चम्मच नींबू का रस

एलोवेरा का उपयोग कैसे करे

एक कटोरी में दोनों चीजों का अच्छे से मिलाये। फिर इसे अपने चेहरे पर 30 मिनट तक लगा रहने दे। 30 मिनट बाद अपने चेहरे को ठन्डे पानी की मदद से धो ले। इसे हफ्ते में दो से तीन बार जरुर करें।

टैनिंग से पाए छुटकारा

गर्मियों में टैनिंग की समस्या आम बात है। टैन हुई स्किन काली हो जाती है। अगर इसे समय रहते हटाया ना जाए तो ये परमानेंट भी हो सकती है। एलोवेरा के प्रयोग से आप टैनिंग से भी छुटकारा पा सकते है। एलोवेरा के अन्दर ऐसे गुण होते है जो टैनिंग से आये कालेपन को मिटाने में मदद करते है।

सामग्री

  1. 1 चम्मच एलोवेरा जेल
  2. 1 चम्मच निम्बू का रस
  3. ½ चम्मच शहद

एलोवेरा का उपयोग कैसे करे

एक कटोरी में एलोवेरा जेल और शहद को डाल कर अच्छे से मिलाये। फिर इसमें नींबू का रस डाले। इस मिश्रण को टैन हुई जगह पर लगाये। 30 मिनट के बाद इसे पानी से धो दे। इसे हफ्ते में दो बार जरुर लगाए। इससे आपकी टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी।

स्किन को करे ‌‍‍‍‌मोइश्चराइज़

चाहे कोई भी मौसम हो त्वचा को ‌‍‍‍‌मोइश्चराइज़ करना बहुत जरुरी होता है। ड्राई स्किन वाले लोगो के लिए तो त्वचा को ‌‍‍‍‌मोइश्चराइज़ करना बहुत जरुरी हो जाता है क्योंकि उनकी त्वचा जल्दी सुख जाती है। ऐसे में आप पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते है। एलोवेरा जेल के अन्दर भरपूर मात्र में पानी होता है, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और उसे ‌‍‍‍‌मोइश्चराइज़ करता है।

सामग्री

एलोवेरा जेल

एलोवेरा का उपयोग कैसे करे

एलोवेरा जेल को चेहरे और गर्दन पर लगाए। इसे आधे घंटे तक लगा रहने दे। आधे घंटे बाद इसे ठन्डे पानी से धो दे। इसे हफ्ते में दो से तीन बार लगाने से आपकी स्किन ‌‍‍‍‌‌‍‍‍‌मोइश्चराइज़ हो जायेगी।

स्ट्रेच मार्क्स

मोटापे के बाद दोबारा पतले होने पर अक्सर स्ट्रेच मार्क्स की समस्या हो जाती है। स्ट्रेच मार्क्स दिखने में बहुत भद्दे लगते है। इस समस्या का समाधान एलोवेरा जेल से हो सकता है। स्ट्रेच मार्क्स पर एलोवेरा जेल लगाने से इससे निजात पाया जा सकता है।

सामग्री

एलोवेरा जेल

एलोवेरा का उपयोग कैसे करे

एलोवेरा के पत्ते को काट ले और उसमे से जेल निकल कर एक बर्तन में स्टोर कर ले। इसे हर रोज़ स्ट्रेच मार्क्स पर लगाये। कुछ समय में आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा।

स्किन को करे एक्सफोलिएट

एलोवेरा जेल आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने में भी आपकी मदद करता है। एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग आपकी स्किन से मृत कोशिकाओं को हटाता है और नए सेल्स की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है।



सामग्री

  1. 1 चम्मच एलोवेरा जेल
  2. 1 चम्मच गुलाब जल

एलोवेरा का उपयोग कैसे करे

दोनों को एक कटोरी में मिला दे। अब इसे अपने चेहरे पर लगा ले। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दे। इसके बाद अपने चेहरे की सर्कुलर मोशन में हलके हाथो से मसाज करे और ठन्डे पानी से चेहरे को धो लें। इसे हफ्ते में दो बार जरुर करे।

1 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *