मेन्यू बंद करे

जानिए कैसे करे पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग

पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग

आज कल बाजार मे चहरे के रख रखाव के लिए कोसमेटिक क्रीम, फ़ेसवॉश, फ़ेसपेक आदि बहुत बहुत से प्रोडक्ट्स मिल जाते है। ये ज्यादातर प्रोडक्ट्स केमिकल बेस्ड होते है लेकिन कुछ प्रोडक्ट्स नेचुरल इंग्रेडिएंट्स से बने होते है। ऐसे में कोई भी प्रोडक्ट खरीदने और इस्तेमाल करने से पहले उस के फायदे और उसे इस्तेमाल करने का तरीका जान लेना बहुत जरुरी है। फेस केयर और स्किन केयर की रेंज में एक प्रोडक्ट जो ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते है वो है पतंजलि एलोवेरा जेल। पतंजलि एलोवेरा जेल पूरी तरह से नेचुरल है, पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग चहरे को किसी तरह का नुकसान नही पहुचाता है।



आप इसे फ़ेस पर आने वाले दाग-धब्बों, डार्क सर्कल, निखार लाने मे काम मे ले सकते है। कई बार आपके हेवी मेकअप से आपका फ़ेस रूखा हो जाता है। आप इसकी मदद से मेकअप हटा भी सकते है। साथ ही साथ नमी भी बनी रहती है।




पतंजलि एलोवेरा जेल क्या है?

पतंजलि एलोवेरा जेल खास तोर पर चहरे के रख रखाव के लिए बनाया है। यह एक चिप चिपा जेल की तरह होता है। एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग खास तोर पर कील मुहासों, सनबर्न, निखार, चेहरे की नमी को बनाए रखने, डार्क सर्कल को हटाने, मेकअप हटाने के आदि के लिए किया जाता है।

पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे-Patanjali Aloe Vera Gel Ke Fayde

पतंजलि एलोवेरा जेल के बहुत से फायदे जिसके कारण लोग इसे ज्यादा काम मे लेते है। चलिये जानते है इसके खास तोर पर क्या क्या फायदे है।



  • पतंजलि एलोवेरा जेल को चेहरे पर होने वालो कील मुहासों को ठीक करने, चेहरे पर निखार के लिए, चेहरे के टेक्सचर, चेहरे की नमी के लिए फायदेमंद है।
  • पतंजलि एलोवेरा जेल सनबर्न की समस्या का एक समाधान है।
  • पतंजलि एलोवेरा जेल मे पाये जाने वाले एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण जो सूजन को कम करने मे काम आती है।
  • यह किसी भी तरह का मेकअप हटाने के लिए भी काम मे लिया जाता है।
  • इसे बालो को मुलायम बनाने के लिए भी काम मे लिए जाता है।

पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग-Aloe Vera Ka Upyog In Hindi

पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग बहुत से महिलाए व आदमी भी करते है। पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग बहुत तरीको से किया जाता है। चलिये जानते है, हम इसे कैसे काम मे ले सकते है।




कील मुहासों व दाग धब्बे-Aloe Vera Gel Ke Fayde

गर्मी के वजह से फ़ेस पर छोटे छोटे कील मुहासे निकल आते है। बाद मे उनके निशान दाग धब्बे के रूप मे रह जाते है। इसके लिए पतंजलि एलोवेरा जेल को कील मुहासों को कम करने के लिए उपयोग मे लिया जाता है।

चोट के घाव-Patanjali Aloevera Gel Uses

कई बार बच्चों के खेल के समय छोटी मोटी चोट लग जाती है। बच्चों की इस चोट व घाव को ठीक करने के लिए को ठीक करने के लिए पतंजलि एलोवेरा जेल एक एंटी सेप्टिक क्रीम की तरह लगा सकते है। इसका एक सुरक्षित क्रीम की तरह उपयोग किया जाता है।

चहरे पर नमी के लिए-Aloe Vera Gel Ke Fayde

कई बार फ़ेस पर ज्यादा मेकअप हो जाने पर इससे मेकअप को बिना फ़ेस पर रूखेपन लाये हटाने के लिए पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग किया जाता है। फ़ेस का मेकअप भी आसानी से हट जाता है। साथ ही साथ चहरे पर नमी बनी रहती है।

चहरे पर निखार लाने के लिए-Aloe Vera Uses For Face In Hindi

बहुत से लोग अपने फ़ेस को हर रोज एक जैसा बनाए रखने के लिए पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग ज्यादा करते है। इससे फ़ेस का निखार बना रहता है। फ़ेस पर ग्लो बना रहता है। इसलिए एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग करना सही भी है।

शेविंग के बाद-Aloe Vera Gel Ke Fayde

पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग ज्यादातर आदमी शेविंग के समय गलती से कट लग जाता है। जिससे वजह से खून निकाल आता है।शेविंग से आये कट व खून को रोकने के लिए पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग आदमी करते है।

डार्क सर्कल-Aloe Vera Uses For Face In Hindi

उम्र के साथ चहरे पर व आंखो के नीचे डार्क सर्कल यानि की काले दाग से बन जाते है। इन डार्क सर्कल को कम करने के लिए महिलाए पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग करती है।

यह डार्क सर्कल को कम करता है। इसे फ़ेस क्रीम की तरह काम मे लिया जा सकता है, ताकि डार्क सर्कल कम हो सके।

बालो को मुलायम करने के लिए-Aloe Vera Ke Fayde Balo Ke Liye

अलग अलग तरह के तेल, शैम्पू के काम मे लेने के बाद भी महिलाओ के बल रूखे, रफ हो जाते है। जिससे बाल बनाते समय बहुत से बाल टूट जाते है। इसलिए बालो को मुलायम बनाने ताकि बाल बनाते समय कंगे मे फस कर टूट नही इसके लिए अरंडी और सरसों मिलाकर पैक बनाकर बालो मे लगा सकते है।




बाद मे इसे शैम्पू से धो ले। बाल मुलायम व सिल्की हो जाएगे।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *