Menu Close

10 मैजिकल जैतून के तेल के फायदे चेहरे के लिए

urban botanics oil reivew

जैतून का तेल चेहरे के लिए

आजकल के जमाने मे हर कोई चेहरे पर प्राकृतिक चमक चाहता है। प्राकृतिक चमक कॉस्मेटिक्स से नही आती, केमिकल से भरे ये कॉस्मेटिक्स थोड़ी देर की चमक देकर प्राकृतिक चमक छीन लेते है। आगे चलकर स्किन खराब हो जाती है और पिम्पल्स या डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है।

ऐसे में अपनी स्किन को ठीक रखने के लिए प्राकृतिक चीजे ही इस्तेमाल करनी चाहिए , जिससे आपकी त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट न हो और आपकी त्वचा का निखार भी बना रहे। जैतून का तेल ऐसी ही प्राकृतिक चीजों में से एक है तो आइये जानते है आपकी त्वचा के लिए जैतून तेल के फायदे

आइये जानते है जैतून का तेल चेहरे के लिए क्या क्या कर सकता है।

मेकअप हटाए जैतून के तेल से

मेकअप हमे सुंदर तो दिखाते है पर चेहरे को नुकसान भी पहुँचाते है,ऐसे में उसे सावधानी से हटाना बहुत जरूरी है। किसी ब्रांडेड कम्पनी के मेकअप रिमूवर से कई गुना अच्छा काम जैतून का तेल करता है। ये ना केवल मेकअप हटाता है बल्कि चेहरे की स्किन को मेकअप से होने वाले नुकसान से बचाकर मॉइस्चर देता है।

See also  कैसे हटाए चेहरे के दाग और पिम्पल्स

त्वचा की रंगत निखारे जैतून का तेल

जैतून का तेल त्वचा की रंगत निखारने और चेहरे को बेदाग बनाने में काफी मदतगार है। अगर आप जैतून तेल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी रंगत में निखार आएगा और त्वचा में चमक आएगी।

एंटीएजिंग

जैतून के तेल में विटामिन ग्रुप बी और डी, ओमेगा -3 एस और ओमेगा -6 एस जैसे फैटी एसिड और विटामिन ई भी होता है जो नई झुर्रियों को रोककर स्किन को हाइड्रेटेड और जवां दिखाते है साथ ही रैडिकल डैमेज को कम करके स्किन सेल्स की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स के लिए इलाज

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जोकि चेहरे के पोर्स में भरी गंदगी से बनते है जोकि चेहरे को बहुत ही बदसूरत कर देते है। ऐसे में जैतून के तेल बहुत ही बढ़िया काम करता है।

इसके लिए आप को एक छोटी सी टिप देते है। बारीक पिसी हुई दालचीनी ले। उसमें कुछ बूंदे ऑलिव ऑयल की डाले। अब इस मिक्सचर को हल्के हाथ से नाक, ठोड़ी और ब्लैकहेड्स वाली जगह पर रगड़े, कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो दे। यह जमा हुई अशुद्धियों को अवशोषित करके छिद्रों को बंद कर देता है और इस तरह व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स की देखभाल करता है।

मॉइस्चराइज़र

अगर आपका मॉइस्चराइजर आपके चेहरे पर सही से काम नही कर रहा तो एक बार जैतून के तेल आजमा कर देखिए, आप हैरान रह जाएंगे जब देखेंगे कि जैतून का तेल कितनी गहराई से स्किन में समाकर उसे काफी देर तक नमी देता है।

होंठो के लिए

सर्दियों में होंठो पर जमी पपड़ी ना केवल चेहरे को खराब दिखाती है बल्कि दर्द भी देती है। ऐसे में अपनाए ये नुस्खा, थोड़ी सी ब्राउन शुगर में कुछ बूंदे जैतून का तेल और निम्बू का रस मिलाएं। इसे रात को सोने से पहले लगाए और लगाकर सो जाए। ऑलिव ऑयल आपके होंठों को नर्म व मुलायम बनाएगा और चीनी व नींबू आपके होंठों को एक्सफोलिएट करेगा।

See also  पतंजलि केशकान्ति तेल के फायदे-Kesh Kanti Oil Ke Fayde In Hindi

पिंपल करे दूर जैतून का तेल

चेहरे से पिम्पल दूर करने के लिए तरह-तरह की क्रीम, लोशन व फेसवॉश का इस्तेमाल करने की बजाय जैतून के तेल का उपयोग करे। जैतून के तेल में विटामिन-ई होता है, जो त्वचा को स्वस्थ बनाता है। इसके अलावा ऑलिव ऑइल का एंटी- इनफ्लैमेंटरी गुण मुंहासे के साथ होने वाली सूजन और लाली को खत्म करता है।

डार्क सर्कल और घनी पलके

कभी आपने कोई तेल अपने डार्क सर्कल और पलको पर आजमाया है। अगर नही तो एक बार जैतून का तेल जरूर लगाइए, उंगलियों के पोरों पर हल्का सा तेल लगाकर उसे पलको और डार्क सर्कल पर लगाकर छोड़ दे। जल्दी ही आपके डार्क सर्कल हल्के और पलके खूबसूरत और घनी हो जाएंगी।

चेहरे पर मसाज कैसे करें

थोड़ा सा तेल फिंगर टिप्स पर लगाकर अपने चेहरे पर पर सर्कुलर मोशन में तेल की मालिश करें, चेहरे पर गर्म पानी में डूबा हुआ कपड़ा रखे, ऐसा करने से भाप से चेहरे के पोर्स खुलेंगे और तेल अंदर तक अब्सॉर्ब होगा।

अगर आप नही समझ पा रहे कि कौन सा जैतून का तेल बेहतर है तो हम उसमे आपकी मदद कर सकते है

आइये आपको बताते है 5 बेहतरीन जैतून तेल के ब्रांड

1-फ़िगारो एक्स्ट्रा वर्जिनऑलिव ऑयल

जैतून का तेल चेहरे के लिए
फ़िगारो  एक्स्ट्रा वर्जिनऑलिव ऑयल

वर्षों की विरासत के साथ, फिगारो भारतीय बाजार में सबसे पुराने जैतून के तेल ब्रांडों में से एक है। फिगारो की हर बोतल शुद्धता के आश्वासन के साथ आती है, इसमे केवल सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले जैतून के तेल का उपयोग किया जाता है और यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत सावधानी बरती जाती है कि तेल अपने सभी पोषण लाभों को बरकरार रखे। विटामिन ई में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण से भरपूर.

See also  जानिए पिम्पल हटाने के घरेलू नुस्खे इन हिंदी-Pimple Hatane Ke Gharelu Nuskhe

2-डेल मोंटे एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल

जैतून का तेल चेहरे के लिए
डेल मोंटे एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल

डेल मोंटे जैतून का तेल 100 प्रतिशत इटेलियन है।
यह एक वेजीटेरियन उत्पाद है।एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल (कोल्ड-एक्सट्रैक्टेड)।

3-Borges एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल

जैतून का तेल चेहरे के लिए
Borges एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल

Borges एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल में उच्चतम गुणवत्ता वाले जैतून जो कि मेडतेरियन सन में कल्टीवेट किए जाते है अपनी ओरिजिनल स्वाद और सुगंध के साथ,
विटामिन ई और ए में उच्च, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर, स्पेन में बनाया और पैक किया जाता है।

4-अर्बनबोटानिक्स ऑलिव ऑयल

urban botanics oil reivew
urban botanics oil reivew

अर्बनबोटानिक्स ऑलिव ऑयल विटामिन ए, ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। यह बालों में केराटिन की रक्षा और मॉइस्चर ब्लॉक करने में मदद करता है। यह आपके बालों को स्वस्थ, मजबूत और चमकदार दिखाने में मदद करता है। जैतून के तेल की विशेषता वाला एक गर्म तेल उपचार आपको मेनीजेबल बाल देने में मदद करेगा ताकि आपके बाल स्टाइल करने में आसान हों।

5-मोरफेम रेमेडीज ऑर्गेनिक एक्स्ट्रा वर्जिन हेयर ऑयल

जैतून का तेल चेहरे के लिए
best olive oil

मोरफेम रेमेडीज ऑर्गेनिक एक्स्ट्रा वर्जिन कोल्ड ने आयल हेयर ऑयल नेचुरल और प्योर ऑयल्स की अच्छाई के साथ आता है। इसमें कोई मिनरल ऑयल, कोई सल्फेट, एसएलएस, कोई सिलिकॉन, कोई पैराबेन, कोई कृत्रिम खुशबू और कोई एडिटिव्स या रसायन शामिल नही हैं।

0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.