मेन्यू बंद करे

चमकदार और सुन्दर चेहरे के लिए शहद के फायदे-Honey Ke Fayde For Face

चेहरे पर शहद लगाने के फायदे

शहद हमेशा से रसोई में इस्तेमाल होने वाला इस्तेमाल होने वाला एक स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ रहा है, इसका उत्पादन मधुमक्खियां करती हैं और इससे अपने छत्ते में इकट्ठा करती हैं इसका उपयोग दवाई के रूप में भी किया जाता है। शहद के अनेक स्वास्थ्य लाभ है यह कई सारी बीमारियों में फायदेमंद साबित होता है जैसे रक्तचाप ,सर्दी जुकाम ,पाचन और खून की कमी आदि परंतु इसका सबसे ज्यादा उपयोग चेहरे को सुंदर बनाने और चमक लाने के लिए किया जाता है । कच्चा और अनपाश्चराइज्ड शहद ही त्वचा पर लगाने के लिए अच्छा माना जाता है। आइए जानते हैं चेहरे पर शहद लगाने के फायदे ।

व्यस्त दिनचर्या और प्रदूषण के कारण अक्सर हमारा चेहरा मुरझा जाता है और वक्त से पहले ही उम्र का प्रभाव दिखने लगता है। चेहरे पर चमक लाने और झुर्रियों को कम करने के लिए शहद का प्रयोग बहुत ही अच्छा है। शहद में कई सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कील मुहांसों और चेहरे के दाग धब्बों को मिटाकर चेहरे की चमक बढ़ाने का काम करते हैं।

चेहरे पर शहद लगाने के फायदे-Honey Ke Fayde For Face

शहद रोम छिद्रों में जमी गंदगी को बाहर निकालता है और त्वचा को चमकदार बना देता है। शहद के रोजाना प्रयोग से चेहरे पर फर्क साफ दिखाई देता है। आइए जानते हैं किस प्रकार शहद का प्रयोग करके चेहरे को और भी ज्यादा निखार आ जा सकता है-

चेहरे पर लाये चमक-Benefits Of Honey For Skin In Hindi

थोड़ी मात्रा में शहद लेकर इसे पूरे चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं और थोड़ी देर लगा रहने दें फिर इसे गर्म पानी से धो लें। चेहरा चमकने लगेगा।

एक बड़ा चम्मच शहद ,एक चम्मच छाछ और एक अंडे की जर्दी को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और लगभग 20 मिनट के बाद इसे धो लें।

डेड स्किन सेल्स को हटाये-Honey Benefits For Skin In Hindi

मृत त्वचा(dead skin) को हटाने के लिए बादाम पाउडर और 2 चम्मच शहद को मिलाकर इससे अपनी स्किन को स्क्रब करें और हल्के गुनगुने पानी से धो लें। बादाम से स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद मिलती है और शहद त्वचा को नमी प्रदान करने का काम करता है।

मेकअप को करे रिमूव-Benefits Of Honey On Face In Hindi

मेकअप को साफ करने के लिए भी शहद का प्रयोग किया जा सकता है। शहद और ऑलिव ऑयल को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कॉटन से हल्के हाथों से पोंछ कर गर्म पानी से धो लें । इस पेस्ट को लगाने से एक्ने की समस्या दूर होती है और चेहरे की चमक बढ़ जाती है।

ड्राई स्किन के लिए है फायदेमंद-Use Of Honey For Face In Hindi

अगर आप ड्राई स्किन की समस्या से जूझ रहे हैं तो एक चम्मच शहद में नींबू का रस और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर लगाएं। लगभग 20 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लें यह पेस्ट ड्राई स्किन के लिए बहुत ही प्रभावशाली है।

नहाने के पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर नहाने से त्वचा में नमी उत्पन्न होती हैं और उसका रूखापन दूर होता है  ।

त्वचे की समस्याओं को करे दूर-Benefits Of Honey For Skin In Hindi

यदि किसी को त्वचा की गंभीर समस्या जैसे सोरायसिस और एग्जिमा है तो आप शहद का प्रयोग करके समस्या से निजात पा सकते हैं परंतु उसके लिए शुद्ध शहद का होना अति आवश्यक है मिलावटी शहद त्वचा के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

दाग धब्बों को हटाये-Honey Benefits For Skin In Hindi

चेहरे के दाग धब्बों को मिटाने के लिए भी शहद का प्रयोग किया जा सकता है शहद को लगातार अथवा हर दूसरे दिन लगाने से दाग धब्बों को दूर करने में मदद मिलती है।

शहद को अन्य चीजों जैसे टमाटर, केला आदि के साथ मिलाकर लगाने से भी त्वचा में चमक आती है।

मुहासों को करे दूर-Benefits Of Honey On Face In Hindi

अत्यधिक पसीना, हार्मोनल बदलाव एवं  कॉस्मेटिक्स का अत्यधिक प्रयोग करने के कारण बचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और इस कारण मुहांसों की समस्या हो सकती हैं शहद में एंटीबैक्टीरियल प्रभाव मौजूद होते हैं जो मुहांसों से होने वाली त्वचा की सूजन को कम करने में मददगार होते हैं। मुहांसों के उपचार के लिए बनने वाली दवाइयों में शहद का प्रयोग किया जाता है। एक विशेष प्रकार का शहद जिससे मनुका शहद के नाम से जाना जाता  त्वचा के लिए सबसे अधिक फायदेमंद होता है ।

घाव का करे उपचार-Benefits Of Honey For Skin In Hindi

किसी भी प्रकार का घाव होने पर शहद का प्रयोग करने से घाव जल्दी ठीक हो जाता है क्योंकि शहद में एंटी ऑक्सीडेंट ,एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो घाव को जल्दी भरने में मददगार साबित होते हैं ।

यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है और आप किसी भी प्रकार का कॉस्मेटिक्स अपने चेहरे पर नहीं लगाना चाहते हैं तो त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए शहद बेहद उपयोगी  है।

शहद त्वचा का पीएच लेवल बनाए रखने में भी मदद करता है हालांकि है किस प्रकार होता है इसके लिए अभी शोध करना बाकी है।

इन बातों का रखें ध्यान

यूं तो चेहरे पर शहद लगाने के फायदे कई सारे हैं परंतु इसका उपयोग करते वक्त कुछ सावधानियां बरतनी आवश्यक है।

1. शहद एक चिपचिपा पदार्थ है इसलिए इसे अत्यधिक देर तक चेहरे पर लगाना रहने दें।

2. शहद के साथ किसी भी प्रकार की अन्य वस्तुओं का प्रयोग करने से पहले उसे कोहनी पर लगा कर अवश्य देखें यदि त्वचा में किसी प्रकार की जलन महसूस होती है तो का प्रयोग ना करें।

3. चेहरे पर लगाने के लिए हमेशा कच्चे एवं शुद्ध शहद का ही प्रयोग करें ।

इस प्रकार कुछ सावधानियां रखकर शहद के द्वारा चेहरे पर चमक लाई जा सकती है और बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *