Menu Close

काफी पीने के फायदे जो जानकर हैरान हो जाएंगे आप

काफी पीने के फायदे

कॉफी की खुशबू ही किसी को एनर्जी देने के लिए काफी होती है। कॉफी पीकर न केवल जीभ का स्वाद अच्छा होता है बल्कि तन मन मे एक स्फूर्ति आती है। दिमाग एक्टिव होता है। काफी पीने के फायदे बहुत है। कॉफी के फल को भूनकर ही कॉफी बिन्स तैयार की जाती है। कॉफी के हर ब्रांड का फ्लेवर अलग अलग होता है। और इस फ्लेवर का कारण होता है बीजो को भूनने में इस्तेमाल किया गया भिन्न भिन्न टेम्परेचर।

मुख्यतया कॉफी के दो प्रकार होते है एरेबिका और रोबस्‍ता सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय हैं। इनमे एरेबिका कॉफी क्वालिटी, खुशबू, फ्लेवर एवं स्‍वाद लोग ज्यादा पसंद करते है।। कॉफी केवल गर्म ही नही बल्कि कोल्ड कॉफी के रूप में भी पी जाती है।

ब्राजील में कॉफी सबसे ज्यादा मात्रा में उगाई जाती है का सबसे बड़ा उतदक है। भारत मे कॉफी का उत्पादन कर्नाटक (चिकमगलूर और कोडगु) केरल तथा तमिलनाडु में किया जाता है। दरअसल कॉफी में मौजूद कैफीन ही इसे ऊर्जादायक बनाता है। कैफीन नुकसानदायक होती है।लेकिन यदि कॉफी का इस्तेमाल सही तरीके से किया तो बेहतरीन रिजल्ट मिलता है। आपने हमेशा कॉफी के नुकसान ही सुने होंगे आज हम आपको कॉफी के फायदों के बारे में बताएंगे।

See also  सेहत के गुणों से भरपूर छुआरा के फायदे

काफी पीने के फायदे-Coffee Peene Ke Fayde In Hindi

मोटापा कम करें

यहाँ हम चीनी की मिठास से भरी कॉफी की बात नही कर रहे। हम बात कर है ब्लैक या ग्रीन कॉफी की। ब्लैक या ग्रीन कॉफी मेटाबोलिज्म को तेजी से बढ़ाती है। मेटाबॉलिज्म बेहतर होने मोटापा घटाने में आसानी होती है। क्योंकि बेहतर मेटाबोलिज्म मतलब, खाने से पोषक तत्वों का जल्दी और अच्छे तरीके से शरीर को पहुँचना।

मोटापा कम करने में मदद करे
मोटापा कम करने में मदद करे

डायबिटीज में फायदेमंद

कॉफी में कुछ ऐसे तत्व होते है जो शरीर के द्वारा इन्सुलिंन के प्रयोग को बेहतर बनाते है। और वो तत्व है मैग्नीशियम और पोटेशियम। ये तत्व ब्लड शुगर लेवल को रेगुलर करते है साथ ही मीठा खाने की तलब कम करते है।कुछ रिसर्च ऐसा मानती है कि रोजाना 3 से 4 कप कॉफी पीने से डायबिटीज का ख़तरा 50 फीसदी तक कम किया जा सकता है।

पार्किंसन से बचाव में करती है मदद

पार्किंसंन दरअसल एक न्यूरोडिजेनरेटिव बीमारी है। ब्रेन में ये ऐसे न्यूरॉन्स को खत्म करती है जो डोपामाइन पैदा करते है। रिसर्च में ये देखा गया है कि कॉफी का नियमित सेवन करने वाले 40 से 60 % लोगो में पार्किंसंन विकसित नही होता।

दिल का रखे ख्याल

माना जाता है कि कॉफी दिल के लिए भी फायदेमंद है, इसका नियमित सेवन करने से महिला और पुरुष दोनों में स्ट्रोक या हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है।

इंस्टेंट एनर्जी दे

दरअसल कॉफी में उपस्थित कैफीन एक हल्के ड्रग की तरह काम करती है। कॉफी का एक बेहतरीन कप दिन भर होने वाली थकान को दूर कर देता है। कॉफी दिमाग को जाग्रत रखती है, इंस्टेंट एनर्जी देती है। इसलिए रात भर जाग कर पढ़ने वाले या काम करने वाले स्टूडेंट और एम्प्लॉयी कॉफी का सेवन करते है। एक रिसर्च ने साबित किया है की, 400 मिलीग्राम कैफीन आपकी सहनशक्ति में सुधार कर सकता है।

See also  हिमालय अश्वगंधा टेबलेट के फायदे और नुकसान जो जानकर रह जाएंगे आप दंग

कैंसर

रिसर्च कहती है कि दिन में कम से कम 2 बार कॉफी का सेवन करने वाले को कैंसर का खतरा कम हो जाता है। कॉफी कई प्रकार के कैंसर का खतरा कम करती है जैसे लिवर कैंसर, स्किन कैंसर, गर्भाशय कैंसर आदि।

ब्रेस्ट का आकार बढ़ाए

कॉफी का सेवन स्तनों के आकार में बढोत्तरी करता है। यदि कोई महिला अपने छोटे स्तनों से दुखी है तो वो कम से कम दिन में तीन बार कॉफी का सेवन करें। इससे पूरी उम्मीद होती है कि स्तन के आकार में फर्क आएगा।

निम्न रक्तचाप को ठीक करें

यदि आपको लगता है कि आपका ब्लड प्रेशर लो रहता है तो दिन में कम से कम एक बार कॉफी जरूर पिए। ऐसा करने से ब्लड प्रेशर कम होने पर आपको तुरन्त राहत मिलेगी।

कॉफी के अन्य फायदे

  • कॉफी कन्सन्ट्रेशन पावर बढ़ाती है।
  • इंनस्टेन्ट स्टैमिना बिल्ड अप करती है जिससे कोई भारी काम करने से पहले एनर्जी आती है
  • कॉफी में मौजूद तत्व लगातार स्क्रीन वर्क करने पर आँखो की रक्षा करती है।
  • कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते है।
  • अवसाद को दूर करने में फायदेमंद है।
  • आंखों के नीचे बने काले घेरे यानि की डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करता है।
  • University of Sao Paulo के द्वारा एक अध्ययन ने साबित किया है कि जिन त्वचा पर लगाने वाली क्रीम में कैफीन होता है वो सेल्युलाईट फैट को 17% तक कम करती हैं।
  • कॉफी का कैफीन सेंट्रल नर्वस सिस्टम को एक्टिव करता है और सेरोटोनिन, डोपामाइन और नॉरड्रेनलाइन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन को बढ़ाता है, जो आपके मूड को अच्छा करता है।
See also  सिगरेट कैसे छोड़े-Smoking Chodne Ke Tarike In Hindi

ध्यान रहे कि इस आर्टिकल में सारी जानकारी ब्लैक, ग्रीन और फीकी कॉफी को ध्यान में रखकर दी गयी है।

error: Content is protected !!