Menu Close

जानिये क्या है प्याज के तेल के फायदे इन हिंदी

प्याज के तेल के फायदे

प्याज का नाम पर हमारे दिमाग में यही छवि आती है कि प्याज से रोना आता है। प्याज में मौजूद सल्फर नामक तत्व आंखों में आने वाले आंसू का कारण होता है। लोग यह भी जानते हैं कि प्याज हमारे शरीर, त्वचा और बालों के लिए कितना लाभकारी है। प्याज यूं तो रसोई में हर रोज इस्तेमाल होने वाली एक आम सब्जी है। सब्जी का स्वाद प्याज के बिना अधूरा है। यह आम सा दिखने वाला प्याज हमारे लिए बहुत ही लाभकारी होता है। प्याज को कई समस्याओं का निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। प्याज जितना हमारे लिए लाभकारी है, उतना ही लाभकारी हमारे लिए प्याज का तेल भी है। बहुत कम लोग ही प्याज के तेल की गुणवत्ता के बारे में जानते हैं। तो आइए देखते हैं कि प्याज का तेल हमारे शरीर के लिए किस तरह से फायदेमंद है ।

क्या है प्याज का तेल

प्याज के पौधे के कई हिस्सों का प्रयोग हम अपने खाने में रोजमर्रा में करते हैं। प्याज के बीजों का प्रयोग प्याज का तेल बनाने में किया जाता है। प्याज के तेल का प्रयोग खाना बनाने में भी किया जाता है। प्याज के तेल के अंदर कई ऐसे घटक जाते हैं, जो प्याज के तेल को प्याज से भी ज्यादा लाभकारी बनाने में मदद करते हैं।

प्याज के तेल में पाए जाने वाले गुण

प्याज का तेल बहुत ही गुणकारी है। प्याज के तेल में बहुत अधिक सल्फर पाया जाता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी और ई की भी प्रचुरता होती है। इसमें एंटी सेप्टिक, एंटी बैक्टेरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं। ये गुण आपकी त्वचा को कील मुहांसों से दूर रखते है और आपको कई बीमारियों से भी बचाते है। यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाता है। इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) मजबूत होती है और आपके शरीर को रोगों से लड़ने में मदद मिलती है। यह आपके शरीर के घाव को जल्दी ही ठीक करने में मदद करता है।

See also  हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस पीने से क्या होता है?-horlicks ke fayde

Benefits Of Onion Oil

बुखार को रखें दूर

प्याज का तेल आपको बुखार से दूर रखने में काफी मदद करता है। प्याज के तेल से खासी और जुकाम से भी आराम मिलता है। इस तेल से बुखार में शरीर में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलता है। आप निम्नलिखित तरीके से इसका प्रयोग कर सकते हैं ।

सामग्री
1 चम्मच शहद
कुछ बूंदे प्याज का तेल
विधि
शहद और प्याज के तेल को मिला कर इसका सेवन करें। इसका सेवन दिन में 3 से 4 बार करे। इससे आपका बुखार जल्द ही ठीक हो जाएगा और शरीर के दर्द में भी आराम मिलेगा।

रोकें बालों का झड़ना

प्याज के तेल से बालों की कई समस्याओं का समाधान पाया जा सकता है। यह बालों को झड़ने से रोकता है और बालों को मजबूत बनाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके बालों को पोषण देते हैं। इसके लिए आप प्याज के तेल को नारियल के तेल या सरसों के तेल में मिलाएं। फिर इसे अपने बालों पर लगा ले। 30 मिनट तक इसे अपने बालों में लगाएं रखें। इसके बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें।

पाएं जुओं से छुटकारा

प्याज का तेल आपको जूओं से भी छुटकारा दिला सकता है। प्याज का तेल जूओं और जूओं के अंडों (लीखों) को खत्म कर देता है। इसके लिए मेथी के बीजों को पीस लें। इसमें प्याज का तेल मिला लें और इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगा लें। 20 मिनट बाद बालों को धो लें।

मुहांसों को करे दूर

प्याज का तेल मुहांसों को खत्म करने में मदद करता है। प्याज के तेल में पाए जाने वाले एंटी बैक्टेरियल गुण मुहांसों को बढ़ने से रोकते है और आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप प्याज के तेल को दही के मिला लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।

See also  ऑलिव ऑयल बालों में कैसे लगाएं? जैतून का तेल बालों में कैसे लगाएं?
मुहासों को करे दूर
मुहासों को करे दूर

पाचन का रखें ख्याल

प्याज का तेल आपके पाचन को सही बनाए रखता है। प्याज आपके पाचन प्रणाली को मजबूती देता है। हर रोज़ प्याज का सेवन करने से आपकी आंते स्वस्थ रहती है। प्याज आंतों में मौजूद बीमारी युक्त सूक्ष्म जीव अर्थात परजीवियों को मार देता है, जिससे बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। ये आपके खाने को आसानी से पचाने में मदद करता है।

मधुमेह के रोगियों के लिए उपयोगी

प्याज का तेल मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत अच्छा है। प्याज का तेल आपके शरीर में मौजूद शर्करा की मात्रा को नियंत्रण में रखता है। इसमें मौजूद पोषक तत्त्व आपके शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है जो शुगर लेवल को नियंत्रित करता है और उसे बढ़ने से रोकता है।

दर्द में प्याज दे राहत

प्याज का तेल से दर्द में राहत मिलती हैं। अगर आपके सिर में दर्द है तो ऐसे में आप प्याज के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस प्याज के तेल की कुछ बूंदें नारियल या जैतून के तेल में मिलाएं। अब इस तेल से अपने सिर की मालिश करें। इससे जल्द ही आपको दर्द से आराम मिलेगा।

घाव का करें इलाज

प्याज का तेल घाव का भी बहुत जल्दी इलाज कर देता है। प्याज के तेल में एंटी सेप्टिक गुण पाए जाते है, जो घाव को जल्दी भर देते है और उन्हें ठीक कर देते है। आप प्याज के तेल में थोड़ा पानी मिलाकर इसे अपने घाव पर लगा लें। इससे आपका घाव जल्दी ठीक हो जाएगा।

त्वचा संबंधी समस्याओं को करें दूर

प्याज के तेल से आप अन्य त्वचा संबंधी रोग जैसे खुजली, जले का निशान, दाग आदि से भी निजात पा सकते है। प्याज में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण आपको इन समस्याओं से निजात पाने में मदद करते है और साथ ही आपकी स्किन को स्वस्थ बनाते है। आप प्याज के तेल को नारियल के तेल में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं और उसे स्वस्थ बना सकते है।

See also  जानिये सर्दियों में ऑयली स्किन के लिए बेस्ट क्रीम-Oily Skin Ke Liye Best Cream

रंग को निखारे

प्याज का तेल त्वचा के रंग को निखारने में भी मदद करता है। आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और उसे पोषण भी देता है।

सामग्री
1 चम्मच बेसन
1 चम्मच दही
कुछ बूंदे प्याज का तेल
प्रयोग की विधि
सभी सामग्री को आपस में अच्छे से मिला कर पैक बना ले। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगा ले। 15 मिनट बाद जब ये सुख जाए तो इसे ठंडे पानी की सहायता से धो ले।

प्याज के तेल के प्रयोग से पहले बरते कुछ सावधानियां

प्याज के तेल के प्रयोग से पहले कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए जो है।

• प्याज का तेल बहुत ही स्ट्रॉन्ग होता है। इसलिए प्याज के तेल का ऐसे ही प्रयोग ना करें। इसे किसी चीज़ में मिलाकर ही प्रयोग करें अगर आप प्याज के तेल का प्रयोग ऐसे ही करते हैं तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जैसे अगर आप इसे ऐसे ही अपने सिर पर लगा लेते है तो आपकी सिर की त्वचा जल सकती है और आपको दानों की समस्या हो सकती है।

• प्याज के तेल का प्रयोग डॉक्टर से सलाह लेकर ही करें। ऐसा इसलिए क्योंकि डॉक्टर आपको यह बता सकता है कि आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!