मेन्यू बंद करे

बाल बढ़ाने के तरीके जो है आसान और घरेलू भी

बालों को घना करने के उपाय

Baal Badhane ke Gharelu Nuskhe In Hindi

महिलाओं को अपने बालों के प्रति बहुत लगाव होता है। हर लड़की की चाहत होती है कि उसके लंबे और घने बाल हों। लंबे और घने बाल देखने में बहुत अच्छे लगते हैं। लंबे बालों से ना सिर्फ आप खूबसूरत लगते है बल्कि खूबसूरत महसूस भी करते है। ये आपके आत्मविश्वास को बढ़ाते हैं। लंबे बाल आपकी खूबसूरती को चार चांद लगा देते हैं। ये आपकी खूबसूरती को और बढ़ाते हैं। आजकल की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में कई लड़कियों के लिए लंबे बाल सिर्फ एक ख्वाहिश ही बनकर रह जाते है। लेकिन कुछ आसान सी टिप्स को फॉलो करके आप भी लंबे और घने बाल पा सकते हैं। आज इस लेख में हम जानेंगे बाल बढ़ाने के तरीके जो है बेहद आसान।




Baal Badhane Ka Tarika Hindi Me

  • लंबे बालों के लिए खान पान
  • हाइड्रेशन
  • लंबे बालों के लिए तेल मालिश
  • स्ट्रेस
  • लंबे बालों के लिए शैंपू
  • लंबे बालों के लिए तौलिया
  • लंबे बालों के लिए कंडीशनिंग
  • ट्रिमिंग
  • हेयर ड्रायर
  • लंबे बालों के लिए कंघी
  • हेयर स्टाइल
  • लंबे बालों के लिए हेयर मास्क

लंबे बालों के लिए खान पान

लंबे बाल पाने के लिए खान पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। बालों को बढ़ने के लिए कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स की जरूरत पड़ती है जो उन्हें खाने से ही मिलते है। बालों को लंबा करने के लिए आपको अपने खाने में पालक, संतरा, आंवला, गाजर मूली, सेब, केला आदि जैसी हैल्थी चीजों को शामिल करना चाहिए।



हैल्थी चीजों को अपनी डायट में शामिल करने से आपके बाल लंबे तो होंगे ही साथ में उनमें चमक भी आएगी और वह धीरे-धीरे झड़ना भी बंद कर देंगे। इसके अलावा आप अनहैल्थी फूड का और मिर्च मसाले वाले खाने का प्रयोग भी कम करें तो बेहतर रहेगा।

बालों को बढ़ाने के लिए सही आहार

क्या खाएं

सूखे मेवे, जैसे अखरोट, काजू, किशमिश, बादाम आदि।
हरी सब्ज़ियां जैसे पालक, मेथी, गाजर, बीन्सआदि।
मौसमी फल, जैसे अनार, बेरी,सेब, संतरा, एवोकाडो, केला, शकरकंद आदि।
अगर आप मांसाहारी हैं तो अंडे और मछली का सेवन भी कर सकते है।

काले, घने और लंबे बालों के लिए प्रोटीन, विटामिन-ए, बी, सी और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है। ऊपर बताई गई चीज़ों में ये सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

क्या न खाएं

काले, घने और लंबे बाल चाहने वाले व्यक्ति को नीचे लिखी चीज़ों से परहेज करना चाहिए।
ज़्यादा मीठा न खाएं|
शराब का सेवन न करें।
ज़्यादा तेल वाला खाना या बाहर का खाना ना खाएं।
स्मोकिंग ना करे

हाइड्रेशन

जैसे शरीर को पानी की बहुत जरूरत होती है वैसे ही बालों को भी पानी की जरूरत पड़ती है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है और बाल लंबे होते हैं। इसलिए लंबे बाल पाने के लिए आपको दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

लंबे बालों के लिए तेल मालिश

लंबे बालों के लिए तेल मालिश
लंबे बालों के लिए तेल मालिश

तेल बालों के लिए बहुत जरूरी है। ये बालों को पोषण देते है जिससे बाल जल्दी बढ़ते है। आप नियमित रूप से बालों में तेल लगाएं। बाल धोने से 1 दिन पहले अपने बालों में तेल जरूर लगाना चाहिए।

आप नारियल या फिर जैतून का तेल को हल्का गर्म करके बालों में लगा सकते है। इसे हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में स्कैल्प पर लगाना चाहिए। इस तरह से तेल लगाने से ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है जिसकी वजह से बालों की अच्छे से ग्रोथ होती है। इससे आपका दिमाग भी शांत रहता है।

स्ट्रेस

आजकल के दौर में लोगों का जीवन बहुत ही स्ट्रेस से भरा हुआ हो गया है। स्ट्रेस ना सिर्फ आपके लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी अच्छा नहीं होता। इसलिए पूरी कोशिश करें कि आप कम से कम स्ट्रैस ले। स्ट्रैस से बालों पर बुरा असर पड़ता है और बाल ज्यादा झड़ते हैं।

आप स्ट्रेस को दूर करने के लिए कई तरह के योगा भी कर सकते हैं। आप मेडिटेशन और प्राणायाम भी कर सकते हैं। आपको जब भी स्ट्रैस महसूस हो तो आप अपने फ्रेंड से या फैमिली मेंबर से मिलने के लिए जा सकती है और आप किसी पार्क में घूमने के लिए जा सकते है। यह आपके स्ट्रैस लेवल को कम करने में मदद करेगा और आपके बाल भी अच्छे से ग्रो करेंगे।



लंबे बालों के लिए शैंपू

नियमित रूप से शैंपू करना बालों के बहुत जरूरी है। लंबे समय तक बाल ना धोने से आपके बाल चिपचिपे हो जाते हैं और बहुत ही खराब लगते हैं। इसलिए आपको हफ्ते में कम से कम 2 बार बालो में शैंपू का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

बाज़ार में कई तरह के शैंपू उपलब्ध हैं। शैंपू चुनने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आपके बाल किस तरह के है। बाज़ार में बालो के हिसाब से शैंपू उपलब्ध है। आप अपने बालों के हिसाब से ही शैंपू को खरीदे। हमेशा pH स्केल बलेंस शैंपू का ही प्रयोग करे। ये शैंपू आपके बालो को नुक़सान नहीं पहुंचाते।

शैंपू खरीदते वक्त ध्यान रखे कि शैंपू के अंदर कोई भी पैराबेन या फ्रेगरेंस या सल्फेट नहीं होना चाहिए। याद रखें आपके शैंपू जितने कम केमिकल इनग्रेडिएंट्स होंगे उतना ही अच्छा होगा क्योंकि पैराबेन, फ्रेगरेंस और सल्फेट वाले शैंपू आपके बालो के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होते हैं। इसलिए कोशिश करें कि बालों को धोने के लिए नेचुरल शैंपू का ही प्रयोग करे।

Baal Lambe Karne Ke Gharelu Nuskhe Hindi Me

लंबे बालों के लिए तौलिया

अपने बालों को सुखाने के लिए हमेशा माइक्रोफाइबर तौलिए का ही प्रयोग करे। ऐसा अक्सर होता है कि गीले बाल तौलिए के रेशों में अड़ जाते हैं और टूटने लगते हैं। ऐसे मे माइक्रोफाइबर तौलिए का प्रयोग करना ही ठीक रहता है। यह आपके बालों की ब्रेकेज और स्प्लिट एंडस को भी कम करता है। बालों को धोने के बाद उन्हें कभी भी तौलिए से झटक कर ना सुखाए क्योंकि धोने बाद आपके बाल कमजोर होते जाते हैं और झटकने की वजह से वो टूट भी सकते हैं।

लंबे बालों के लिए कंडीशनिंग

कंडीशनर बालों के लिए बहुत जरूरी होता है। अक्सर शैंपू करने की वजह से बालों का नेचरल ऑयल खत्म होने लगता है। ऐसे में कंडीशनर ना सिर्फ बालों के नेचरल ऑयल को बनाए रखता है और उन्हें बालों में लॉक करने में भी मदद करता है। बालों में नेचुरल ऑयल बने रहने से बालों में ज्यादा ग्रोथ होती है। इसलिए शैंपू करने के ठीक बाद बालो में कंडीशनर लगाना चाहिए। कंडीशनर को बालो के एंड पर लगाना चाहिए। इससे दो मुहें बालो की समस्या भी कम होती है।

ट्रिमिंग

बालों की ग्रोथ में सबसे ज्यादा रुकावट डालते हैं – दो मुहे बाल यानी स्प्लिट एंड्स। लंबे बालों में दो मुंहे बालों की समस्या अक्सर हो जाती है। यह दो मुहे बाल जड़ों तक पहुंच जाते हैं और बालों की ग्रोथ में रुकावट बनते हैं और बालो। को कमजोर बनाते है। इसलिए आप हर 1 से 2 महीने में एक बार अपने बालों कि ट्रीमिंग जरूर करें। इससे आपके बालों की ग्रोथ होती रहेगी और वो जल्द ही लंबे हो जाएंगे।

हेयर ड्रायर

हेयर स्प्रे, हेयर ड्रायर, इलेक्ट्रॉनिक रोलर आदि का प्रयोग रोजाना ना करे। हेयर स्प्रे के अंदर केमिकल्स होते हैं जो आपके बालों को बहुत नुक़सान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा हेयर ड्रायर का ज्यादा प्रयोग करने से भी आपके बाल खराब हो सकते हैं। हेयर ड्रायर आपके बालो को कमजोर कर देता है। इसीलिए इनका प्रयोग सिर्फ किसी फंक्शन या पार्टी में जाते समय ही करें।

Balo Ko Lamba Karne Ke Upay

लंबे बालों के लिए कंघी

बालों में प्रयोग की जाने वाली कंघी को हमेशा साफ-सुथरा रखें। ध्यान रहे कंघी टूटी हुई या टेढ़े मेढ़े दांतो वाली ना हो। नहीं तो आपके बाल कंघी के दातों में अड़ सकते हैं और टूट सकते हैं। सोने से पहले अपने बालों में 25 से 30 बार कंघी जरूर करें। इससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है। गीले बालों में कभी भी कंघी ना करें क्योंकि गीले बाल बहुत लचीले होते हैं और कंघी करने से वह टूट सकते हैं।

हेयर स्टाइल

अपने हेयर स्टाइल को समय-समय पर बदलते रहे। ऐसा इसलिए क्योंकि एक ही जगह पर बाल बंधे रहने से बाल कमजोर हो सकते हैं इसीलिए समय-समय पर अपने हेयर स्टाइल को बदल दिया करे और अगर आप पोनी टेल बनाती है तो उसके स्पॉट की चेंज किया करे। इससे आपके बाल कमजोर नहीं होंगे और अच्छे से ग्रो करेंगे।



लंबे बालों के लिए हेयर मास्क

हेयर मास्क बालों को स्मूथ बनाने में मदद करता है। इससे आपके बालों को पोषण मिलता है और वो लंबे भी हो जाते है। इसलिए आप महीने में दो से तीन बार हेयर मास्क अपने बालों में जरूर लगाएं। इसे कुछ देर तक बालो में लगा रहने दें और थोड़ी देर बाद पानी से अपने बालों को धो दें। बाज़ार में कई तरह के हेयर मास्क उपलब्ध हैं। आप उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप उनका इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो आप हेयर मास्क को घर में भी आसानी से बना सकती हैं।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *