मेन्यू बंद करे

जानिए क्या है बालो से रुसी हटाने के उपाय-Balo Me Rusi Ke Upay In Hindi

बालो से रुसी हटाने के उपाय

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बालो से रुसी हटाने के उपाय के बारे में बताएंगे तथा आप इस समस्या से यदि परेशान है तो इन नुस्खों को आजमा कर अपनी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं।




साथियों यह भी आपको बता दूं कि यह समस्या कोई बड़ी समस्या नहीं है। क्योंकि यह आमतौर से हर किसी को होती है।
इसके कई कारण हो सकते हैं। जैसे-जैसे देश दुनिया में पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है वैसे वैसे हमारे दिनचर्या में भी असर आ रहा है। हमारे खानपान की वजह से भी यह समस्या उत्पन्न हो सकती है।



इसमें हम आपको कुछ तेल तथा रस के बारे में भी बताएंगे जिससे कि आप डैंड्रफ को अपने सिर से हटाने में सफल हो पाएंगे। साथियों आइए जानते हैं वह कौन-कौन से उपाय है जिसके माध्यम से आप इस समस्या से समाधान पा सकते हैं।

डैंड्रफ क्या है?

डैंड्रफ एक स्किन अथवा त्वचा से जुड़ी हुई समस्या है। जिसमें एक सफेद मृत कोशिका की चादर सी बन जाती है। जिसके वजह से बालों को समय-समय पर पोषण नहीं पहुंच पाता है।

मृत कोशिकाओं की परत को आप आसानी से देख सकते हैं, यदि यह समस्या इसी तरह से चलती रही तो इनमें फंगस तथा जीवाणु संक्रमण होने की आशंका बनी रहती है। इस समस्या से लगभग सारे लोग परेशान रहते हैं, परंतु इसका जल्द से जल्द निराकरण भी कर लेते हैं।

डैंड्रफ होने के क्या क्या कारण है

दोस्तों वैसे तो डैंड्रफ होना एक आम बात है। इससे ज्यादा भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है, इसके कई कारण हो सकते हैं। जिनमें से कुछ इस प्रकार है।

यदि आपकी रूखी त्वचा है तो यह समस्या होना एक आम बात है। जिन लोगों की रूखी त्वचा होती है तो उनके मृत कोशिकाएं एक जगह इकट्ठा होने लगती है, जिससे एक मोटी सतह अथवा परत बनने लगती है इस परत के कारण बालोतरा आवश्यक पोषक तत्व नहीं पहुंच पाते जिससे बालों का झड़ना चालू हो जाता है, इसी कारण से बालों में धीरे-धीरे डैंड्रफ जमना चालू हो जाता है।

प्रदूषण भी एक महत्वपूर्ण कारण है, पर्यावरण में जो गंदगी फैली हुई है, उसके बारीक कण आपके बालों पर चिपकने लगते हैं; जिससे वह धीरे-धीरे बालों की सतह में पहुंचने लगते हैं और एक पतली परत का निर्माण कर लेते हैं जिससे कि आपके सिर में एक डैंड्रफ जैसा पदार्थ उत्पन्न होना चालू हो जाता है।



बालो से रुसी हटाने के उपाय-Balo Me Rusi Ke Upay In Hindi

दोस्तों हमारे पूर्वजों ने भी इन घरेलू उपायों का उपयोग करके अपनी इस समस्या से निदान पानी की कोशिश की है। जिनमें से हम कुछ को भूल गए हैं तथा कुछ को अभी भी याद रखे हैं यह नुस्खे अथवा उपाय निम्नलिखित है।

रूसी का रामबाण इलाज है नीम का तेल-Neem Oil for Dandruff

डैंड्रफ के लिए हमें नीम का तेल भी उपयोग करना चाहिए क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल रसायन होते हैं जो डैंड्रफ के बैक्टीरियल कारण को मार देता है। आप नीम के तेल को 15 से 20 मिनट तक अपनी सिर में लगा के रखे उसके बाद आप शैंपू से बाल धो ले, तो आपको इस समस्या से निजात मिल जाएंगे।

नींबू का रस-Lemon for Dandruff

रूसी का रामबाण इलाज है नींबू का रस। यह भी एक एंटी डैंड्रफ होता है जिसके माध्यम से आप अपने सिर में लगभग 15 मिनट तक इस रस को लगाकर रखें उसके बाद स्वच्छ पानी से आप बालों को धो ले। तत्पश्चात आप देखेंगे कि आपके बाल काफी मुलायम तथा डैंड्रफ मुक्त हो गए हैं।

दही का उपयोग- Curd for Dandruff

आप अपने बालों के लिए दही का उपयोग भी कर सकते हैं। इसमें एक विशिष्ट प्रकार का एसिड होता है। जिसके प्रभाव से डैंड्रफ की परत टूटने लगती है और वह धीरे-धीरे हट जाती है। इसका उपयोग करने का तरीका यह है कि आप 15 से 20 मिनट के लिए दही को अपने सिर में लगा कर छोड़ दे, फिर शैंपू के मदद से आप अपनी बात धोले तत्पश्चात आप देखेंगे कि आपके सिर में डैंड्रफ की मात्रा कम हो गई है।

सेब का सिरका-Apple Cider Vinegar for Dandruff

सेब का सिरका यह भी एक तरह का एंटी डैंड्रफ सिर का होता है, जिसको आप दो से चार चम्मच पानी में घोलकर अपने सिर में लगाते हैं तो डैंड्रफ की समस्या से निजात पा सकते हैं यह प्रक्रिया लगभग आधे घंटे की होती है।

एलोवेरा-Aloe Vera For Dandruff

एलोवेरा को लगभग सभी लोग जानते हैं। एलोवेरा जेल आप अपने सिर में 15 मिनट के लिए लगाकर रखें और इसे सुखा लें इसके बाद आप अपने बाल धो लेते हैं, तो आपके सिर में डैंड्रफ की मात्रा काफी कम नजर आएंगी।

नीम और तुलसी-Neem And Tulsi for Dandruff

नीम और तुलसी की पत्तियों को पानी के साथ मिलाकर उबाले और उसे बालो में लगाए। आप उसे 10 मिनट तक लगा कर रखे आपको काफी हद तक फायदा होगा। आप यह प्रक्रिया सहप्ते में 2 से 3 बार अपना सकते है।



मुल्तानी मिटटी-Multani Mitti For Dandruff

मुल्तानी मिटटी का भी उपयोग कर सकते है। आपको यह मिटटी सम्पू की तरह अपने बालो में लगाना आप देखेंगे की इस से रुसी बहुत कम हो जाएगी। चाहो तो आप यह प्रक्रिया सहप्ते में २ बार अपना सकते है।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *