Menu Close

क्या है चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू नुस्खे

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू नुस्खे

चाहे महिला हो या पुरुष सब चाहते है की उनके सिर पर काले और घने बाल हों लेकिन चेहरे पर बाल कोई पसंद नहीं करता। पुरुषों की दाढ़ी और मूंछें होती हैं, ये तो सभी जानते होंगे, लेकिन कई बार आपने देखा होगा कि महिलाओं के चेहरे पर भी अनचाहे बाल उग आते हैं। ये अनचाहे बाल महिलाओं को अपनी खूबसूरती पर दाग जैसे लगते है। चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू नुस्खे आजमाकर भी आप अपनी खूबसूरती बनाये रख सकती है।

कई बार महिलायें इन बालो को हटाने के लिए बहुत सारे तरीके जैसे की थ्रेडिंग, ब्लिज और क्रीम आदि का सहारा लेती है। जिससे उनके चहेरे के सारे बाल तो साफ़ हो जाते है। परन्तु कई बार ये तरीके किसी और त्वचा की बीमारी का रूप ले लेते है। जिसके कारण बाद में आगे चलके उनको और भी दिक्कतों का समना करना पड़ता है। और ऐसे में लड़कियों के मन में ये सवाल हमेशा आता रहेता है की बिना किसी दिक्कतों का सामना किये हम अपने चहेरे के बालो को कैसे हटा सकते है।

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू नुस्खे बताएंगे।

See also  जानिए कौन से है बेस्ट बाल बढ़ाने के ऑयल-Baal Badhane Ka Oil

महिलाओं के चेहरे पर घने बाल होने के कारण

  • हार्मोनल के बदलाव से महिलाओ के चहरे पर बाल उगने लग जाते है।
  • एंड्रोजन हार्मोन की बढ़ोतरी के कारण महिलाओ के चहरे पर अनचाहे बाल आ जाते है।
  • आनुवांशिकता के कारण भी महिलाओ के चहरे पर अनचाहे बाल आ जाते है।
  • ज्यादा मेकअप या क्रीम का उपयोग करने के कारण भी महिलाओ के चहरे पर बाल आ जाते है।
  • कभी कभी दवाइयों के साइड इफेक्ट्स के कारण भी चहरे पर बाल उगने लग जाते है।

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू नुस्खे-Face Ke Baal Hatane Ke Upay

कच्चे पपीते का प्रयोग

कच्चे पपीते को पीसकर के हल्दी में लगा करके जहा से बालो को हटाना है उस जगह पर लगाए क्योकि पपीते में पैपैन एंजाइम पाया जाता है जो चहेरे के बालो को हटाने में मदद करता है। ( गर्भावस्था के समय इसका उपयोग न करे )

और पढ़ेंः पपीता खाने के फायदे

दलिया और पिसे हुए केले का मिश्रण

दलिया और पिसे हुए केले के मिश्रण को चहेरे में वहा पर लगाए जहा के बालो को आप हटाना चाहते हो, दलिया में एवेंथ्रामैमाइड पाया जाता है चहेरे के बालो को हटाने में मदद करता है।

नींबू का रस, चीनी और शहद

नींबू का रस, चीनी और शहद को मिलाकर उसे 2 से 3 मिनिट तक गर्म करे, इसको उतला करने के लिए थोडा सा पानी डाले और फिर उसको ठंडा होने दे फिर मक्की का आटा या मैदा अपने चहेरे पर उस जगह पर लगाए जहा के बाल को हटाना चाहते हो और फिर अब उस मिश्रण को इसके उपर लगाए और फिर वैक्सिंग स्ट्रिप या कपड़े की मदद से अपने बालो को निकालने का प्रयास करे।

See also  कैसे करे घर पर फेशियल,फेशियल करने की विधि | Facial Kaise Kare Step By Step In Hindi

अंडे का सफेद हिस्सा, चीनी और मक्की का आटा का मिश्रण

अंडे का सफेद हिस्सा, चीनी और मक्की का आटा का मिश्रण करके उसका पेस्ट बनाए, और इसको उस जगह पर लगाए। जहा से आप बालो को हटाना चाहते हो, अब इसे 20 से 30 मिनिट तक सूखने दे और फिर अपने चहेरे को पानी से धो ले ।

चीनी और नींबू के रस का मिश्रण

चीनी और नींबू के रस को थोड़े से पानी में मिलाए और फिर उस मिश्रण को थोडा गर्म कर ले फिर उसको ठंडा होने दे, फिर जहा जहा के बालो को हटाना चाहते हो, वहा पर इस मिश्रण को लगाए और 20 से 30 मिनिट सूखने दे फिर पानी से धो ले। इससे आपके चहेरे के बाल हट जायेंगे ।

एलोवेरा जेल और सरसों तेल

१/4 टी-स्पून बेसन, 4 टी-स्पून एलोवेरा जेल और 2 टी-स्पून सरसों तेल, सभी चीजों को अच्छे से मिला कर एक पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर जहा-जहां बाल हैं, वहां लगायें। पेस्ट को बालों की ग्रोथ से उल्टी ओर लगायें। सूखने पर पेस्ट को साफ करें। पेस्ट निकलने के बाद चेहरे को पानी से धो लें। टॉवल से पोंछ लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 3 बार करें। इसे कम से कम 3 महीने तक लगातार करें। यह चेहरे के बाल हटाने का उपाय बहुत ही कारगर है

और पढ़ेंः एलोवेरा जेल के फायदे जो न कभी सुने होंगे

हल्दी

1-2 टी-स्पून हल्दी की पानी या दूध मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद 15-20 मिनट तक सूखने दें। सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। इससे अनचाहे बालों से छुटकारा मिल सकता है।

अश्वगन्धा

अश्वगन्धा एक आयुर्वेदिक औषधि है जो तनाव और थकान में बहुत लाभकारी है। अश्वगन्धा हार्मोन के असंतुलन को ठीक करने में भी मदत करता है। यह चेहरे के बालों को हटाने में मदद करता है। चेहरे के बालों को हटाने के लिए आपको 5 ग्राम अश्वगन्धा चूर्ण को दूध के साथ रोजाना लेना चाहिए।

See also  ऑलिव ऑयल बालों में कैसे लगाएं? जैतून का तेल बालों में कैसे लगाएं?

और पढ़ेंः अश्वगंधा और दूध के फायदे और सेवन करने का तरीका

तुलसी

तुलसी की कुछ पत्तियाँ चबाने मात्र से ही हार्मोनल के असंतुलन की समस्या ठीक हो जाती है। चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के उपाय में तुलसी बहुत काम आती है।

और पढ़ेंःक्या होते है तुलसी के बीज के फायदे

चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के दौरान आपका खान-पान और आपकी जीवनशैली

चेहरे के बाल हटाने के उपाय करते हुए एक संतुलित जीवनशैली अपनाये। अपने खान पान का ध्यान रखे।

  • ज्यादा से ज्यादा पानी पिए। पानी से शरीर हाईड्रेट रहता है और हार्मोन संतुलन बना रहता है।
  • सूखे मेवे प्रोटीन, ऑरगैनिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक और फास्फोरस इत्यादि से भरपूर होते है। सूखे मेवे के सेवन से आपके शरीर में रक्त प्रव्हा सामान्य हो जाता है। इससे शरीर के हार्मोन्स भी संतुलित हो जाते है।
  • खाने में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। हरी सब्जियों में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाईड्रेट और फाइबर होते है जो हार्मोन संतुलन बनाए रखने में मदत करते है।
  • रात में पूरी नींद लें।
  • मानसिक तनाव से दूर रहे।
  • रोजाना व्यायाम और मेडिटेशन करें।

जरुरी सवाल

क्या ऊपर के उपाय से चेहरे के साथ-साथ शरीर के अन्य अंगों के भी अनचाहे बाल हटा सकते हैं?
जी हां, ऊपर लिखे उपाय से चेहरे के साथ साथ शरीर के सभी अंगों के अनचाहे बालों को हटाया जा सकता है। बेहतर परिणाम के लिए किसी चिकित्सक से जरूर परामर्श लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!