घर हो या पार्लर ये है फेशियल के लिए सबसे बेस्ट फेशियल किट

त्वचा की देखभाल के लिए फेशियल जरुरी होता है लेकिन जब भी फेशियल की बात आती तो यही मन मे ख्याल आता कौन सी फेशियल किट ले जब भी ऑनलाइन सॉपिंग साईट खोलो तो हजारो प्रोडक्ट दिखाते है। जिससे आप कंफ्यूज हो जाते है कि कौन सा ले। हम आप की मुश्किले आसान करते है और आप को टॉप दस फेशियल किट के नाम बताते है जिसे आप अमेजॉन से आसानी से खरीद सकती है वो इस प्रकार है-



टॉप 10 फेशियल किट

वीएलसीसी फ्रूट फेशिअल किट

वीएलसीसी ब्रांड हमेशा से महिलाओं का पसंदीदा  इसके एक किट में आपको क्लीन्ज़र, स्क्रबर, जेल, मसाज क्रीम, पैक और आफ्टर फेशियल जेल मिलता है। साथ ही हर पैक में फेशियल करने के निर्देश भी दिए होते हैं। अपनी पसंद और स्किन टाइप के अनुसार आप इसे मार्केट से या अमेजॉन से ऑनलाइन खरीद सकती हैं। यह फेशिअल चेहरे के दाग-धब्बे हल्के करता है, बढ़ते हुए रोम-छिद्रों और पिग्मेंटेशन को कम करता है। यह त्वचा की टोन को एक जैसा करके त्वचा की रंगत को भी गोरा करता है।त्वचा को चमकदार और ताज़ा बनाकर त्वचा को ठंडक देता है यह त्वचा को मजबूत करता है झुर्रियों को कम करता है और उम्र बढने के लक्षणों को हल्का करता है।  त्वचा के रंग में सुधार लाता है, मुहांसों को रोकने में मदद करता है यह आसानी से आपको अमेजॉन पर मिल जायेगा।

मुहाँसे
मुहाँसे

लोटस नेचुरल ग्लो स्किन रेडिंयस फेशिअल किट

हर्बल प्रोडक्ट्स के लिए लोटस एक जाना माना ब्रांड हैं। हर्बल होने की वजह से इसके ज्यादातर महिलाऐ पसंद करती है। यह फेशिअल सभी प्रकार की त्वचा के लिए सही है क्योंकि यह गहराई तक जाकर त्वचा की सफाई करता करके त्वचा की बनावट में सुधार करता है। जिसका प्रभाव लम्बे समय तक चलता है। यह बहुत कम कॉस्मेटिक उत्पादों में से एक है जिसमें प्राकृतिक घटक होते हैं। यह कम कीमत में आसानी से मिल जाती है, त्वचा को तुरंत चमक प्रदान करती है, इसका प्रभाव लंबे समय तक रहता है।



पैक पर दिए गए निर्देशों के अनुसार आप घर पर खुद ही अपना फेशियल




कर सकती हैं।

एरोमा मैजिक फेशियल किट

अगर आप हर महीने पार्लर जाने के मामले में थोड़ी आलसी हैं तो ब्लॉसम कोचर एरोमा मैजिक फेशियल किट आपके लिए बेस्ट है। इसमें भी पर्ल, सिल्वर, चारकोल, स्किन ग्लो, ब्राइडल ग्लो और स्किन लाइटनिंग जैसे कई फेशियल किट आते हैं। जिन्हें आप अपनी पसंद और स्किन टाइप के अनुसार खरीदकर घर पर ही लगा सकती है। यह किट हर प्रकार की त्वचा के लिए सही है। यह टेन, पिग्मेंटेशन को हटाकर गहराई से सफाई करती है।त्वचा को अन्दर तक साफ़ करके तथा फिर से जीवित करके त्वचा में एक नयी चमक लाता है।

O3 फेशियल किट

यह एक सम्पूर्ण किट है जिसमे क्लींजर,स्क्रब और क्रीम होता है और सूरज से बचाव करने के लिए फेस मास्क भी है। यह त्वचा से विषैले पदार्थ बाहर निकालकार त्वचा का कायाकल्प कर देता है।

O3 का फेशियल किट पहले सिर्फ पार्लर तक ही सीमित था क्योंकि मार्केट में ये आसानी से उपलब्ध नहीं होता था मगर बात करें आज के ऑनलाइन जमाने की तो अब आपको O3 का फेशियल कराने के लिए पार्लर जाने की जरूरत बिल्कुल नहीं है। O3 के सभी फेशियल किट अब आपको ऑनलाइन मिल जाएंगे। इसका फेशियल किट बाकी ब्रांड्स के मुकाबले थोड़ा महंगा होता है लेकिन फेशियल के मामले में ये आपको बिलकुल भी निराश नहीं करेगा।

खादी नेचुरल मिनी फेशियल किट डायमंड स्पार्कलिंग

इस फेशियल किट मे डायमंड का चूरा, ककड़ी, एलोवेरा, कोकम बटर, तुलसी और सूरजमुखी होते हैं। इस किट में क्लींजर, जेल स्क्रब, मसाज क्रीम, फेशियल जेल और फेशियल मास्क मिलता है।







तुलसी
तुलसी

यह किट तुरंत चमक देती है। त्वचा को निखारती है। सनटैन को भी ठीक करती है। मृत त्वचा को हटाती है।सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है और त्वचा को डिटॉक्सीफाई करती है।

जोवीस फेशिअल किट

इस किट में सफाई करने वाली, टोनिंग जेल, मिट्टी का पैक और गोरेपन की क्रीम है। इसमें बादाम, खुबानी, बेरबेरी, विटामिन-ई और केसर जैसे तत्व हैं जो त्वचा को कई तरीकों से लाभ देते हैं। इसमें सभी उत्पाद ज्यादा मात्रा में हैं, सस्ती और बाजार में आसानी से मिल जाती है नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर पिग्मेंटेशन और निशान कम करे। प्राकृतिक तत्व मौजूद हैं,त्वचा को गहराई से साफ करता है।

बंजारास फेशिअल किट

यह कॉस्मेटिक ब्रांड अपने उत्पादों में केसर और इसके जैसे अन्य प्राकृतिक तत्व उपयोग करता है। केसर भारतीय व्यंजनों का एक अटूट हिस्सा है जोकि रक्त को शुद्ध करके उन्हें प्राकृतिक चमक देता है। यह त्वचा हाइड्रेट करता है। उपयोग के बाद लगभग तुरंत ग्लो देता है, यह प्राकृतिक तत्व से युक्त है।

वीएलसीसी डायमंड फेशिअल किट

जैसा कि आप जानते है कि यह महिलाओं का पसंदीदा ब्रांड है।

यह फेशिअल झुर्रियों को कम करके त्वचा को दोबारा जीवित करके आपको जवां बना देता है। इसमें मौजूद हीरे की भस्म प्रदूषण से त्वचा की रक्षा करती है। इसके किट में डायमंड स्क्रब, डायमंड डिटॉक्स लोशन, डायमंड मसाज जेल और वॉश-ऑफ मास्क मिलता है। यह त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करता है। गहरे दाग-धब्बे और पिग्मेंटेशन कम करता है, मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा को पुनर्जन्म देता है

नेचर्स गोल्ड फेशिअल किट

यह सस्ता और अच्छा ब्रांड है आप खुद से यह किट प्रयोग करें तो असल में यह सैलून की कीमत के एक चौथाई में ही काम कर देगी। यह त्वचा को गहराई से साफ और कंडीशन करती है। यह किट एक अच्छा खुशबूदार अनुभव देती  है। इस किट को कई बार उपयोग किया जा सकता है। यह त्वचा को तुरंत चमक देती है। इसका प्रभाव लंबे समय तक रहता है। नेचर्स एसेंस का फेशियल किट से आप चाहे गोल्ड हो या डायमंड, सिल्वर हो या पर्ल, सभी तरह के फेशियल खुद ही कर सकती हैं। इसके फेशियल किट की कीमत भी ज्यादा नहीं होती। कहना गलत नहीं होगा कि कम बजट में अच्छा फेशियल ग्लो पाने के लिए नेचर्स एसेंस एक अच्छा ब्रांड है।

वादी हर्बल लैवेंडर एंटी एजिंग स्पा फेशियल किट

यह फेशियल किट एक एंटी-एजिंग थेरेपी है जो त्वचा को मजबूत करने में मदद करती है। यह मलाईदार है और त्वचा पर अच्छी तरह से फैलती है। इससे 5 मिनट मालिश करके रुई के साथ साफ़ करें। त्वचा नरम और अच्छी तरह से साफ महसूस होती है।

त्वचा को नरम, चिकना और साफ बनाती है। त्वचा में स्वस्थ चमक लाती है।

ऊपर 10 दिये हुऐ टॉप फेशियल किट आपको अमेजॉन से आसानी से मिल जायेगी। और आपको घर बैठे ग्लोइंग स्किन मिल जायेगी कम बजट मे।

खुद का फेशियल करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी या दही और हल्दी का मिक्सर प्रयोग में ले सकते है। चहरे को अच्छी तरह से धोने के बाद चहरे पर इसे लगा कर 10-15 मिनट के लिए रख ले और जब सुख जाए तब चहरे को अच्छी तरह से धो लें। 

फेशियल करने से पहले चेहरे पर यदि बाल हो तो उन्हे हटा लेना चाहिए। और बहुत से एक्सपर्ट फेशियल से पहले ब्लीच करने की राय देते है। क्योंकि इससे त्वचा पर जमे हुए धूल मिट्टी के कण और डेड स्किन दूर हो जाती है। और फेशियल अच्छी तरह से काम करता है।  

 

दही चेहरे पर पड़ी झुरीयों और डेड स्किन के लिए बहुत लाभप्रद है। दही से फेशियल करने के लिए आप एक कटोरी में दही लेकर उसे अच्छी तरह से चेहरे पर लगाए अंगुलियों को सर्कुलर मोशन में अच्छी तरह से घुमाए। चाहे तो चावल के आटते को भी दही में मिक्स कर सकते है। 

बेसन के दानों में प्राय एबसोर्व करने की क्षमता होती है। बेसन से बने फेश पैक को चेहरे पर लगाने पर यह चेहरे पर जमें धूल मिट्टी के कण और डेड सेल्स को एबसोर्व कर के दुर कर देता है। और चेहरे पर एक नेचुरल चमक लाता है।

सर्दियों में अक्सर स्किन रूखी सुखी हो जाती है।  इसके लिए स्क्रब से अच्छी तरह से चेहरे को धोने के बाद किसी ढंग की क्रीम से मसाज कर के मास्क लगा लें। उसके बाद चेहरे को अच्छी तरह से गुलाब जल युक्त पानी से पोंछ लें। 

एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी है। एलोवेरा के रस के साथ नींबू को मिलाकर इसे चेहरे पर लगा कर चेहरे पर अंगुलियों को अच्छी तरह से सर्कुलर मोशन में घुमाएं। कुछ देरी तक रहने दें उसके बाद चेहरे को अच्छी तरह से पानी से धो दें। 

गोरे होने के लिए कौन सा फेशियल करें?

गोरा होने के लिए आप गोल्ड या डायमंड फेशियल का उपयोग कर सकते है। किसी बेहतर फेशियल का प्रयोग करने पर धूल मिट्टी और धूप के कारण त्वचा पर आया कालापन दूर हो जाता है। और डायमंड फेशियल त्वचा में भारी चमक देता है।

डायमंड फेशियल अलग अलग ब्रांड में अलग अलग कीमत का होता है। इसकी कीमत 1500 से लेकर 10000 तक की भी होती है। यह आप पर निर्भर करता है की आप किस ब्रांड का डायमंड फेशियल यूज करते हो।

फेशियल करवाने के बाद धूप में जाने से बचना चाहिए क्योंकि इस से चेहरा काला पड़ सकता है। और यदि धूप में जाना ही पड़े तो फेशियल के बाद सन स्क्रीन लगानी चाहिए जिससे धूप में जाने पर चेहरे में किसी तरह की कोई समस्या न आए।

कई बार उम्र से पहले ही चेहरे पर झाइयाँ देखने को मिलती है। इसको दूर करने के लिए फेशियल कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आप सिल्वर फेशियल का उपयोग कर सकते है और यदि आपकी स्किन ऑयली है तो पर्ल फेशियल का प्रयोग किया जा सकता है। 

घर पर ब्लीच करने के लिए आप हल्दी और दही के मिश्रण का प्रयोग कर सकते हो क्योंकि यह नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है। इसी के साथ किसी कंपनी का ब्लीच पाउडर लाकर इसका पेस्ट बना कर चेहरे पर लगा लें और 10-15 मिनट के बाद टिस्यू पेपर से पोंछ कर चेहरे को धो लें।  

हर महीने पार्लर पर फेशियल करवाना त्वचा के लिए सही नहीं रहता है। क्योंकि पार्लर पर विभिन्न ब्रांड के फेशियल पेक का उपयोग किया जाता है। जिसमें अनेकों तरह के केमिकल होते है जो त्वचा को कमजोर बनाते है और त्वचा संबंधी समस्या पैदा करते है। 

ग्लिसरीन के साथ गुलाब जल मिलाकर उसे फेशियल के रूप में यूज में लिया जा सकता है। इन दोनों को मिलाकर कर रात में सोने से पहले लगा दें और सुबह मुहँ को अच्छी तरह से धो दें। इससे चेहरे पर एक नेचुरल चमक आती है। 

घरेलू फेशियल करने के लिए पहले चेहरे पर यदि बाल हो उसे हटा लें। उसके बाद किसी स्क्रब से अच्छी तरह से चेहरे को धो दें। चेहरे को धोने के बाद जो भी मास्क आप यूज कर रहे है उसे चेहरे पर लगा कर 15 मिनट  तक सूखने डे और उसके बाद चेहरा धोलें। 

घर पर गोल्ड फेशियल करने के लिए सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर ले यदि चेहरे पर कोई बाल वगैरह हो तो। इसके बाद स्क्रब से चेहरे को धो कर गोल्ड फेशियल की अच्छी तरह मसाज कर लें। मसाज से पहले ब्लीच भी कर सकते है।  

चेहरे पर दही लगाना काफी हद तक फायदे मंद हो सकता है लेकिन यदि आपकी स्किन ऑयली है तो आपको चेहरे पर दही लगाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इस से मुहासे एर फुंसिया होने का डर रहता है। और यदि चेहरे पर अधिक मात्रा में कीले है तब भी दही लगाने से परहेज करना चाहिए। 

बेसन और दही का फेस पैक एक नेचुरल फेश पैक है जो चेहरे की झुरीयों और डेड सेल्स को दूर करने के साथ साथ चेहरे में एक नेचुरल चमक लाता है। इसके उपयोग के बाद आपको किसी तरह के मॉसराइजेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह त्वचा का रूखा सूखापन दूर कर देगा।  

रोजाना चेहरे को किसी अच्छे फेस वॉश से धोना चाहिए जिससे त्वचा पर जमे धूल मिट्टी के कण दूर हो जाए। फेशवाश से चेहरे को धोने के बाद उसमें रूखा पन आजाता है अतः इसे दूर करने के लिए किसी अच्छे मोश्चराइजेशन क्रीम का प्रयोग किया जा सकता है।

 

Scroll to Top