मेन्यू बंद करे

जानिए क्या हैं बादाम रोगन शिरीन के फायदे

रोगन बादाम शिरीन के फायदे

बादाम प्रकृति की दी हुई ऐसी चीज़ है जो मनुष्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इन बादामों को पीसकर इनका तेल निकाला जाता है जिसे रोगन बादाम शिरीन कहा जाता है। ये हमारे लिए बहुत उपयोगी है। इनमे भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटाशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए और विटामिन ई पाये जाते हैं। इसके इन्ही गुणों के कारण इसका प्रयोग प्राचीन समय से किया जा रहा है। चाहे त्वचा हो, बाल हो या स्वास्थ्य, ये हर तरह से आपके लिए लाभकारी है। आइये जाने बादाम रोगन के फ़ायदों के बारे में।

रोगन बादाम शिरीन के फायदे

दिल को बनाए स्वस्थ और जवान

बादाम रोगन आपके दिल का ख्याल रखता है। ये आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ता है। इसके लिए आप खाना पकाते समय उसमे थोड़ा सा बादाम रोगन डाल सकते है।

डार्क सर्कलस को हटाये

डार्क सर्कलस यानी काले घेरे देखने में बहुत बुरे लगते है और आपकी खूबसूरती को भी कम करते है। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप बादाम रोगन का इस्तेमाल कर सकते है। बादाम रोगन में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी आंखो को पोषण देता है और आंखो को आराम पहुंचाता है जिससे डार्क सर्कलस कम हो जाते है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले बादाम रोगन थोड़ा सा उँगलियों पर लेकर अच्छे से आँखों के चारों तरफ मसाज करते हुए लगाए। सुबह ठंडे पानी से चेहरे को अच्छे से धो लें।

टेनिंग को करे कम

बादाम रोगन टेनिंग को कम करने में भी आपकी मदद करता है। बादाम रोगन प्राकृतिक सनस्क्रीन की तरह का करता है और आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। साथ ही यह पहले से हुई टेनिंग को कम करने में भी मदद करता है।

पाये चमकदार और स्वस्थ त्वचा

बादाम रोगन स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने में भी आपकी मदद करता है। ये आपकी त्वचा को पोषण देकर उसे नमी देता है और कोमल बनाता है। साथ ही इसमे मौजूद ऐन्टी ओक्सीडेंट्स आपकी त्वचा के अंदर जाकर उसे हील करते है और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते है।

डैंड्रफ को रखे दूर

अगर आप डेंड्रफ की समस्या से परेशान है तो आप बादाम रोगन का इस्तेमाल कर सकते है। ये बालों की जड़ों को पोषण देता है और नमी को बनाए रखता है जिससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले अरंडी के तेल या नारियल के तेल में थोड़ा सा बादाम रोगन मिला कर अपने बालों की जड़ों मे मालिश करते हुए अच्छे से लगा लें। सुबह शैम्पू की सहायता से बालों को अच्छे से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार जरूर करें।

दो मुहें बालों को करे रिपेयर

बादाम रोगन दो मुहें बालों की समस्या से निजात दिलाने में बहुत लाभकारी साबित होता है। इसमे मौजूद ऐन्टी ओक्सीडेंट्स आपके बालों को पोषण प्रदान करते है जिससे दो मुहें बालों की समस्या कम हो जाती है और बाल मजबूत भी बनते है।

पाचन तंत्र को करे मजबूत

बादाम रोगन पाचन तंत्र के लिए किसी वरदान से कम नहीं। इसके अंदर ऐसे मिनरल्स पाये जाते है जो आपके पाचन तंत्र को मजबूती देते है जिससे खाना जल्दी पचता है और आपको कब्ज़ जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसके लिए रात को गरम दूध में थोड़ा सा बादाम रोगन मिला कर इसका सेवन करें।

एजिंग को करे कम

बादाम रोगन एजिंग को कम करने में भी बहुत लाभकारी साबित होता है। इसमे ऐन्टी एजिंग प्रॉपर्टीस पाई जाती है जो एजिंग की प्रोसैस को धीमा कर देती हैं और त्वचा जवान और दमकती हुई नज़र आती है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले बादाम रोगन की चेहरे पर अच्छे से मसाज करे। सुबह ठंडे पानी से चेहरे को अच्छे से धो लें।

त्वचा को करे मोइश्चराइज़

अगर आपकी त्वचा बहुत रूखी और ड्राई है तो आप बादाम रोगन का प्रयोग कर सकते है। बादाम रोगन आपकी त्वचा को मोइश्चराइज़ करता है और नमी को बनाए रखता है जिससे रूखापन खत्म हो जाता है। इसके लिए आप हल्के हाथो से चेहरे पर बादाम रोगन लगाए। 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को अच्छे से पानी से धो लें।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *