Menu Close

क्रीम के साथ घर पर फेशियल कैसे करे-Facial Karne Ka Tarika Hindi Me

क्रीम के साथ घर पर फेशियल कैसे करे

How To Do Facial At Home In Hindi

Contents hide
5 घर पर एलोवेरा से फेशियल कैसे करें

क्या आपकी त्वचा भी बेजान और रूखी हो गई है? इसका कारण है यह भाग दौड़ वाली जिंदगी, जिसकी वजह से आप अपनी त्वचा का ध्यान नहीं रख पाते है। धूल, धूप, मिटटी, प्रदूषण, स्ट्रेस से हमारी त्वचा का निखार चला जाता है। त्वचा को पहले जैसा स्वस्थ बनाने के लिए फेशियल करना जरूरी होता है।

फेशियल आपकी त्वचा को उसका खोया हुआ निखार वापिस देता है। घर पर फेशियल करने से आपकी त्वचा स्वस्थ और निखरी हुई रहती है। इसके साथ साथ फेशियल करने से आप जो भी एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स का प्रयोग कर रहे है वो और ज्यादा अच्छे तरीके से काम करते है। आज के इस पोस्ट हम जानेंगे की घर पर फेशियल कैसे करे या फिर यूं कहे की पार्लर जैसा फेशियल घर पर कैसे करें?।

घर पर फेशियल कैसे करे

आपको महीने में एक बार फेशियल जरूर करवाना चाहिए। फेशियल करवाने के लिए लोग ज्यादातर पार्लर या स्पा जाते है। ऐसी जगहों पर फेशियल करवाने में काफी पैसे खर्च हो जाते है। बाहर जाकर फेशियल करवाने में समय भी ज्यादा लगता है। इसीलिए आप अपना फेशियल खुद घर पर भी कर सकते है। इस से आपका समय भी बचेगा और पैसे भी। चलिए इस पोस्ट में सबसे पहले देखते है कि खुद का फेशियल कैसे करें? और घरेलू फेशियल कैसे करें।

क्रीम के साथ फेशियल के स्टेप्स, फेशियल करने का तरीका

फेशियल करते वक़्त सबसे पहला काम होता है, अपनी स्किन को क्लीन करना और एक्सफोलिएट करना। उसके बाद आपको अपने फेस के पोर्स को अच्छे से क्लीन करना चाहिए। इसके बाद हम फेस मास्क लगता है और आखरी स्टेप होता है टोनिंग एंड मॉइस्चराइजिंग।

घर मे फेशियल कैसे करे – Facial Kaise Kare Step By Step In Hindi

  • क्लीनिंग और एक्सफोलिएशन
  • क्लीनिंग पोर्स
  • फेस मास्क
  • टोनिंग
  • मॉइस्चराइजिंग

क्लीनिंग और एक्सफोलिएशन

अपनी त्वचा को घर पर क्लीनअप करना बहुत जरुरी होता है। क्लीनिंग आपकी त्वचा का सारा अधिक तेल, चिपकी हुई धूल को हटा देता है। एक्सफोलिएशन से आपकी त्वचा के जितने भी बेजान सैल्स है वो निकल जाते है। यह बेजान सेल्स आपकी स्किन के पोर्स को ब्लॉक कर देते है। एक्सफोलिएशन के बाद आपका चेहरा चमकने लगता है।

क्लीनिंग और एक्सफोलिएशन करने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स अपनाये:

  • आपकी त्वचा के अनुसार क्लीन्ज़र सेलेक्ट करें। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो बिना आयल वाला क्लीन्ज़र ले।
  • सबसे पहले अपना चेहरा हलके गरम पानी से धोये। क्लीन्ज़र इस्तेमाल करने से पहले यह जरूर ध्यान रखे की आपने अपने चेहरे पर किसी भी प्रकार का मेकअप नहीं लगा रखा हो।
  • थोड़ा सा क्लीन्ज़र अपने हाथ में लेके सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर मसाज करे।
  • इसके बाद ठंडे पानी से आपने चेहरा धोले।
  • अब क्लीनिंग के बाद अपनी त्वचा के अनुसार एक्सफोलिएटर सेलेक्ट करे।
  • थोड़ा सा एक्सफोलिएटर अपने हाथ में लेके अपने चेहरा पर सर्कुलर मोशन में लगाए। ऐसा कुछ मिनट तक करे लेकिन आराम से। ज्यादा ज़ोर से करने से आपकी स्किन को नुक्सान भी हो सकता है।
  • थोड़ी देर बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धोले। स्क्रब साफ़ करने के लिए आप पानी में भीगे हुए साफ़ कपडे का भी इस्तेमाल कर सकते है।
    क्लीनिंग और एक्सफोलिएशन
    पार्लर जैसा फेशियल घर पर कैसे करें?

क्लीनिंग पोर्स

फेशियल करने के दूसरे स्टेप में स्किन के पोर्स को अच्छे से क्लीन करते है। क्लीन करने के लिए हम स्टीम का इस्तेमाल करते है। स्टीम आपकी स्किन को आराम देता है और पोर्स को क्लीन करता है। इसीलिए स्टीम जरूरी है फेशियल करते वक़्त।

See also  घर हो या पार्लर ये है फेशियल के लिए सबसे बेस्ट फेशियल किट

सही तरीके से स्टीम करने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप अपनाये:

  • सबसे पहले एक बड़े बर्तन में गरम पानी ले।
  • अपना फेस उस बर्तन के ऊपर लेके जाएँ और अपने सर पर तौलिया रख ले। तौलिया इस प्रकार रखें की आपका चेहरा पूरी तरीके से ढक जाये। यह जरूर ध्यान रखे की आप अपना चेहरा पानी के ज्यादा पास ना ले जाए।
  • 5-10 मिनट तक अच्छे से स्टीम ले।

फेस मास्क

स्टीम करने के बाद अब जरूरत है आपकी त्वचा को पोषण देने की। फेस मास्क आपकी त्वचा को यह पोषण देता है और स्वस्थ रखने में मदद करता है। फेस मास्क के जरिये आपकी त्वचा के सरे बेजान सेल्स निकल जाते है। इसीलिए फेशियल करते वक़्त यह स्टेप भी बहुत जरुरी होता है।

  • फेस मास्क लगाने के लिए सबसे पहले आप कोई सा भी फेस मास्क प्रोडक्ट ले सकते है। अगर आपको बहार से फेस मास्क नहीं खरीदना तो आप घर पर भी फेस मास्क आसानी से बना सकते है।
  • घर पर फेस मास्क बनाने के लिए अगर आपकी सूखी त्वचा है तो 1 मसले हुए केले को 1 बड़े चमच शहद में मिला ले। अगर आपकी ऑयली त्वचा है तो एक बड़ी चमच मुलतानी मिटटी को 1 बड़े चमच शहद में मिला ले। और अगर आपकी सामान्य त्वचा है तो 1 बड़े चमच दही में 1 बड़ा चमच शहद का मिला ले।
  • अपनी स्किन के अनुसार फेस मास्क लेने के बाद अब इस फेस मास्क को आप अपने चेहरे पर लगाए। ध्यान रहे फेस मास्क की ज्यादा मोती परत ना हो।
  • 15-20 मिनट तक यह फेस मास्क आप लगाके रखे। जब तक फेस मास्क लगा हुआ है आप खीरे के 2 स्लाइस अपनी आँखों पे भी रख सकते है। इससे आपकी आँखों को ठंडक मिलेगी। समय पुरा होने के बाद हलके गरम पानी से अपना चेहरा धोले।

टोनिंग

फेस मास्क के बाद अब बारी है टोनर की। टोनर आपकी स्किन को उसकी खोयी हुई रौनक वापिस देता है। यह आपके स्किन कलर को बैलेंस करने में भी मदद करता। आप बाजार में मिलने वाले टोनर का इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा आप घर में भी आसानी से टोनर बना सकते है।

  • घर में टोनर बनाने के लिए 1 बड़े चमच एप्पल साइडर विनेगर को 1 बड़े चमच पानी में मिला ले। इसके अलावा आप 1 बड़ा चमच गुलाबजल का भी 1 बड़े चमच पानी में मिलाके टोनर बना सकते है।
  • टोनर बनाने के बाद रुई की मदद से इस टोनर को अपने फेस पे अच्छे से लगालें। लगाते वक़्त यह ध्यान रखे की आप टोनर अपनी आँखों के ज्यादा पास ना लगाले ।
    टोनिंग
    टोनिंग

मॉइस्चराइजिंग

सब करने के बाद अब फैशियल का आखरी स्टेप है मॉइस्चराइजिंग। मॉइस्चराइजिंग आपकी स्किन को सूखने से बचाता है और फेशियल से मिले पोषण को आपकी स्किन में रोके रखता है। आप अपनी त्वचा के अनुसार कोई सा भी मॉइस्चराइज़र ले सकते है। आप घर में भी इसे बना सकते है।

  • अगर आपकी त्वचा सामान्य है तो आधा छोटा चमच बादाम के तेल का या जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते है। यदि आपकी त्वचा सूखी है तो आप आधा छोटा चमच नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते है। और अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप एक छोटा चमच एलो वेरा जेल का इस्तेमाल भी कर सकते है।
  • मॉइस्चराइज़र सेलेक्ट करने के बाद इसको अपने फेस पे आराम हलके हाथों से मसाज करते हुए लगाएं।

घर पर एलोवेरा से फेशियल कैसे करें

अभी तक अपने पढ़ा की क्रीम के साथ आप घर मे फेशियल कैसे करे। अब आगे इस पोस्ट में देखते है की आप घर पर एलोवेरा जेल से फेशियल  कैसे कर सकते है। एलो वेरा एक ऐसा पेड़ है जो आपकी त्वचा को बहुत सारे फायदे देता है। इसीलिए एलोवेरा जेल से फेशियल करने से आपकी स्किन निखरी हुई और स्वस्थ रहती है।

See also  जानिए पिम्पल हटाने के घरेलू नुस्खे इन हिंदी-Pimple Hatane Ke Gharelu Nuskhe

आप घर पर बड़ी ही आसानी से एलोवेरा जेल से फेशियल कर सकते है। चलिए देखते है की एलोवेरा से फेशियल कैसे करें

क्लीनिंग और एक्सफोलिएशन

फेशियल के सबसे पहले स्टेप में 1 चमच एलो वेरा जेल, 1 चमच टमाटर का पेस्ट और एक चुटकी हल्दी अच्छे से मिला ले और एक पतला पेस्ट बना ले। फिर इस पेस्ट को अपने फेस पे लगाएं और 2-3 मिनट तक अच्छे से मसाज करे। इसके बाद अपना फेस पानी से धोलें। यह एक क्लीन्ज़र की तरह काम करेगा।

फेशियल के दूसरे स्टेप में एक चमच एलोवेरा जेल को 1 चमच ब्राउन शुगर के साथ मिलाएं। आपका फेस स्क्रब तैयार है। इस स्क्रब से अपने चेहरे पर आराम से मसाज करे। 3-5 मिनट तक मसाज करने के बाद चेहरा धोलें। यह आपकी स्किन को अच्छे से एक्सफोलिएट करदेगा।

क्लीनिंग पोर्स

एक्सफोलिएशन के बाद स्किन को हाइड्रेट करना जरूरी है। इसके लिए फेशियल के वक़्त डी-टेन जेल का इस्तेमाल करे। डी- टेन जेल बनाने के 1 नींबू के रस के साथ 1 चमच एलोवेरा जेल को मिला ले। इस जेल से अपने चेहरे पर 8-10 मिनट तक मसाज करें ताकि आपकी स्किन इसको अच्छे से सोख ले।

फेस मास्क

जेल लगाने के बाद अब बारी है फेस मास्क की। फेस मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए 1 चमच एलो वेरा जेल, 1 चमच दही, आधा चमच मुल्तानी मिटटी और आधा चमच गुलाब जल। इन सभी को एक साथ अच्छे से मिला ले। आपका फेस मास्क तैयार है। इसको अपने पुरे चेहरे और गले पर लगाएं और सूखने दे। सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धोलें।

खुद का फेशियल करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी या दही और हल्दी का मिक्सर प्रयोग में ले सकते है। चहरे को अच्छी तरह से धोने के बाद चहरे पर इसे लगा कर 10-15 मिनट के लिए रख ले और जब सुख जाए तब चहरे को अच्छी तरह से धो लें। 

फेशियल करने से पहले चेहरे पर यदि बाल हो तो उन्हे हटा लेना चाहिए। और बहुत से एक्सपर्ट फेशियल से पहले ब्लीच करने की राय देते है। क्योंकि इससे त्वचा पर जमे हुए धूल मिट्टी के कण और डेड स्किन दूर हो जाती है। और फेशियल अच्छी तरह से काम करता है।  

 

दही चेहरे पर पड़ी झुरीयों और डेड स्किन के लिए बहुत लाभप्रद है। दही से फेशियल करने के लिए आप एक कटोरी में दही लेकर उसे अच्छी तरह से चेहरे पर लगाए अंगुलियों को सर्कुलर मोशन में अच्छी तरह से घुमाए। चाहे तो चावल के आटते को भी दही में मिक्स कर सकते है। 

बेसन के दानों में प्राय एबसोर्व करने की क्षमता होती है। बेसन से बने फेश पैक को चेहरे पर लगाने पर यह चेहरे पर जमें धूल मिट्टी के कण और डेड सेल्स को एबसोर्व कर के दुर कर देता है। और चेहरे पर एक नेचुरल चमक लाता है।

सर्दियों में अक्सर स्किन रूखी सुखी हो जाती है।  इसके लिए स्क्रब से अच्छी तरह से चेहरे को धोने के बाद किसी ढंग की क्रीम से मसाज कर के मास्क लगा लें। उसके बाद चेहरे को अच्छी तरह से गुलाब जल युक्त पानी से पोंछ लें। 

एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी है। एलोवेरा के रस के साथ नींबू को मिलाकर इसे चेहरे पर लगा कर चेहरे पर अंगुलियों को अच्छी तरह से सर्कुलर मोशन में घुमाएं। कुछ देरी तक रहने दें उसके बाद चेहरे को अच्छी तरह से पानी से धो दें। 

See also  बहुत ही फायदेमंद है हमदर्द साफ़ी-Safi Ke Fayde In Hindi

गोरे होने के लिए कौन सा फेशियल करें?

गोरा होने के लिए आप गोल्ड या डायमंड फेशियल का उपयोग कर सकते है। किसी बेहतर फेशियल का प्रयोग करने पर धूल मिट्टी और धूप के कारण त्वचा पर आया कालापन दूर हो जाता है। और डायमंड फेशियल त्वचा में भारी चमक देता है।

डायमंड फेशियल अलग अलग ब्रांड में अलग अलग कीमत का होता है। इसकी कीमत 1500 से लेकर 10000 तक की भी होती है। यह आप पर निर्भर करता है की आप किस ब्रांड का डायमंड फेशियल यूज करते हो।

फेशियल करवाने के बाद धूप में जाने से बचना चाहिए क्योंकि इस से चेहरा काला पड़ सकता है। और यदि धूप में जाना ही पड़े तो फेशियल के बाद सन स्क्रीन लगानी चाहिए जिससे धूप में जाने पर चेहरे में किसी तरह की कोई समस्या न आए।

कई बार उम्र से पहले ही चेहरे पर झाइयाँ देखने को मिलती है। इसको दूर करने के लिए फेशियल कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आप सिल्वर फेशियल का उपयोग कर सकते है और यदि आपकी स्किन ऑयली है तो पर्ल फेशियल का प्रयोग किया जा सकता है। 

घर पर ब्लीच करने के लिए आप हल्दी और दही के मिश्रण का प्रयोग कर सकते हो क्योंकि यह नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है। इसी के साथ किसी कंपनी का ब्लीच पाउडर लाकर इसका पेस्ट बना कर चेहरे पर लगा लें और 10-15 मिनट के बाद टिस्यू पेपर से पोंछ कर चेहरे को धो लें।  

हर महीने पार्लर पर फेशियल करवाना त्वचा के लिए सही नहीं रहता है। क्योंकि पार्लर पर विभिन्न ब्रांड के फेशियल पेक का उपयोग किया जाता है। जिसमें अनेकों तरह के केमिकल होते है जो त्वचा को कमजोर बनाते है और त्वचा संबंधी समस्या पैदा करते है। 

ग्लिसरीन के साथ गुलाब जल मिलाकर उसे फेशियल के रूप में यूज में लिया जा सकता है। इन दोनों को मिलाकर कर रात में सोने से पहले लगा दें और सुबह मुहँ को अच्छी तरह से धो दें। इससे चेहरे पर एक नेचुरल चमक आती है। 

घरेलू फेशियल करने के लिए पहले चेहरे पर यदि बाल हो उसे हटा लें। उसके बाद किसी स्क्रब से अच्छी तरह से चेहरे को धो दें। चेहरे को धोने के बाद जो भी मास्क आप यूज कर रहे है उसे चेहरे पर लगा कर 15 मिनट  तक सूखने डे और उसके बाद चेहरा धोलें। 

घर पर गोल्ड फेशियल करने के लिए सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर ले यदि चेहरे पर कोई बाल वगैरह हो तो। इसके बाद स्क्रब से चेहरे को धो कर गोल्ड फेशियल की अच्छी तरह मसाज कर लें। मसाज से पहले ब्लीच भी कर सकते है।  

चेहरे पर दही लगाना काफी हद तक फायदे मंद हो सकता है लेकिन यदि आपकी स्किन ऑयली है तो आपको चेहरे पर दही लगाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इस से मुहासे एर फुंसिया होने का डर रहता है। और यदि चेहरे पर अधिक मात्रा में कीले है तब भी दही लगाने से परहेज करना चाहिए। 

बेसन और दही का फेस पैक एक नेचुरल फेश पैक है जो चेहरे की झुरीयों और डेड सेल्स को दूर करने के साथ साथ चेहरे में एक नेचुरल चमक लाता है। इसके उपयोग के बाद आपको किसी तरह के मॉसराइजेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह त्वचा का रूखा सूखापन दूर कर देगा।  

रोजाना चेहरे को किसी अच्छे फेस वॉश से धोना चाहिए जिससे त्वचा पर जमे धूल मिट्टी के कण दूर हो जाए। फेशवाश से चेहरे को धोने के बाद उसमें रूखा पन आजाता है अतः इसे दूर करने के लिए किसी अच्छे मोश्चराइजेशन क्रीम का प्रयोग किया जा सकता है।

 

error: Content is protected !!