Menu Close

पिम्पल्स के निशान हटाने के लिए पांच बेस्ट घरेलू उपाय, Pimples Ke Daag Kaise Hatae

कैसे हटाए चेहरे के दाग और पिम्पल्स

आजकल की दिनचर्या के अंदर व्यक्ति अपने शरीर पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाता है, और बाहर का खाना और सेहत पर ध्यान रखना काफी ज्यादा बढ़ चुका है इसी बीच अगर आप अपने स्किन का ध्यान नहीं रखते हैं, तो आपके चेहरे पर दाग धब्बे बन सकते हैं। जरुरी नहीं है की ये निशान पिंपल से ही हो, बल्कि कोई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के रिएक्शन भी हो सकते हैं ।

चेहरे के दाग- धब्बों को हटाने के लिए कंपनियां कई प्रकार के रसायनिक प्रोडक्ट को निकाल रही है, लेकिन अगर आप उन प्रोडक्ट का उपयोग करते हैं तो आपकी स्किन और भी खराब होने की संभावना रहती है।

आज हम आपको इस आर्टिकल के अंदर कुल 7 घरेलू उपाय बताएंगे जिसके जरिए आप अपने चेहरे के दाग- धब्बों को आसानी से हटा सकते हैं।

पिंपल का दाग कैसे ठीक करें?- Pimple ke daag kaise mitaye

पपीता

चेहरे पर पिंपल्स और दाग धब्बों को मिटाने के लिए पपीता बहुत लाभदायक होता है। पपीते में उपस्थित विटामिन ई चेहरे स्क्रीन को नरम तथा क्लियर रखने में काफी मदद करती है।

एक ताजा पपीता लें और उसको पेस्ट बना लें अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाए रखें उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें और सूती कपड़े से पोंछ लें ऐसा करने पर आपके चेहरे से पिंपल्स एकदम नरम हो जाएंगे और इन पिंपल्स में उपस्थित गंदे पदार्थ निकल जाते हैं और पिंपल एकदम पूरी तरह से साफ हो जाएंगे

See also  कैसे करे घर पर फेशियल कम पैसे में सस्ता जुगाड़

पुदीना पेस्ट

फेस से दाग हटाने और खूबसूरत दिखने के लिए पुदीना भी काफी लाभदायक होता है, क्योंकि पुदीना शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है और शरीर में ठंड होने पर पिंपल्स आसानी से हट सकते हैं। पुदीने का पेस्ट बनाने के लिए उसको बारीक पीस लें फिर रात को चेहरे पर लगाएं जब यह सूख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें यह काम हफ्ते में दो बार करें जिससे आपके पिंपल्स हट जाएंगे ।

बेकिंग सोडा

अगर आपकी स्किन पर बहुत ज्यादा पिंपल्स और दाग धब्बे है, तो इसके लिए आपकी स्क्रीन पर बेकिंग सोडा लगाना चाहिए। बैंकिंग सोडा में उपस्थित मिनरल्स तथा विटामिंस आपकी त्वचा को ग्लिसरीन की मात्रा उपलब्ध करवाती है, साथ ही विटामिंस की वजह से त्वचा नरम बनी रहती है।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा

पिंपल्स हटाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें और उस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाए रखें और उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें ऐसा एक हफ्ता तक नियमित रूप से करें आपके चेहरे के पिंपल्स जाएंगे ।

टूथपेस्ट

स्किन के पिंपल्स को हटाने के लिए टूथपेस्ट काफी मददगार होता है सफेद टूथपेस्ट को करीब 1 घंटे तक पिंपल पर लगाए रखें, लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखें आप जिस टूथपेस्ट का उपयोग कर रहे हैं, वह जलयुक्त ना हो । साधारण सफेद टूथपेस्ट का यह उपाय हफ्ते में तीन बार करें, आपको स्किन पर पिंपल्स की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा स्किन में कैल्शियम की मात्रा कम होती है। तब पिंपल कैसे समस्या उत्पन्न होती है और उस पेस्ट में कैल्शियम तथा फास्फोरस की भरपूर मात्रा उपस्थित होती है। जो आपकी त्वचा को कोमल बनाए रखने तथा त्वचा पर उपस्थित दाग धब्बे को हटाने में काफी मददगार होती है

See also  जानिए जल्दी से बालों को घना करने के उपाय-Balo Ko Ghana Karne Ka Upay

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन नियम नामक एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है। जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह चेहरे के दाग धब्बे को हटाने के लिए और चेहरे पर कालेपन को दूर करने में काम आता है ताजी टमाटर के जूस को चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं और 1 घंटे बाद धो लें ऐसा करने से आपका चेहरा पिंपल मुक्त रहेगा।

हल्दी

चेहरे पर पिंपल्स को दूर करने के लिए हल्दी काफी मददगार होती हैं। हल्दी में कई एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को कोमल और खूबसूरत बनाए रखती है। हल्दी का लेप लगाने पर आपके चेहरे पर काले धब्बे भी हट जाएंगे।

एलोवेरा

चेहरे के लिए सबसे ज्यादा गुणकारी पदार्थों में से सबसे पहले नंबर पर एलोवेरा आता है एलोवेरा में कई ऐसे लाभकारी गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। एलोवेरा के पेस्ट को चेहरे पर लगाने पर आपके चेहरे के पिंपल्स और दाग धब्बे हट जाएंगे।

हम उम्मीद करते है, कि पिंपल्स के दाग कैसे मिटाए और इसके क्या क्या घरेलु उपाय है, इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल मिल चुकी होगी, यदि इस टॉपिक्स से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है, तो हमे कमेंट करके जरूर बताये ।

तो दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।

error: Content is protected !!