मेन्यू बंद करे

क्या हैं रात को दलिया खाने के फायदे

रात को दलिया खाने के फायदे

दलिया का नाम सुनते ही कई लोग मुंह बनाने लगते है। लेकिन वास्तव में ये बहुत पौष्टिक आहार है। आप इसे किसी भी समय खा सकते है। कुछ लोग इसे दिन में खाना पसंद करते है, तो कुछ लोग रात में। आज इस लेख में हम रात को दलिया खाने के फायदे के बारे में आपको बतायेंगे।

क्या है दलिया

दलिया पोषक तत्वों से भरपूर एक आहार है, जो कई तरह के अनाजों को दरदरा पीस कर तैयार किया जाता है। इसे पकाना बहुत आसान होता है। दलिया दो तरह से बनता है- मीठा दलिया और नमकीन दलिया। आप इसे अपनी पसंद के अनुसार बना सकते है।

दलिये में मौजूद पोषक तत्व (प्रति 100 ग्राम)

पानी 77.76 ग्राम
एनर्जी 83 kcal
प्रोटीन 3.08 ग्राम
फेट 0.24 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट्स 18.58 ग्राम
फाइबर 4.5 ग्राम
शुगर 0.1 ग्राम
मैग्नीशियम 32 मिलीग्राम
कैल्सियम 10 मिलीग्राम
आइरन 0.96 मिलीग्राम

रात को दलिया खाने के फायदे

डायबिटीज़ को करे कंट्रोल

आज कल लोगो का खान पान ठीक ना होने की वजह से डायबिटीज़ की समस्या आमतौर पर देखने को मिल जाती है। ऐसे में दलिया डायबिटीज़ की समस्या को कंट्रोल करने में मदद करता है। डालिए में मैग्नीशियम पाया जाता है जिससे शरीर में ऐसे एंज़ाइम्स उत्पन्न होते है जो शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाते है। जिससे डायबिटीज़ कंट्रोल में रहता है।

पाचन में करे सुधार

दलिये में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ये फाइबर पाचन की प्रक्रिया में सुधार लाने में मदद करता है। जिससे खाना जल्दी और आराम से पच जाता है और अपच की शिकायत नहीं रहती।

पचाना है आसान

ऐसा कहा जाता है की रात में हमें ऐसा भोजन करना चाहिए जो जल्दी और आसानी से पच जाये क्योंकि रात को हम सो रहे होते है और कोई काम नहीं करते। इस कारण ऐसा भोजन करने से जिसे पचाना मुश्किल हो, पेट से संबन्धित रोग उत्पन्न होते है। ऐसे में आप रात में दलिये का सेवन कर सकते है। इसे पचाना बहुत आसान होता है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाए

हीमोग्लोबिन कम होने की समस्या शरीर में आइरन की कमी के कारण होती है। अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन कम है तो आप रात में दलिये का सेवन कर सकते है। इसमें आइरन अधिक मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में आइरन की कमी को पूरा करता है और हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है।

शरीर को दे एनर्जी

ऐसा माना जाता है कि रात को कम भोजन करना है। परंतु कम भोजन करने के कारण शरीर को जरूरत के अनुसार ताकत नहीं मिल पाती जिससे शरीर में कमजोरी हो जाती है। ऐसे में रात को दलिये का सेवन करना उचित है। क्योंकि थोड़े दलिये के सेवन से ही आपको पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिल जाती है।

दिल के लिए है अच्छा

रात को दलिये का सेवन आपके दिल के लिए बहुत अच्छा साबित होता है। रात में दलिया खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कि मात्रा कंट्रोल में रहती है। जिसके कारण दिल से संबधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

आपको बनाए स्लिम

मोटापे से परेशान लोग पतला होने के लिए रात में दलिये का सेवन कर सकते है। क्योंकि थोड़े से दलिये के सेवन से ही रात भर पेट भरा हुआ ही लगता है और असमय भूख नहीं लगती। जिस कारण आपको जल्दी पतला होने में मदद मिलती है।

कब्ज़ से मिले आराम

अगर आप कब्ज़ की समस्या से परेशान हैं, तो रात में दलिये का सेवन आपके लिए अति उत्तम रहेगा। दलिये में भरपूर मात्रा में फाइबर होते है जो पाचन क्रिया को बढ़ाता है और दलिया आसानी से पच भी जाता है जिससे कब्ज़ की समस्या नहीं होती और अगर हो तो वो दूर हो जाती है।

स्ट्रैस को करे कम

आज कल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हर किसी को तनाव रहता है। ज्यादा तनाव आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। ऐसे में रात में दलिये का सेवन अत्यंत लाभकारी साबित होता है। दलिये के सेवन से शरीर में ऐसे हॉर्मोन्स की उत्पत्ति होती है जो स्ट्रैस लेवल को कम करने में मदद करते है। इससे आप सुबह शांत और तरोताजा महसूस करते है।

दलिये के साइड इफ़ेक्ट्स

कई बार लोगो को दलिये के सेवन से गैस और पेट फूलना जैसी समस्याएँ भी हो जाती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखते हुए ही दलिये का सेवन करें।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *