Menu Close

क्या हैं रात को दलिया खाने के फायदे-Raat Me Daliya Khane Ke Fayde

दलिया खाने से क्या होता है

दलिया का नाम सुनते ही कई लोग मुंह बनाने लगते है। लेकिन वास्तव में ये बहुत पौष्टिक आहार है। आप इसे किसी भी समय खा सकते है। कुछ लोग इसे दिन में खाना पसंद करते है, तो कुछ लोग रात में। आज इस लेख में हम रात को दलिया खाने के फायदे के बारे में आपको बतायेंगे।

क्या है दलिया

दलिया पोषक तत्वों से भरपूर एक आहार है, जो कई तरह के अनाजों को दरदरा पीस कर तैयार किया जाता है। इसे पकाना बहुत आसान होता है। दलिया दो तरह से बनता है- मीठा दलिया और नमकीन दलिया। आप इसे अपनी पसंद के अनुसार बना सकते है।

दलिये में मौजूद पोषक तत्व (प्रति 100 ग्राम)

पानी 77.76 ग्राम
एनर्जी 83 kcal
प्रोटीन 3.08 ग्राम
फेट 0.24 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट्स 18.58 ग्राम
फाइबर 4.5 ग्राम
शुगर 0.1 ग्राम
मैग्नीशियम 32 मिलीग्राम
कैल्सियम 10 मिलीग्राम
आइरन 0.96 मिलीग्राम

रात को दलिया खाने के फायदे-Raat Me Daliya Khane Ke Fayde

डायबिटीज़ को करे कंट्रोल

आज कल लोगो का खान पान ठीक ना होने की वजह से डायबिटीज़ की समस्या आमतौर पर देखने को मिल जाती है। ऐसे में दलिया डायबिटीज़ की समस्या को कंट्रोल करने में मदद करता है। डालिए में मैग्नीशियम पाया जाता है जिससे शरीर में ऐसे एंज़ाइम्स उत्पन्न होते है जो शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाते है। जिससे डायबिटीज़ कंट्रोल में रहता है।

और पढ़ें: अस्थमा के लिए आहार क्या खाएं और क्या नहीं-Best Food For Asthma Patients

See also  कैसा हो टाइफाइड में खान पान ताकि जल्दी स्वस्थ हो जाये आप
मधुमेह
मधुमेह

 

पाचन में करे सुधार

दलिये में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ये फाइबर पाचन की प्रक्रिया में सुधार लाने में मदद करता है। जिससे खाना जल्दी और आराम से पच जाता है और अपच की शिकायत नहीं रहती।

पचाना है आसान

ऐसा कहा जाता है की रात में हमें ऐसा भोजन करना चाहिए जो जल्दी और आसानी से पच जाये क्योंकि रात को हम सो रहे होते है और कोई काम नहीं करते। इस कारण ऐसा भोजन करने से जिसे पचाना मुश्किल हो, पेट से संबन्धित रोग उत्पन्न होते है। ऐसे में आप रात में दलिये का सेवन कर सकते है। इसे पचाना बहुत आसान होता है।

और पढ़ें: कैसा हो टाइफाइड में खान पान ताकि जल्दी स्वस्थ हो जाये आप

हीमोग्लोबिन बढ़ाए

हीमोग्लोबिन कम होने की समस्या शरीर में आइरन की कमी के कारण होती है। अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन कम है तो आप रात में दलिये का सेवन कर सकते है। इसमें आइरन अधिक मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में आइरन की कमी को पूरा करता है और हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है।

शरीर को दे एनर्जी

ऐसा माना जाता है कि रात को कम भोजन करना है। परंतु कम भोजन करने के कारण शरीर को जरूरत के अनुसार ताकत नहीं मिल पाती जिससे शरीर में कमजोरी हो जाती है। ऐसे में रात को दलिये का सेवन करना उचित है। क्योंकि थोड़े दलिये के सेवन से ही आपको पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिल जाती है।

और पढ़ें: शिशुओं के लिये आहार-6 महीने के बच्चे का आहार, एक साल के बच्चे का भोजन

दिल के लिए है अच्छा

रात को दलिये का सेवन आपके दिल के लिए बहुत अच्छा साबित होता है। रात में दलिया खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कि मात्रा कंट्रोल में रहती है। जिसके कारण दिल से संबधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

आपको बनाए स्लिम

मोटापे से परेशान लोग पतला होने के लिए रात में दलिये का सेवन कर सकते है। क्योंकि थोड़े से दलिये के सेवन से ही रात भर पेट भरा हुआ ही लगता है और असमय भूख नहीं लगती। जिस कारण आपको जल्दी पतला होने में मदद मिलती है।

See also  जानिए क्या है लीवर की सूजन के लक्षण और कारण-Liver Me Sujan Ke Lakshan

और पढ़ें: गन्ने का सिरका के फायदे है अनेक, जानिए क्या है सिरका के उपयोग

कब्ज़ से मिले आराम

अगर आप कब्ज़ की समस्या से परेशान हैं, तो रात में दलिये का सेवन आपके लिए अति उत्तम रहेगा। दलिये में भरपूर मात्रा में फाइबर होते है जो पाचन क्रिया को बढ़ाता है और दलिया आसानी से पच भी जाता है जिससे कब्ज़ की समस्या नहीं होती और अगर हो तो वो दूर हो जाती है।

स्ट्रैस को करे कम

आज कल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हर किसी को तनाव रहता है। ज्यादा तनाव आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। ऐसे में रात में दलिये का सेवन अत्यंत लाभकारी साबित होता है। दलिये के सेवन से शरीर में ऐसे हॉर्मोन्स की उत्पत्ति होती है जो स्ट्रैस लेवल को कम करने में मदद करते है। इससे आप सुबह शांत और तरोताजा महसूस करते है।

और पढ़ें: मोटापा बढ़ाने के तरीके, दुबलापन कैसे दूर करे-Sehat Banane Ke Upay

दलिये के साइड इफ़ेक्ट्स

कई बार लोगो को दलिये के सेवन से गैस और पेट फूलना जैसी समस्याएँ भी हो जाती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखते हुए ही दलिये का सेवन करें।

Frequently Asked Questions in Hindi – सामान्य प्रश्न

क्या रात को दलिया खाना चाहिए?

दलिया कम फैट वाला और फाइबर से भरा खाद्य पदार्थ होता है, जो भूख तो अच्छी तरह मिटाता ही है,इसके अलावा ये आपकी कॉन्सटिपेशन और दिल से जुड़ी समस्याओं को भी खत्म करने में मदद करता है। तीन कटोरी लगभग पतला दलिया रात के खाने में पर्याप्त कैलोरी देता है इसे स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए आप इसे सीजनल सब्जियों के साथ बनाकर भी खा सकते हैं। अगर आप दलिया रात के खाने में शामिल करते हैं तो ये आपको अच्छी और गहरी नींद भी देता है, इसमें सेराटोनिन हॉर्मोन होता है जो स्ट्रेस को कम करने में मददगार साबित है. ये आपके मूड को बेहतर कर शरीर को भी शांत रखने में मददगार है ।

गेहूं की दलिया खाने से क्या फायदा है?

गेंहू के दलिया के अंदर 68 से 70% तक कार्बोहाइड्रेट, 8 से 24% तक प्रोटीन तथा 1 से 2% वसा होती है। गेहूँ का दलिया गेहूं की रोटी की तुलना मे बहुत अधिक फायदा करता है। क्योंकि हम इसके अंदर गेहूं के दाने को पिसते तो हैं लेकिन उसको आटे की तरह महीन नहीं पीसते हैं। जिसका फायदा यह होता है कि इसके अंदर उच्च मात्रा मे पोषक तत्व बने रहते हैं। गेहूँ के चोकर में लौह, कैल्सियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम आदि खनिज पदार्थ होते हैं। लेकिन हम इसके चोकर को छानकर जानवरों को खिला देते हैं। असल मे गेहूं के दलिया मे हमको पूरा फायदा इसलिए भी मिलता है क्योंकि इसके अंदर गेहूं के छिलका (चोकर ) साथ ही रहता है।

See also  कब और कितना खाएं चुकंदर ताकि ना हो ये चुकंदर खाने के नुकसान

दलिया से वजन कैसे घटाएं?

दलिया नाश्ते के लिए एक स्वस्थ और बेहतरीन विकल्प है, खासकर वजन घटाने के लिए, दलिया काफी पौष्टिक होता है। इसमें आयरन, फोलेट, कॉपर, नियासिन, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व होते हैं। ये फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए पेट में ज्यादा जगह घेरता है और आप कम खुद ही मात्रा में डाइट लेते हैं । यह अनाज आपके पेट के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है और वजन बढ़ने के पीछे एक कारक कब्ज को रोकता है। दलिया में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन बी से भरपूर होता है, जो वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। एक कटोरी वेजिटेबल दलिया खाने से आपको तृप्ति और पौष्टिकता दोनों मिलती हैं। आप दलिया में रागी, बाजरा, गेहूँ और भी अन्य अनाजों से विकल्प तलाश सकते हैं।

क्या दलिया खाने से मोटे होते हैं?

दलिया में कैलोरी की मात्रा बहुत होती है जिससे बॉडी को एनर्जी मिलती है। लेकिन इससे मोटापा नहीं बढ़ता है। रोजाना दलिया खाने से आपको बहुत कम मात्रा में कैलोरी मिलती है। क्योंकि इसमें बहुत अच्छी मात्रा में फ़ाइबर होता है इसलिए कम मात्रा लेने पर ही आपका पेट भर जाता है और साथ ही साथ कब्ज की समस्या नहीं रहती, पाचनतंत्र मजबूत होता है। दलिये के साथ जुडा़ कोई भी कारक ऐसा नहीं है जो वजन बढा़ने की ओर इशारा करता है।

error: Content is protected !!