मेन्यू बंद करे

कैसे फायदेमंद है सरसो का तेल बालों के लिए-Sarso Ke Tel Ke Fayde For Hair

सरसो का तेल बालों के लिए




सरसों का तेल फॉर हेयर इन हिंदी

स्वस्थ लंबे और घने बालों के लिए हैं कुछ भी करते है, टाइम खराब करने वाले नुस्खों से लेकर जेब ढीली करने वाले ट्रीटमेंट तक। कभी कोई नुस्खा कारगर होता है कभी नही। केमिकल ट्रीटमेंट थोड़े समय के लिए आपके बालों को खूबसूरत बना सकते है, लेकिन उनके साइड इफ़ेक्ट बालो को पहले से बेकार कर देते है। ऐसे में इस पॉल्युशन और तनाव से होने वाले बालो के नुकसान से कैसे बचें जिससे लम्बे समय तक बेहतर परिणाम मिल सके। तो आइए आपको बताते है एक ऐसा तेल जो शायद हमारे पूर्वजों द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया होगा।



वो है सरसो का तेल, शायद आप मे से बहुत लोगो ने ऐसे बुजुर्ग देखे होंगे जिनके बाल बुढ़ापे में भी सफेद नही हुए.पूछियेगा उनसे, जरूर सरसो का तेल इस्तेमाल करते होंगे। इसका कारण यह है कि सरसो के तेल में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ओमेगा 3 की भी काफी मात्रा इनमें पाई जाती है। ये सभी बालों को स्वस्थ बनाने में मददगार होते हैं। आइए बालों के लिए सरसों के तेल के फायदों के बारे में कुछ और जानते हैं।

Sarso Ke Tel Ke Fayde For Hair | सरसो के तेल के फायदे फॉर हेयर

नेचुरल कंडीशनर

बालों को नमी प्रदान करने वाले सभी जरूरी फैटी एसिड सरसो के तेल में होते है। इनके कारण बाल रूखे और बेजान नही दिखते। इसके अलावा ये तेल बालों की ग्रोथ तो बढ़ाता है।

सरसों का तेल फॉर हेयर ग्रोथ

बालो को सुंदर दिखाने वाले सभी हेयर ट्रीटमेंट में केमिकल का इस्तेमाल होता है जो नुकसानदेह है। ऐसे में बीटा कैरोटिन, फैटी एसिड, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर सरसो के तेल की मसाज बेहतरीन रिजल्ट देती है।

स्ट्रांग बालो के लिए

हमारी हेयर सेल्स पॉल्युशन के प्रति बहुत सेंसिटिव होती है, ऐसे में सरसों का तेल बहुत ही कारगर होता है। सरसों का तेल में सेलेनियम नामक एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर होता है। यह सेल्स को प्रदूषण से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा यह स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है जिससे बाल जड़ से मजबूत होते हैं।

सफेद बाल अब नही

पॉल्युशन, तनाव, हार्मोनल इमबेलेन्स इन सब चीज़ों से बाल समय से पहले सफेद होने लगे है। अगर कोई तेल है जो आपके बालों को लम्बे समय तक काला रख सकता है तो वो है सिर्फ सरसों का तेल।



बालों को पोषण

अगर आपके हेयर फॉलिकल्स को सही से पोषण मिले तो बालो में कोई समस्या ही ना हो। सरसों का तेल हेयर फॉलिकल्स को पोषण प्रदान करता है, जिससे बाल कमज़ोर होकर नही टूटते

दो मुंहे बालों के लिए

रोज़ सरसो के गुनगुने तेल को हल्के हाथों से बालों में लगाने से दोमुंहें बालो से निजात मिलती है।

रूसी से बचाव

सरसों के तेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। बालों में गरम सरसों के तेल से मालिश करने पर रूसी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

बालो में चमक लाए

सरसो का तेल बालों को प्राकृतिक चमक ही नही देता बल्कि खोई हुई चमक लौटाता भी है, इसके लिए सरसो के तेल को हल्का गुनगुना करके मसाज करें और पूरी रात बालो में छोड़ दे। सुबह जब आप माइल्ड शैम्पू से सर को धोएंगे तो बेहतरीन चमक के साथ आपके बाल खिल उठेंगे।



कैसे प्रयोग कर सकते है सरसो का तेल

  • थोड़े से नारियल तेल में कुछ मात्रा सरसों के तेल की मिलाए और बालों में मसाज करें।आधे घंटे के बाद सिर को गुनगुने पानी से धो लें।
  • सरसो के तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाए और छोटी छोटी मांग निकालकर बालो की जड़ो में लगाए, ऐसे करने से कुछ ही हफ़्तों में रूसी से मुक्ति मिल जाती है।
  • सरसो का तेल बहुत ही आसानी से मिलने वाला और सस्ती दर पर मिलने वाला तेल है। इसे अपनी बालो की जीवनशैली में शामिल करिये और फर्क देखिए।

सरसों के तेल का मालिश कैसे करें

  • सरसो के तेल को लेकर उंगलियों के पोरों में लगा कर बालो की जड़ो से लेकर सिरों तक लगाए।
  • हल्के हाथ से कम से कम 15 मिनट मालिश करे।
  • तेल अगर रात को लगाकर सोएंगे तो ये और भी बेहतर असर दिखायेगा।
  • सुबह माइल्ड शैम्पू से बाल धो ले।
  • हल्के गीले बालों में ही कंघी करे, ज्यादा सूखे बालो में कंघी करने पर बाल ज्यादा टूटते है।
  • सुखाने के लिए ड्राईर का इस्तेमाल ज्यादा ना करें।
  • बालो को धोने के बाद तौलिए से ज्यादा जोर से रगड़ना या झाड़ना नही चाहिए।
  • बड़े दाँतो वाली कंघी का प्रयोग करे, उससे बाल कम टूटते है।
0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *