Menu Close

जानिए क्या है पपीता खाने के फायदे और पपीता खाने का सही समय

पपीता खाने के फायदे

आयुर्वेद के अनुसार सभी फलों को खाने का अलग अलग समय निश्चित किया हुआ है, जब हम निश्चित समय पर ही उन फलों का सेवन करते है तो वो हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभगदायक हो जाते हैं। आज हम आपको बताएंगे की पपीता खाने का सही समय क्या होता है ओर पपीता खाने के फायदे क्या होते है।

आयुर्वेद के अनुसार हमे फलों का सेवन सुबह से समय में करना चाहिए जो हमारे लिए बहुत लाभदायक होता है। यदि हम फलों का सेवन शाम के समय में करते है तो इससे हमारे पाचन क्रिया पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है ।

पपीता खाने का सही समय

पपीते का सेवन करना का सही समय होता है सुबह के 5 से 9 बजे के बीच में या हमे नाश्ते में पपीते का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे हमे पूरे दिन ऊर्जा मिलती रहती है और हमे थकान महसूस नही होती है ।

पपीता खाने के फायदे

यदि आप रोजना पपीते का सेवन करते है तो आपको ये सब फायदे मिलते है।

त्वचा के लिए लाभदायक

पपीते में ऐसे बहुत सारे तत्व होते है जो हमारे शरीर की त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते है। आप पपीते को खाने के साथ अपनी त्वचा पर किसी क्रीम की तरह लगा भी सकते हो, जिससे आपकी त्वचा पर उपस्थित मृत कोशिकाएं हटने लगेगी ओर परिमाण स्वरूप आपकी त्वचा का निखार बढ़ने लगेगा।

See also  जानिए कैसे करे बिना किसी साइड इफेक्ट्स के करे पेट कम-Pait kam karne ki dawa

कैंसर के उपचार में

पपीता में लाइकोपिन, कैरोटिनॉइड, एंटीऑक्सिडेंट, बीटा-क्रिप्टोक्साथीन और बीटा कैरोटिन आदि तत्व पाए जाते है जो कैंसर जैसी गम्भीर बीमारी से लड़ने में आपको सहायता प्रदान करते है। पपीते में आइसोथियोसाइनेट्स नामक एक तत्व पाया जाता है जो कार्सिनोजेंस नामक तत्व को खत्म करने का काम करता है।

प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाना

पपीते में एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन, विटामिन A , C और E ये सब तत्व बहुत ज्यादा मात्रा में पाये जाते है, जिनसे WBC (स्वेत रक्त कोशिका) में बढ़ोतरी होती है प्रतिरक्षा तंत्र और मजबूत होने लगता है ।

दिल के लिए लाभदायक

पपीते में विटामिन A , C और E ,एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर आदि बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। फाइबर हमारे शरीर में उपस्थित हानिकारक कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करता है जिससे आपको हार्ट अटेक जैसी दिल की बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है।

बालों के लिए

पपीते के अंदर भरपूर मात्रा में खनिज, एंजाइम और विटामिन्स पाए जाते है जो हमारे बालों के वृद्धि और विकास के लिए बहुत जरुरी होते हैं, पपीते का रोजाना सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है इससे हमारे शरीर के बालो में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिलती है ।

रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक

उच्च रक्तचाप से पीड़ित व्यक्ति को रोजाना पपीते का सेवन करना चाहिए। वह बहुत लाभदायक होता है क्योंकि पपीते में पोटेशियम पाया जाता है जो हमारे शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करता है जिससे रक्तचाप नियंत्रण में रहता है ।

पाचन में सहायक

पपीते में प्रचुर मात्रा में पपेन नाम का एक एंजाइम पाया जाता है जो हमारे शरीर में पाचन क्रिया को बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा पपीते में फाइबर, बीटा कैरोटिन, विटामिन ई और फोलेट आदि तत्व पाए जाते है जो कब्ज को रोकने में सहायता प्रदान करते है ओर साथ ही कैंसर से भी बचाव करता है ।

See also  जानिए क्या है लीवर को मजबूत करने के उपाय

वजन कम करने में सहायक

यदि आपका वजन ज्यादा है और आप अपने वजन को कम करना चाहते हो तो आपको रोजाना पपीते का सेवन करना चाहिए, पपीते में फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम आदि तत्व पाए जाते है जो पाचन किया को बढ़ाते है ओर पपीते में कोलेस्ट्राल और वसा दोनों बहुत ही कम मात्रा में पाए जाते है जो की वजन कम करने ये लिए बहुत ज्यादा लाभगदायक है ।

जोड़ों के दर्द में

यदि आपके जोड़ो में दर्द है तो आपको रोजाना पपीते का सेवन करना चाहिए क्योंकि पपीते में उपस्तिथ एंटी-इन्फ्लेमेटरी, पपेन और चयमोपपेन जैसे एंजाइम जोड़ो के दर्द को काफी हद तक कम करने में सहायता प्रदान करता है, पपीते के रोजाना सेवन से शरीर पर होने वाली सूजन में भी कमी आती है ।

आँखों के लिए लाभगदायक

पपीते में विटामिन A काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो आपकी आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है। विटामिन A से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है ओर साथ पपीते में कुछ ऐसे तत्व भी होते है जो मोतियाबिंद रोग में आपको बहुत ज्यादा राहत दिलाता है। इसके अलावा नील प्रकाश से रक्षा करने के लिए पपीते में कैरोटिनॉइड ल्यूटिन और जेक्सैंटिन भी पाया जाता है जो रेटिना को नुकसान पहुचाने से बचाता है।

तो दोस्तों आज अपने जाना की अगर आप पपीता का सेवन करते है, तो आपके शरीर को कितना फायदा होगा, साथ ही इससे आप इसके सेवन से बड़े बड़े बीमारियों से दूर रहेंगे। अगर आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सवाल पूछना चाहते है, तो आप निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

See also  जानिए यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!