Menu Close

क्या होते है तुलसी के बीज के फायदे-Tulsi Ke Beej Ke Fayde In Hindi

तुलसी के बीज के फायदे

तुलसी का पेड़ तो आज के समय में सब के घर में होता ही है और हम उस पेड़ की पूजा भी करते है। साथ ही हम सबको पता है की तुलसी के पेड़ की पतियो का बहुत सारी आयुर्वेदिक दवाइयों को बनाने में होता है। पर तुलसी के बीज भी किसी आयुवैदिक औषदि से कम नही है। इसका उपयोग भी बहुत सारी दवाइयों को बनाने में किया जाता है। तो चलिए जानते है की तुलसी के बीज के फायदे क्या है और क्या नुक्सान है।

तुलसी के बीज के फायदे | Tulsi Ke Beej Ke Fayde In Hindi

यहाँ आपको नीचे तुलसी के बीज के फायदे बताये गई है जिनको जानकर आप जरूर चोंक जाओगे।

नोट – तुलसी के बीज का उपयोग करने से पहले इन बातो का जरूर से ध्यान रखे।

  • गर्भवती महिला तुलसी के बीजो का सेवन कभी न करे ये होंने वाले बच्चे के लिए बहुत हानिकारक है ।
  • यदि आपको कोई भी बीमारी है तो तुलसी के बीजो का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर से ले ।
  • बच्चो व बूढो को तुलसी के बीजो का सेवन नही करना चाहिए ये बहुत हानिकारक हो सकता है।
See also  शरीर के लिए क्यों जरुरी है ग्लूकोज, क्या है ग्लूकोज पीने के फायदे

यदि आप तुलसी के बीजो का सेवन करते है तो आपको ये सब फायदे मिलेंगे।

सूजन को कम करता है

यदि आप तुलसी के बीजो का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर की सूजन कम होगी क्योंकि तुलसी के बीजो में एन्टी इंफामेल्ट्री नामक तत्व पाया जाता है जो सूजन को कम करता है ओर साथ ही एडिमा ओर डायरिया जैसी बीमारियों में भी राहत दिलाता है ।

पाचन को बढाता है

तुलसी के बीजो में कुछ ऐसे तत्व होते है जो आपकी जिलेटन परत को बढाता है, और तुलसी के बीजो में काफी मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है जो आपके शरीर में पाचन क्रिया को बढाता है ।

खांसी और बुखार से बचाता है

तुलसी के बीजो में एन्टी इस्पडेमोटिक गुण पाए जाते है जो आपको खांसी ओर जुखाम जैसे बीमारियों से बचाता है और साथ ही इनका उपयोग बुखार के इलाज के लिए भी किया जाता है।

भूख से राहत दिलाता है

तुलसी के बीजो में क्लोरीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसके कारण यदि आप इनको खाते है तो आपको फिर ज्यादा खाना नही खाना पड़ता है जिसके कारण आप बाहर का खाना नही खाओगे।

दिल के लिए लाभदायक

तुलसी से बीजो का सेवन करने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की कमी आती है ओर इससे आपके दिल को फायदा होता है, तुलसी के बीजो को खाने से आपको हार्ट अटेक आने की सम्भावना काफी कम हो जाती है।

मधुमेह रोग को रोकता है

तुलसी के बीज आपको मधुमेह के रोग से लड़ने के लिए शक्ति प्रदान करता है और इन बीजो में कुछ ऐसे तत्व होते है जो आपके रक्त में उपस्थित कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोस में बदल देता है।

See also  डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के उपाय | Dark Circle Khatam Karne Ka Tarika

कब्ज से राहत

यदि आपको कब्ज की प्रॉब्लम है तो आपको रोज रात को थोड़े से तुलसी के बीजो का सेवन करना चाहिए जिससे आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

पेट से सम्बन्धित समस्याओ से राहत

तुलसी के बीजो में कुछ ऐसे तत्व होते है जो आपके पेट में गैस से सम्बन्धित समस्यों को खत्म कर देते है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है

तुलसी के बीजो में क्लोरीन और आयरन जैसे तत्व होते है जो आपके शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते है। इन बीजो का सेवन करने से आपकी आयु के साथ आपकी हड्डियों ओर ज्यादा मजबूत होती जाएगी ।

आंखों के रोग से राहत

तुलसी के बीजो में विटामिन A काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो आपकी आंखों के लिए बहुत जरुरी होता है। विटामिन A से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है ओर साथ इन बीजो में कुछ ऐसे तत्व भी होते है जो मोतियाबिंद रोग में आपको बहुत ज्यादा राहत दिलाता है।

यदि आप तुलसी के बीजो का सेवन करते है तो आपको ये सब फायदे होंगे यदि आपका तुलसी के बीजो के फायदे से सम्बन्धित कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो ।

और इस जानकारी को अपने दोस्तो और सोशल मीडिया पर जरूर से शेयर करे ताकि आपके दोस्तो को भी तुलसी के बीजो के फायदों के बारे में पता चल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!