Menu Close

गर्भवती होने के उपाय, प्रेग्नेंट होने के लिए क्या-क्या खाएं

प्रेग्नेंट होने के लिए क्या-क्या खाएं

अगर आप प्रेग्नेंट होना चाहते हैं। फैमिली प्लान कर रहे हैं तो आपको अपने सेहत पर भी पहले से ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए। प्रेग्नेंट होने से पहले खुद को स्वस्थ रखें और अपने खानपान का अवश्य ध्यान देना शुरू कर दें।  हर महिला को प्रेग्नेंट होने से पहले अपने स्वास्थ्य के बारे में ध्यान देना चाहिए। क्योंकि अगर खुद स्वस्थ नहीं होगी तो बच्चे की सेहत पर भी असर पड़ेगा।

अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल जरूर करें जिससे गर्भ धारण करने में आसानी हो और जिनसे गर्भ की सेहत पर भी कोई बुरा असर न पड़े। गर्भधारण करने के लिए हर महिला के पास ताकत और शक्ति होनी चाहिए। क्योंकि गर्भावस्था में महिला का शरीर नाजुक हो जाता है। इस ताकत और शक्ति को बनाए रखने के लिए आपको यह डाइट अपने खान-पान में जरूर शामिल करनी चाहिए। जिससे आपकी सेहत अच्छी बनी रहे और होने वाला शिशु भी स्वस्थ और तंदुरुस्त पैदा हो।

प्रेग्नेंट होने के लिए यह सभी डायट अपने खान-पान में शामिल करें

विटामिन बी लेना है बहुत जरूरी

प्रेग्नेंट होने से पहले हर महिला के शरीर में विटामिन बी भरपूर मात्रा में होना चाहिए। अपने शरीर में विटामिन बी की मात्रा को जरूर बढ़ाएं। हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों, साबूत अनाज, अंडे और मांस में विटामिन बी की मात्रा भरपूर पाई जाती है जो कि आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है।

See also  प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए-Pregnancy Mein Kya Nahi khana Chahiye

फोलिक एसिड को धारण जरूर करें

फोलिक एसिड हर एक गर्भधारण करने वाली महिला के शरीर में होना चाहिए। गर्भधारण करने की क्षमता को भी बढ़ाता है। वही यह गर्भ में विकास के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसको बढ़ाने के लिए सोयाबीन, आलू, चुकंदर, केला और ब्रोकली इत्यादि का नियमित रूप से सेवन करें.

शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें

हर एक गर्भधारण करने वाली महिला को अपने शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। और प्रेग्नेंट होने से पहले अपने शरीर में पानी की मात्रा को भरपूर रखें। पानी की कमी शरीर में होने से गर्भावस्था के समय मां और बच्चे के लिए घातक साबित हो सकती है।

अपने खान-पान में डेयरी प्रोडक्ट शामिल करें।

डेहरी प्रोडक्ट में कैल्शियम की मात्रा भरपूर पाई जाती है। यह न केवल फर्टिलिटी को बढ़ाने का काम करते हैं। बल्कि हड्डियों को मजबूत करने के लिए भी फायदेमंद होते हैं। ऐसे में प्रेग्नेंट होने से पहले हर महिला को दूध, दही, अंडा और मछली जैसी फर्टिलिटी बढ़ने वाली चीजों को अपने खानपान में अवश्य शामिल करे।

विटामिन सी को भरपूर मात्रा में प्राप्त करें।

आमतौर पर यह माना जाता है कि विटामिन सी के सेवन से सिर्फ संक्रमण से सुरक्षा मिलती है। लेकिन विटामिन सी आयरन को सोखने का काम करता है। विटामिन सी प्राप्त करने के लिए संतरा, मौसमी, टमाटर और आंवला जैसे पदार्थ का सेवन करें।

ओमेगा 3 भी है बहुत जरूरी

प्रेग्नेंट होने से पहले हर महिला को अपने शरीर में ओमेगा 3 की मात्रा को भरपूर करना चाहिए। ओमेगा-3 अपने शरीर में बढ़ाने के लिए बादाम, अखरोट और मछली को अपने खान-पान में शामिल करना चाहिए। इन तीनों चीजों में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 पाया जाता है।

See also  ऑपरेशन से डिलीवरी के बाद सावधानी कैसे बरतें-Care After Cesarean Delivery In Hindi

ओमेगा-3 को न केवल गर्भ धारण करने से पहले लेना जरूरी है। बल्कि इसको प्रेगनेंसी में भी लिया जाता है। यह प्रत्येक महिला के लिए काफी फायदेमंद होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां और बीटा कैरोटीन लेना है बहुत जरूरी।

हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए बहुत जरूरी होती है। यह सामान्य महिला को भी खानी चाहिए। जिससे और स्वस्थ और तंदुरुस्त रहें। लेकिन अगर आप गर्भधारण करना चाहते हैं तो उससे पहले तो आपको हरी सब्जियों को अपना मुख्य भोजन बनाना चाहिए।

हरी सब्जियों में आयरन, फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट बहुत ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा सब्जियों में कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है जो कि हर गर्भधारण करने वाली महिला के लिए लाभदायक होते हैं।

अगर कोई महिला गर्भधारण करना चाहती है। तो उसको ऊपर दी गई यह 7 डाइट को अपने खान-पान में शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से महिला और होने वाला शिशु दोनों स्वस्थ रहेंगे। अगर आप गर्भधारण से पहले तैलीय पदार्थ, नशा युक्त पदार्थ या जहरीले पदार्थ का सेवन करते हैं तो यह आपके गर्भावस्था और डिलीवरी के बाद भी नुकसान पहुंचाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!