Menu Close

स्किन टाइटनिंग के लिए घर पर ऐसे करें फ्रूट फेशियल

घर पर फ्रूट फेशियल कैसे करे

Fruit Facial for Glowing Skin

Contents hide

फ्रूट्स ना केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते है बल्कि हमारी सेहत के साथ साथ हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होते है। फ्रूट फेशियल हमारी त्वचा की रंगत निखारने में मदत करता है। क्योंकि फ्रूट्स पूरी तरह से नेचुरल है इसीलिए फ्रूट फेशियल चेहरे को नुकसान नहीं पहुँचता। पर यह तभी मुमकिन है जब आप अपने स्किन के अनुसार ही फ्रूट्स चुनते है। अगर आप कोई ऐसा फ्रूट चुनते है जो आपकी त्वचा के लिए सही नहीं है तो फ्रूट फेशियल आपकी स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

आप फ्रूट फेशियल घर पर भी आसानी से कर सकते है। आइये जानते है फ्रूट फेशियल घर पर कैसे करें, क्या है घर पर फ्रूट फेशियल करने की विधि।

फ्रूट फेशियल स्टेप्स, fruit facial at home in hindi

  • क्लीनिंग
  • एक्सफोलिएशन
  • लाइटनिंग
  • पोर्स को खोलना
  • फ्रूट फेस मास्क
  • नरिशमेंट

पहला स्टेप : फेस क्लीनअप

फ्रूट फेशियल का पहला जरूरी काम है अपने चेहरे को अच्छे से साफ़ करना। फ्रूट फेशियल में इस काम के लिए कच्चे और ठंडे दूध का इस्तेमाल किया जाता है। दुध प्राकृतिक होता है और इस में कोई केमिकल्स नहीं होते। एक रुई के गोले को दूध में डुबाकर अपने चेहरे पर लगाएं और चेहरा साफ़ करें । दूध से साफ़ करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोलें। दूध आपके चेहरे की सारी धुल मिटटी हटा देता है और आपका चेहरा जल्द ही चमकने लगता है।

दूसरा स्टेप : फेस एक्सफोलिएशन

अच्छे फ्रूट फेशियल में दूसरा जरूरी स्टेप है एक्सफोलिएशन का। इसके लिए 1 चमच ओटमील में 1 चमच नीबू के छिलके के पाउडर को मिला ले। जरूरत अनुसार गुलाबजल डाल के एक पेस्ट बनाले। इस पेस्ट को फिर अपने चेहरे और गले पर लगाए। 2-3 मिनट तक अच्छे से स्क्रब करें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोलें और चेहरा सूखा ले।

Last update on 2022-09-30 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

तीसरा स्टेप : फेस लाइटनिंग

एक्सफोलिएशन के बाद अपने चेहरे पर थोड़ा सा शहद लगाए। शहद ब्लीच की तरह काम करता है और आपकी त्वचा के रंग को हल्का करता है। इसे 10 मिनट तक लगाके रखे और फिर चेहरा धोलें।

चौथा स्टेप : पोर्स को खोलना

शहद लगाने के बाद अब बारी है स्किन के पोर्स को खोलने की । इसके लिए अपने चेहरे को स्टीम देना जरूरी है। एक गर्म पानी के बर्तन से 5 मिनट तक अपने चेहरे को स्टीम दे। ऐसा करने से आपके स्किन के पोर्स खुल जायेंगे।

See also  बालों के लिए सबसे अच्छा शैंपू कौन सा है?-Balo Ke Liye Best Shampoo

पांचवा स्टेप : फ्रूट फेस मास्क

अब बारी है फ्रूट्स से बने हुए फेस मास्क को अपने फेस पे लगाने की। इसके लिए सबसे पहले एक पके हुए टमाटर का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रखदें। आधे घंटे बाद इस पेस्ट में अब 1 छोटा चमच शहद का मिला लीजिये। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिये। 15 मिनट बाद चेहरा धो लीजिये।

इसके अलावा आप एक पके हुए केले को मसल कर उसमे 1 चमच नींबू का रस और 1 चमच शहद मिलके भी अपने चेहरे पर लगा सकते है।

फ्रूट फेस मास्क
फ्रूट फेस मास्क

आखरी स्टेप : फेस नरिशमेंट

फ्रूट मास्क लगाने के बाद स्किन को नरिश करना जरूरी है। इसके लिए एक खीरे का पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गले पर 10 मिनट के लिए लगाके रखे। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धोलें।

इन दिए हुए 6 स्टेप्स को करने के बाद आपका फ्रूट फेशियल पूरा हो जायेगा और आपकी स्किन मुलायम और निखरी हुई दिखने लगेगी।

Homemade Fruit Face Masks

अलग अलग प्रकार के फ्रूट फेस मास्क

सबकी स्किन एक जैसी नहीं होती। किसी की थोड़ी रूखी होती है तो किसी की थोड़ी ऑयली। इसीलिए यह जरूरी नहीं की एक फ्रूट फेस मास्क सब तरह के स्किन के लिए काम करे। आपको फ्रूट फेशियल के लिए अपनी स्किन के अनुसार ही फ्रूट फेस मास्क चुनना चाहिए।

नीचे दिए हुए कुछ फ्रूट फेस मास्क आपकी जरूर मदद करेंगे:

    • पपीते के साथ फ्रूट फेशियल
    • खीरे के साथ फ्रूट फेशियल
    • तरबूज के साथ फ्रूट फेशियल
    • बेर के साथ फ्रूट फेशियल
    • आम के साथ फ्रूट फेशियल

पपाया फेशियल, पपीते के साथ फ्रूट फेशियल

Sale
Banjara's Facial Kit, Papaya (Pack of 4)
  • Papaya helps to reduce fine lines, enhances collagen formation thereby making the skin firmer for better toned look
  • Get parlour like glow in just 4 easy steps
  • Clear, radiant and glowing skin

Last update on 2022-09-30 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

इसके लिए एक ताज़े पपीते को अच्छे से मसल ले। इसमें एक पका हुआ शकरकंद मिलाये। अच्छा पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा सा दूध या दही मिलाएं। इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर धोलें।

खीरे के साथ फ्रूट फेशियल | Fruit Facial With Cucumber

VCare Aloe & Cucumber Sheet Mask, 30 ml, (Pack of 3), Moisturizes and Soothes Skin
  • Aloe Vera Hydrating Mask: It gets rid of dry patches and effectively soothes and hydrates the skin
  • Sheet Mask for Face - Enriched with essentials ingredients that provide a deeply-hydrating experience
  • Aloe vera and Cucumber extracts helps the skin hydrated throughout the day
  • Sheet Mask for Face - Use regularly to keep skin hydrated, replenished, relaxed and refreshed
  • Face Sheet Mask contains Key ingredients- Cucumber extract & Aloe vera extract.

Last update on 2022-09-30 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

इस फ्रूट मास्क के लिए एक खीरे को अच्छे से कदूकस कर ले। इस कदूकस किये हुए खीरे के साथ एक मसला हुआ केला, नारियल का पानी , एलो वेरा और पका हुआ ओटमील मिलाये। इस पेस्ट को चेहरे पर 10-15 तक लगाएं और फिर आराम से धोलें।

तरबूज फेशियल, तरबूज के साथ फ्रूट फेशियल

Sale
Lakmé Blush & Glow Watermelon Sheet Mask, 25 ml
  • 100% real fruit extracts
  • Gives a glow that feels like just out of a fruit facial
  • Instantly hydrates skin
  • Moisturises deeply
  • Refreshes and rejuvenates

Last update on 2022-09-30 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

See also  जानिए कौन से है बेस्ट बाल बढ़ाने के ऑयल-Baal Badhane Ka Oil

स्किन को मॉइस्चराइज़ करने के लिए तरबूज सबसे अच्छा माना जाता है । इस फेस मास्क के लिए तरबूज को अच्छे से मसल ले और पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को अपने पुरे चेहरे पर लगालें। एक्स्ट्रा मॉइस्चर पाने के लिए आप इस पेस्ट में बादाम का तेल या क्रीम या शहद या दही या अवाकाडो भी मिला सकते है।

बेरीज के साथ फ्रूट फेशियल | Fruit Facial With Berries

Last update on 2022-09-30 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

इस फेस मास्क के लिए आप या तो स्ट्रॉबेरी , ब्लूबेरी , ब्लैकबेरी या रास्पबेरी का इस्तेमाल कर सकते है। जिस भी बेर के साथ आप यह फेस मास्क बना रहे है उसमे थोड़ा सा दूध , १ चमच ओट्स और आधा चमच शहद का मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिलाके एक पेस्ट बनालें। इसको 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर धोलें। अगर अपने स्ट्रॉबेरी ली है तो सिर्फ 6 स्ट्रॉबेरीज का इस्तेमाल करे। स्ट्रॉबेरी के अलावा बाकि बेरीज 10-12 ले।

आम के साथ फ्रूट फेशियल | Fruit Facial With Mango

COAL Clean Beauty Vitamin C Clay Face Mask | Hyaluronic Acid, Mango Oil, Ginger Oil, Xanthan Gum & Vitamin C | Cleans Pores, Glowing & Brightening Skin | All Skin Types
  • Vitamin C Clay Face Mask (15ml) cools & clears the skin – Vitamin C Clay Face Mask words towards cleaning pores, absorbing excess oil from skin & making the skin look refined & glowing.
  • Hyaluronic Acid maintains hydration – Hyaluronic Acid focuses on hydrating and adding moisture to skin. This helps plump, firm & smooth the skin.
  • Mango Oil adds glow & produces healthy skin cells – Mango Oil stimulates production of healthy cells & contribute to youthful looking skin. It makes the skin smooth by moisturising & hydrating it.
  • Ginger Oil acts as a healer – Ginger Oil is effective in healing the skin by working on hyperpigmentation, blemishes & scars. It makes the skin look more soothing & even.
  • Xanthan Gum acts as a thickening agent & enhances texture – Xanthan Gum is used as a thickening agent, texture enhancer & works towards stabilizing emulsions. It further prevents moisture loss.

Last update on 2022-09-30 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

अगर आपकी स्किन बेजान और डल हो गई है तो यह वाला फेस मास्क आपके लिए बिलकुल सही है। इसके लिए बस आपको आम को अच्छे से मसल कर उसका पेस्ट बनाना है। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इसमें आप अंडो का सफ़ेद भाग भी दाल सकते है। यह आपके पोर्स को टाइट करने में मदद करेगा।

सामान्य प्रश्न

फ्रूट फेशियल से क्या होता है?

कई प्रकार के पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फलों से फेशियल भी किया जाता है ।फ्रूट फेशियल चेहरे की डेड स्किन को हटाकर चेहरे पर ग्लो लाता है ,टैनिंग को दूर का चेहरे को गोरा और चमकदार बनाता है। अधिकतर फ्रूट फेशियल के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं और यह चेहरे की त्वचा को निखार कर आपको फ्रेश फील करवाता है।

See also  बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है 10 बेस्ट तेल

सबसे अच्छा फेशियल कौन सा है?

पार्लर में कई तरह के फेशियल होते हैं और यदि सबसे अच्छा फेशियल चुनना हो तो त्वचा की प्रकृति के अनुसार फेशियल का चुनाव करना चाहिए परंतु डायमंड फेशियल हर तरह के स्किन टाइप के लिए अच्छा होता है। इस फेशियल की मसाज से स्किन का ब्लड सरकुलेशन बेहतर होता है जो त्वचा को ना सिर्फ बाहर से चमकदार बनाता है बल्कि अंदर से भी निखार लाता है । रिंकल फ्री स्कीन और गोरी रंगत पाने के लिए यह फेशियल करवाया जाता है ।इसके एंटी एजिंग गुण चेहरे से बढ़ती उम्र के निशानों को कम करने और हटाने में मदद करते हैं। कुल मिला कर डायमंड हर प्रकार की त्वचा के लिए बेहतरीन विकल्प है ।

फ्रूट फेशियल कितने का होता है?

बाजार में अलग-अलग ब्रांड के फ्रूट फेशियल किट मौजूद है जिनका दाम भी अलग-अलग है परंतु अमूमन फ्रूट फेशियल 150 से 300 रुपए तक की कीमत में हो जाता है । वैसे घर पर नेचुरल फ्रूट्स के द्वारा फेशियल करके काफी कम कीमत में फ्रूट फेशियल किया जा सकता है ।

फेशियल के बाद ग्लो कैसे लाए?

फेशियल कराने के बाद निम्न बातों का ध्यान रख के चेहरे पर ग्लो लाया जा सकता है 1. फेशियल के तुरंत बाद चेहरे पर फेस वॉश ना करें। फेशियल के 3 से 4 घंटे बाद चेहरे को धोया जा सकते हैं परंतु इसके लिए सिर्फ गुनगुने पानी का प्रयोग करें साबुन का प्रयोग ना करें । 2. फेशियल के दौरान चेहरे पर मसाज की जाती है और उसके बाद भाप दी जाती है जिससे चेहरे के अंदर की सारी गंदगी और तेल बाहर निकल जाता है इसी कारण त्वचा रूखी हो जाती है इसलिए त्वचा को हाइड्रेटेटेड रखने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए । 3. फेशियल के तुरंत बाद धूप में निकलने के बचें । 4.विटामिन सी युक्त चीजों का प्रयोग करें ये त्वचा को रिंकल फ्री बनाते है ।

फेशियल के बाद फेस पर क्या लगाना चाहिए

फेशियल के दौरान चेहरे पर मसाज की जाती है और उसके बाद भाप दी जाती है जिससे । चेहरे की सारी गंदगी और एक्स्ट्रा ऑयल बाहर निकल जाता है इसे त्वचा रूखी हो जाती है । त्वचा में होने वाली जलन को रोकने और मॉइश्चराइज रखने के लिए फेशियल के बाद मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए।

फ्रूट फेशियल के फायदे

फ्रूट फेशियल नेचुरल तरीके से त्वचा को पोषण प्रदान करता है। यह त्वचा में मौजूद आंतरिक गंदगी को साफ कर जवां और चमकदार बनाता है। फ्रूट स्क्रब त्वचा की डेड स्किन को हटाकर इसे मुलायम करता है ।फलों में मौजूद अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड त्वचा की रंगत को गोरा करता है । फ्रूट फेशियल बढ़ती उम्र के निशानों को कम करके त्वचा को टाइट और रिंकल फ्री बनाता है ।हर प्रकार की त्वचा के लिए फ्रूट फेशियल लाभदायक होता है और इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते ।

फेशियल के नुकसान

वैसे तो त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए फेशियल किया जाता है परंतु कई बार इसके कई दुष्प्रभाव भी देखने को मिलते हैं । 1. केमिकल युक्त क्रीम और कॉस्मेटिक पदार्थों का प्रयोग करने से कई बार फेशियल के बाद चेहरे पर खुजली और रेशेज हो जाते हैं । 2. गलत तरीके से अथवा अत्यधिक मसाज के कारण भी चेहरा लाल हो जाता है और दाने हो सकते हैं । 3. फेशियल के दौरान चेहरे के रोम छिद्र खुल जाते हैं जिससे कारण कुछ लोगों को मुंहासे हो जाते हैं । 4. त्वचा की प्रकृति के अनुसार सही फेशियल का चुनाव ना करने पर भी फेशियल के दुष्प्रभाव देखने को मिलते हैं । 5. लंबे समय तक लगातार फेशियल करवाने से पी एच लेवल बिगड़ जाता है जिससे त्वचा पानी नेचरल नमी और रंगत खो देती है इसलिए एक निश्चित अंतराल के बाद ही फेशियल करवाना चाहिए ।

फेशियल किट के नाम

बाजार में अलग-अलग ब्रांड और अलग अलग प्रकार के फेशियल किट्स मौजूद हैं इनके नाम निम्न है 1. वी एल सी सी डायमंड फेशियल किट 2. नेचर्स एक्सेक्स डायमंड फेशियल किट 3. हिमालया नीम फेशियल किट 4.लोटस रेडिएंट पर्ल फेशियल किट 5.ऑर्गेनिक हार्वेस्ट डायमंड शाइन एंड ग्लो फेशियल किट आदि । ये सभी फेशियल किट्स अलग अलग नाप और प्रकार के अनुसार उपलब्ध है ।आपकी त्वचा के अनुसार आप अपने लिए बेस्ट फेशियल किट का चुनाव कर सकती हैं ।


Himalaya Fresh Start Oil Clear Strawberry Sheet Mask (Pack of 3), Pink, (7004920X3)
Free from Parabens, Alcohol, Sulfates, Phthalates, Formaldehyde, Mineral Oil, Silicones, and PEG-derived ingredients.
Sale
MASKING BEAUTY Fairness Serum Sheet Mask (Combo of 07) for Glowing Skin Ideal for Women, Men
LYOCELL MASK SHEET : Cruelty Free, Alcohol Free, pH Balance, No Mineral Oil.

Sale
Himalaya Pure Skin Neem Facial Kit With Face Massager
Quantity: Purifying neem face wash (50ml), refreshing cleansing milk (100ml), purifying neem scrub (50ml), refreshing and clarifying toner (100ml), purifying neem pack (50ml), nourishing face moisturizing lotion (100ml)

Last update on 2022-09-30 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

error: Content is protected !!