मेन्यू बंद करे

घर पर फ्रूट फेशियल कैसे करे | Fruit Facial At Home In Hindi

fruit facial at home in hindi

Fruit Facial for Glowing Skin

फ्रूट्स ना केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते है बल्कि हमारी सेहत के साथ साथ हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होते है। फ्रूट फेशियल हमारी त्वचा की रंगत निखारने में मदत करता है। क्योंकि फ्रूट्स पूरी तरह से नेचुरल है इसीलिए फ्रूट फेशियल चेहरे को नुकसान नहीं पहुँचता। पर यह तभी मुमकिन है जब आप अपने स्किन के अनुसार ही फ्रूट्स चुनते है। अगर आप कोई ऐसा फ्रूट चुनते है जो आपकी त्वचा के लिए सही नहीं है तो फ्रूट फेशियल आपकी स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकता है।




आप फ्रूट फेशियल घर पर भी आसानी से कर सकते है। आइये जानते है घर पर फ्रूट फेशियल करने की विधि।



फ्रूट फेशियल स्टेप्स | fruit facial at home in hindi

  • क्लीनिंग
  • एक्सफोलिएशन
  • लाइटनिंग
  • पोर्स को खोलना
  • फ्रूट फेस मास्क
  • नरिशमेंट
fruit facial at home in hindi

पहला स्टेप : क्लीनिंग

फ्रूट फेशियल का पहला जरूरी काम है अपने चेहरे को अच्छे से साफ़ करना। फ्रूट फेशियल में इस काम के लिए कच्चे और ठंडे दूध का इस्तेमाल किया जाता है। दुध प्राकृतिक होता है और इस में कोई केमिकल्स नहीं होते। एक रुई के गोले को दूध में डुबाकर अपने चेहरे पर लगाएं और चेहरा साफ़ करें । दूध से साफ़ करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोलें। दूध आपके चेहरे की सारी धुल मिटटी हटा देता है और आपका चेहरा जल्द ही चमकने लगता है।

दूसरा स्टेप : एक्सफोलिएशन

अच्छे फ्रूट फेशियल में दूसरा जरूरी स्टेप है एक्सफोलिएशन का। इसके लिए 1 चमच ओटमील में 1 चमच नीबू के छिलके के पाउडर को मिला ले। जरूरत अनुसार गुलाबजल डाल के एक पेस्ट बनाले। इस पेस्ट को फिर अपने चेहरे और गले पर लगाए। 2-3 मिनट तक अच्छे से स्क्रब करें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोलें और चेहरा सूखा ले।

तीसरा स्टेप : लाइटनिंग

एक्सफोलिएशन के बाद अपने चेहरे पर थोड़ा सा शहद लगाए। शहद ब्लीच की तरह काम करता है और आपकी त्वचा के रंग को हल्का करता है। इसे 10 मिनट तक लगाके रखे और फिर चेहरा धोलें।

चौथा स्टेप : पोर्स को खोलना

शहद लगाने के बाद अब बारी है स्किन के पोर्स को खोलने की । इसके लिए अपने चेहरे को स्टीम देना जरूरी है। एक गर्म पानी के बर्तन से 5 मिनट तक अपने चेहरे को स्टीम दे। ऐसा करने से आपके स्किन के पोर्स खुल जायेंगे।

पांचवा स्टेप : फ्रूट फेस मास्क

अब बारी है फ्रूट्स से बने हुए फेस मास्क को अपने फेस पे लगाने की। इसके लिए सबसे पहले एक पके हुए टमाटर का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रखदें। आधे घंटे बाद इस पेस्ट में अब 1 छोटा चमच शहद का मिला लीजिये। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिये। 15 मिनट बाद चेहरा धो लीजिये।

इसके अलावा आप एक पके हुए केले को मसल कर उसमे 1 चमच नींबू का रस और 1 चमच शहद मिलके भी अपने चेहरे पर लगा सकते है।



आखरी स्टेप : नरिशमेंट

फ्रूट मास्क लगाने के बाद स्किन को नरिश करना जरूरी है। इसके लिए एक खीरे का पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गले पर 10 मिनट के लिए लगाके रखे। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धोलें।

इन दिए हुए 6 स्टेप्स को करने के बाद आपका फ्रूट फेशियल पूरा हो जायेगा और आपकी स्किन मुलायम और निखरी हुई दिखने लगेगी।

Homemade Fruit Face Masks

अलग अलग प्रकार के फ्रूट फेस मास्क

सबकी स्किन एक जैसी नहीं होती। किसी की थोड़ी रूखी होती है तो किसी की थोड़ी ऑयली। इसीलिए यह जरूरी नहीं की एक फ्रूट फेस मास्क सब तरह के स्किन के लिए काम करे। आपको फ्रूट फेशियल के लिए अपनी स्किन के अनुसार ही फ्रूट फेस मास्क चुनना चाहिए।

नीचे दिए हुए कुछ फ्रूट फेस मास्क आपकी जरूर मदद करेंगे:

  • पपीते के साथ फ्रूट फेशियल
  • खीरे के साथ फ्रूट फेशियल
  • तरबूज के साथ फ्रूट फेशियल
  • बेर के साथ फ्रूट फेशियल
  • आम के साथ फ्रूट फेशियल

पपीते के साथ फ्रूट फेशियल | Fruit Facial With Papaya

Fruit Facial With Papaya
Fruit Facial With Papaya

इसके लिए एक ताज़े पपीते को अच्छे से मसल ले। इसमें एक पका हुआ शकरकंद मिलाये। अच्छा पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा सा दूध या दही मिलाएं। इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर धोलें।

खीरे के साथ फ्रूट फेशियल | Fruit Facial With Cucumber

इस फ्रूट मास्क के लिए एक खीरे को अच्छे से कदूकस कर ले। इस कदूकस किये हुए खीरे के साथ एक मसला हुआ केला , नारियल का पानी , एलो वेरा और पका हुआ ओटमील मिलाये। इस पेस्ट को चेहरे पर 10-15 तक लगाएं और फिर आराम से धोलें।

तरबूज के साथ फ्रूट फेशियल | Fruit Facial With Watermelon

स्किन को मॉइस्चराइज़ करने के लिए तरबूज सबसे अच्छा माना जाता है । इस फेस मास्क के लिए तरबूज को अच्छे से मसल ले और पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को अपने पुरे चेहरे पर लगालें। एक्स्ट्रा मॉइस्चर पाने के लिए आप इस पेस्ट में बादाम का तेल या क्रीम या शहद या दही या अवाकाडो भी मिला सकते है।

बेरीज के साथ फ्रूट फेशियल | Fruit Facial With Berries

इस फेस मास्क के लिए आप या तो स्ट्रॉबेरी , ब्लूबेरी , ब्लैकबेरी या रास्पबेरी का इस्तेमाल कर सकते है। जिस भी बेर के साथ आप यह फेस मास्क बना रहे है उसमे थोड़ा सा दूध , १ चमच ओट्स और आधा चमच शहद का मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिलाके एक पेस्ट बनालें। इसको 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर धोलें। अगर अपने स्ट्रॉबेरी ली है तो सिर्फ 6 स्ट्रॉबेरीज का इस्तेमाल करे। स्ट्रॉबेरी के अलावा बाकि बेरीज 10-12 ले।



आम के साथ फ्रूट फेशियल | Fruit Facial With Mango

अगर आपकी स्किन बेजान और डल हो गई है तो यह वाला फसे मास्क आपके लिए बिलकुल सही है। इसके लिए बस आपको आम को अच्छे से मसल कर उसका पेस्ट बनाना है। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इसमें आप अंडो का सफ़ेद भाग भी दाल सकते है। यह आपके पोर्स को टाइट करने में मदद करेगा।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *