Menu Close

नारियल के तेल के फायदे इन हिंदी-Nariyal Tel Ke Fayde In Hindi

नारियल के तेल के फायदे इन हिंदी

नारियल के तेल का इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जाता है। नारियल का तेल बहुत ही गुणकारी होता है। नारियल के तेल के फायदे बहुत है। नारियल तेल खाने के स्वाद को बढ़ाता है। नारियल का तेल चेहरे पर भी इस्तेमाल किया जाता है।

Contents hide

नारियल का तेल आपके बालों को भी स्वस्थ रखता है। बड़े बुजुर्ग हमेशा बालों में नारियल का तेल लगाने की सलाह देते हैं। क्योंकि नारियल तेल का इस्तेमाल लंबे समय से बालों में लगाने के लिए किया जाता है। यूं तो नारियल के तेल में बहुत से गुण है लेकिन ये गुण किस तरह से हमारे बालों के लिए जरुरी है यह बात सबसे महत्वपूर्ण है।

नारियल के तेल के फायदे-Nariyal Tel Ke Fayde In Hindi

ठंडक का एहसास दिलाए नारियल तेल की मालिश

नारियल तेल से मालिश आपको ठंडक का एहसास दिलाती है। नारियल का तेल सिर दर्द की समस्या को दूर करने में मदद करता है। नारियल तेल उन लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित होता है जिन्हें बालों में बहुत पसीना आता है।

गंजेपन और सफेद बालों की समस्या को रोके नारियल का तेल

नारियल तेल की मालिश के फायदे
नारियल तेल की मालिश के फायदे

अक्सर ज्यादा तनाव होने से हमारे शरीर में हार्मोन्स की गड़बड़ी हो जाती है जो गंजेपन का कारण होती है। ऐसे में नारियल का तेल बहुत अच्छा है। नारियल का तेल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है जो बालों को ठीक से बढ़ने में मदद करता है। नारियल के तेल में प्रचुर मात्रा में विटामिन्स और एंटी ऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं। जो बालों को जल्दी सफेद होने से रोकते है और उन्हें काला बनाए रखने में मदद करते है।

बालों का झड़ना करे कम नारियल तेल की मालिश

प्रोटीन की कमी बालों के झडने की समस्या का मुख्य कारण होती है। नारियल के तेल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। नारियल तेल की मालिश बालों को प्रोटीन देती है और उन्हें जड़ों से मजबूत बनाता है जिससे बाल कम झड़ते है और जल्दी लंबे भी होते है। यदि आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान है तो नारियल तेल से मालिश जरूर करे।

नारियल का तेल बालों को रखे हाइड्रेटेड

रूखे सूखे बालों की समस्या आज कल आम बात हो गई है। फ्रीजी बाल देखने में बिल्कुल अच्छे नहीं लगते। ऐसे में आपको नारियल के तेल का प्रयोग करना चाहिए। नारियल का तेल बालों में स्थिर बना रहता है और जल्दी से वाष्पीकृत नहीं होता जिसकी वजह से बालों में मॉश्चर बना रहता है और बाल सॉफ्ट हो जाते है।

रूसी से दे छुटकारा नारियल तेल

रुसी
नारियल तेल से मालिश के लाभ

रूसी की समस्या की वजह से सिर में हमेशा खुजली होती रहती है और साथ ही यह आपके आत्म विश्वास को भी कम करता है। नारियल तेल की मालिश आपको इस समस्या से निजात दिलाने में भी मदद करती है। इस तेल में विटामिन के और विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है। इसमें फैटी एसिड्स की मात्रा भी अधिक पाई जाती है। हफ्ते में दो बार नारियल तेल से मालिश कर के  आप रूसी की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

जूओं से बचाए नारियल तेल

जूओं की समस्या बालों का अच्छे से ख्याल ना रखने कि वजह से हो जाती है। एक बार बालों में जुएं हो जाएं तो ये आसानी से पीछा नहीं छोड़ती। इससे सिर में खुजली होती है और जुएं आपके बालों को कमजोर बना देती है। इनकी वजह से कई बार स्कैल्प पर इंफेक्शन भी हो जाता है।

नारियल के तेल में एंटी बैक्टेरियल गुण पाए जाते है जो इंफेक्शन को होने से रोकते है और उन्हें ठीक करते है। ये तेल बालों की जड़ों के अंदर तक जाता है और लीखों तथा जूओं को बालों से चिपकने से रोकता है। जिससे जूओं की समस्या दूर हो जाती है।

नारियल तेल की मालिश के फायदे-दो मुहें बालों की समस्या हो खत्म

आज कल के प्रदूषण की वजह से दो मुंहे की समस्या बढ़ गई है। इस समस्या की वजह से बाल कमजोर हो जाते है। ऐसे में नारियल तेल लगाना चाहिए। बालों को कमजोर होने से रोकता है और दोमुंहे बालों कि समस्या को कम करता है।

Nature Crest 100% Pure Coconut Oil, 1 L
No added preservatives or harsh chemicals
Sale
Anveshan Wood Pressed Coconut Oil - 1 Litre | Glass Bottle | Kolhu/Kacchi Ghani/Chekku | Natural | Chemical-Free | Cold Pressed Coconut Oil for Cooking.
HIGH-QUALITY COCONUTS: Our high-quality coconuts are proudly grown in India. We traverse hundreds of kilometres and source our coconuts from the farmers of Pollachi, Tamil Nadu. We discard the dull or brown looking coconut meat and pick only fresh white coconut meat. We then cold-press the coconuts to produce the finest coconut oil that can be made.
Sale
Max Care Virgin Coconut Oil (Cold Pressed) 250ML
Made from Garden Fresh Coconuts; 100% Natural & Cold Pressed
Rey NaturalsCoconut Oil | 100% Pure & Natural Virgin Coconut Oil for Hair and Skin - Hair Growth, Strengthens Hair, Improves Scalp Condition (200)
Promotes Hair Growth: Our premium-quality coconut oil is rich in nutrients that nourish and stimulate hair follicles, promoting healthy hair growth.

Last update on 2024-02-16 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

Frequently Asked Questions in Hindi – सामान्य प्रश्न

नारियल तेल कौन सा अच्छा है?, सबसे अच्छा नारियल तेल कौन सा है?

कोकोनटी रॉ एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल बालों के लिए सबसे अच्छा नारियल तेल माना जाता है इसमें लॉरिक एसिड की भरपूर मात्रा मिलती है जिसे एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है। इस गुण के कारण यह तेल स्कैल्प को फंगस की समस्या से दूर रखने का काम कर सकता है।

नारियल तेल लगाने से क्या फायदा होता है?

नारियल के तेल में विटामिन के और ई होता है जो हेयर फॉलिकल्स को हेल्दी रखता है और रुसी भी दूर करता है। वहीं नींबू में विटामिन सी के अलावा ऐंटी-फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्कैल्प को साफ और हेल्दी रखने में मदद करती है।

कपूर और नारियल तेल लगाने से क्या फायदा होता है?

बालों में रुसी रहने की समस्या भी बहुत से लोगों को रहने लगी है जो सर्दी के मौसम में बहुत ज़्यादा बढ़ जाती है जिससे बाल कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं। कपूर और नारियल तेल इसमे फायदा करता है।

नारियल के तेल लगाने से क्या होता है?

थोड़ा सा नारियल का तेल चेहरे पर रात को सोने से पहले लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते है। ये आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होगा, आप नारियल तेल को पूरे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते हैं, सुबह उठकर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

बादाम का तेल चेहरे पर लगाने से क्या होता है?

रात में सोने जाने से पहले, अपने हाथों को धो लें और बादाम के तेल की कुछ बूंदें लेकर अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें।अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और हल्‍के हाथों से कुछ देर मसाज करें। ऐसा नियमित करने से आपके चेहरे में चमक आएगी और दाग-धब्‍बे भी हल्‍के होंगे।

error: Content is protected !!