मेन्यू बंद करे

नारियल के तेल के फायदे इन हिंदी

नारियल के तेल के फायदे

नारियल के तेल का इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जाता है। नारियल का तेल बहुत ही गुणकारी होता है। नारियल के तेल के फायदे बहुत है। नारियल तेल खाने के स्वाद को बढ़ाता है। नारियल का तेल चेहरे पर भी इस्तेमाल किया जाता है। नारियल का तेल आपके बालों को भी स्वस्थ रखता है। बड़े बुजुर्ग हमेशा बालों में नारियल का तेल लगाने की सलाह देते हैं। क्योंकि नारियल तेल का इस्तेमाल लंबे समय से बालों में लगाने के लिए किया जाता है। यूं तो नारियल के तेल में बहुत से गुण है लेकिन ये गुण किस तरह से हमारे बालों के लिए जरुरी है यह बात सबसे महत्वपूर्ण है।




नारियल के तेल के फायदे-Nariyal Tel Ke Fayde In Hindi

ठंडक का एहसास दिलाए नारियल तेल की मालिश

नारियल तेल से मालिश आपको ठंडक का एहसास दिलाती है। नारियल का तेल सिर दर्द की समस्या को दूर करने में मदद करता है। नारियल तेल उन लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित होता है जिन्हें बालों में बहुत पसीना आता है।



गंजेपन और सफेद बालों की समस्या को रोके नारियल का तेल

अक्सर ज्यादा तनाव होने से हमारे शरीर में हार्मोन्स की गड़बड़ी हो जाती है जो गंजेपन का कारण होती है। ऐसे में नारियल का तेल बहुत अच्छा है। नारियल का तेल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है जो बालों को ठीक से बढ़ने में मदद करता है। नारियल के तेल में प्रचुर मात्रा में विटामिन्स और एंटी ऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं। जो बालों को जल्दी सफेद होने से रोकते है और उन्हें काला बनाए रखने में मदद करते है।

बालों का झड़ना करे कम नारियल तेल की मालिश

प्रोटीन की कमी बालों के झडने की समस्या का मुख्य कारण होती है। नारियल के तेल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। नारियल तेल की मालिश बालों को प्रोटीन देती है और उन्हें जड़ों से मजबूत बनाता है जिससे बाल कम झड़ते है और जल्दी लंबे भी होते है। यदि आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान है तो नारियल तेल से मालिश जरूर करे।



नारियल का तेल बालों को रखे हाइड्रेटेड

रूखे सूखे बालों की समस्या आज कल आम बात हो गई है। फ्रीजी बाल देखने में बिल्कुल अच्छे नहीं लगते। ऐसे में आपको नारियल के तेल का प्रयोग करना चाहिए। नारियल का तेल बालों में स्थिर बना रहता है और जल्दी से वाष्पीकृत नहीं होता जिसकी वजह से बालों में मॉश्चर बना रहता है और बाल सॉफ्ट हो जाते है।

रूसी से दे छुटकारा नारियल तेल

रूसी की समस्या की वजह से सिर में हमेशा खुजली होती रहती है और साथ ही यह आपके आत्म विश्वास को भी कम करता है। नारियल तेल की मालिश आपको इस समस्या से निजात दिलाने में भी मदद करती है। इस तेल में विटामिन के और विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है। इसमें फैटी एसिड्स की मात्रा भी अधिक पाई जाती है। हफ्ते में दो बार नारियल तेल से मालिश कर के  आप रूसी की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

जूओं से बचाए नारियल तेल

जूओं की समस्या बालों का अच्छे से ख्याल ना रखने कि वजह से हो जाती है। एक बार बालों में जुएं हो जाएं तो ये आसानी से पीछा नहीं छोड़ती। इससे सिर में खुजली होती है और जुएं आपके बालों को कमजोर बना देती है। इनकी वजह से कई बार स्कैल्प पर इंफेक्शन भी हो जाता है।

नारियल के तेल में एंटी बैक्टेरियल गुण पाए जाते है जो इंफेक्शन को होने से रोकते है और उन्हें ठीक करते है। ये तेल बालों की जड़ों के अंदर तक जाता है और लीखों तथा जूओं को बालों से चिपकने से रोकता है। जिससे जूओं की समस्या दूर हो जाती है।



दो मुहें बालों की समस्या हो खत्म

आज कल के प्रदूषण की वजह से दो मुंहे की समस्या बढ़ गई है। इस समस्या की वजह से बाल कमजोर हो जाते है। ऐसे में नारियल तेल लगाना चाहिए। बालों को कमजोर होने से रोकता है और दोमुंहे बालों कि समस्या को कम करता है।

1 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *