मेन्यू बंद करे

जानिए क्या है आंवला,रीठा, शिकाकाई को बालों में लगाने के फायदे

आंवला रीठा शिकाकाई को बालों में लगाने के फायदे

हम सभी को काले घने एवं सुन्दर बाल बहुत पसंद होते हैं। हम अपने बालों की बढ़ाने के लिए न जाने कितने तरह के शैम्पू तेल व कंडीशनर का प्रयोग करते हैं। समय के साथ हम देखते हैं कि हमारे बाल पतले, सफ़ेद और निस्तेज होते जाते हैं। जब हम अपने बालों में शैम्पू और तेल लगाते हैं तब बाल सुन्दर लगते हैं। पर कुछ ही समय बाद वो रूखे और बेजान लगने लगते हैं। साथ ही साथ हमारे बालों में झड़ने और सफ़ेद होने जैसी समस्याएँ सर उठाने लगती हैं। तब हमें याद आते हैं अपनी दादी नानी के नुस्खे।

रीठा,आँवला, शिकाकाई को हमारी दादी नानी की भी दादी नानी सदियों से प्रयोग करती आयी हैं तो आइये जाने आर्युवेदिक गुणों की खानों को।

Contents hide
1 रीठा, आँवला, शिकाकाई-Amla Reetha And Shikakai Paste For Hair In Hindi

रीठा, आँवला, शिकाकाई-Amla Reetha And Shikakai Paste For Hair In Hindi

रीठा,आँवला, शिकाकाई तीनों को हम आर्युवेदिक औषधि की तरह प्रयोग करते हैं। ये तीनो फल बालों का त्रिफला नाम से जाने जाते हैं। आइये जानते हैं इन फलों की खूबियों को एक एक करके, तो सबसे पहले जानते हैं आँवला के बारे में।

आँवला

आँवला एक बहुत गुणकारी फल होता है। जिसे खाने के अनगिनत फायदे होते हैं। यहाँ हम बातें करते हैं आँवला बालों की सुंदरता में कितना उपयोगी है। आँवले को अंग्रेजी में गूज-बेरी कहते हैं। आँवले में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा मे पाया जाता है।

डैंड्रफ से लड़ने के लिए

आंवला, शिकाकाई, रीठा पाउडर का पेस्ट बहुत उपयोगी होता है। आंवला शिकाकाई रीठा पाउडर को मिलाकर नारियल के तेल के साथ लगाने से डैंड्रफ दूर हो जाती है।

आँवला खराब हो चुके बालों की मरम्मत करता है बालों को सफेद होने से बचाता है और बालों को झड़ने नहीं देता है

रीठा एक अच्छा हेयर क्लीनर

रीठा आवॅले की ही तरह एक फल होता है।अपने साबुन की तरह सफाई करने के गुण के कारण रीठा को सोप नट कहते हैं। रीठा में काफी एनटीआक्सीडेन्ट पाये जाते हैं जो बालों को नुकसान नहीं पहुचने देते। ये बालों को स्वस्थ रखने में अपना योगदान देते हैं।रीठा एक बेहतरीन हेयर क्लीनर का करता है। रीठा संक्रमण करने वाले माइक्रो आर्गेनिज्म का सफाया कर सर की त्वचा को साफ रखता है।

शिकाकाई

शिकाकाई फलियों के रूप में मिलती है। शिकाकाई की सूखी फलियाॅ बालों के लिये बहुत लाभदायक होती हैं। शिकाकाई की ताजा फलियाॅ भी बालों के लिए बहुत लाभदायक होती हैं। शिकाकाई का अँग्रेजी नाम एक्सा कोस्टा है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। शिकाकाई बालों के पीएच लेबल को कम करता है। बालो के पीएच के संतुलित होने पर बालों का प्राकृतिक तेल बना रहता है पीएच लेवल के संतुलित होने पर बाल चमकदार और स्वस्थ होते हैं।

शिकाकाई के लाभ

यह बालों को मजबूती प्रदान करता है। शिकाकाई एक बेहतरीन कंडीशनर है।

आंवला रीठा शिकाकाई का प्रयोग कैसे किया जाता है-How To Use Amla Reetha Shikakai Powder On Hair

वैसे तो आंवला रीठा और शिकाकाई तीनों ही बालों के लिए बहुत उपयोगी है पर जब इन तीनों चीजों को एक साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है तो रीठा आंवला शिकाकाई की गुणवत्ता कई गुना बढ़ जाती है।

रीठा आंवला शिकाकाई इन तीनों को एक साथ पानी में रात भर भिगोकर छोड़ दे हमें एक चम्मच रीठा दो चम्मच शिकाकाई तीन चम्मच आंवला लेना है अगले दिन इस पानी को उबालकर ठंडा करने और इस पानी से बाल धोए रीठा आंवला शिकाकाई के प्रयोग से बालों की समस्याएं दूर होती है।

रीठा आंवला शिकाकाई इन तीनों को पीस ले रीठा आंवला शिकाकाई का पाउडर भी बाजार में मिलता है। हम चाहे तो इस पाउडर को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आंवले का जूस और रीठा पाउडर शिकाकाई पाउडर और कच्चा दूध गुलाब जल इन सब को मिलाकर फेस जैसा बना ले फिर कलर लगाने वाले ब्रश से धीरे धीरे पूरे बालों में लगा ले। यह पैक बालों की हर समस्या के लिए लाभदायक है।

रीठा आंवला शिकाकाई मददगार है बालों को झड़ने से रोकने में

एक चम्मच आंवला पाउडर एक चम्मच शिकाकाई पाउडर एक चम्मच रीठा पाउडर लेकर आधा चम्मच कपूर पाउडर दो या तीन चम्मच के गुलाब जल के साथ मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से बाल झड़ना बंद होते हैं

बालों को मजबूत बनाने के लिए

रीठा आंवला शिकाकाई पाउडर को नारियल तेल या फिर जैतून के तेल में ब्राह्मी के साथ मिलाकर लगाते हैं। तेल को 10 मिनट तक गर्म कर कर उसमें रीठा आंवला शिकाकाई पाउडर मिला कर रख देते हैं। फिर ब्रह्मी पाउडर मिलाकर 3 से 4 घंटे के लिए बाल में लगाते हैं। तीन-चार घंटे बाद बालों को ठंडे पानी से धो लेते हैं। रीठा आंवला शिकाकाई पाउडर बालों को मजबूती प्रदान करता है

रीठा आंवला शिकाकाई पाउडर बालों की डैंड्रफ दूर करने के लिए

रीठा पाउडर आंवला पाउडर शिकाकाई पाउडर इन तीनों को एक साथ दही नारियल तेल या देसी घी के साथ मिलाकर लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। इस मिश्रण को लगाकर सर की त्वचा की मालिश करने से डैंड्रफ दूर होती है

आंवला रीठा शिकाकाई पाउडर उपयोगी है बालों के दो मुंहे होने की समस्या में

आंवला पाउडर, रीठा पाउडर, शिकाकाई पाउडर को समान मात्रा में लेकर नारियल के तेल और कच्चा दूध मिलाकर बालों में लगाते हैं। यह मिश्रण बालों की जड़ों के साथ-साथ बालों के निचले हिस्से में अच्छे से लगाना चाहिए। रीठा आंवला शिकाकाई पाउडर बालों को दो मुंहे होने से रोकता है रीठा आंवला शिकाकाई पाउडर जो बाल दो मुंहे हो चुके हैं उन्हें खत्म करता है। रीठा आँवला शिकाकाई के इस मिश्रण को 2 या 3 घंटे लगाते है। या फिर 45 मिनट कम से कम लगाकर सादे पानी से धो लेना चाहिए हफ्ते में एक या दो बार इस प्रयोग को करने से बाल दो मुंहे होने कम होते है। रीठा आंवला शिकाकाई पाउडर उपयोगी है बालों को सफेद होने से रोकने में।

आंवला शिकाकाई रीठा पाउडर उपयोगी है रूखे एवं बेजान बालों में

एक लोहे की कढ़ाई में रीठा पाउडर आधा चम्मच शिकाकाई पाउडर एक चम्मच आंवला पाउडर दो चम्मच मेहंदी चार चम्मच गुड़हल के फूलों का पेस्ट आधा चम्मच लेकर दही या चाय के पानी में मिलाकर रात भर छोड़ दें। अगले दिन इस मिश्रण को तीन से चार घंटों के लिए बालों में लगा ले यह पेस्ट बालों को रंगत व चमक प्रदान करता है।

रीठा आंवला शिकाकाई पाउडर उपयोगी है तैलीय बालों के लिए

रीठा आंवला शिकाकाई पाउडर को दूध व मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर लगाने से बालों का अतिरिक्त तेल निकलता है।

आंवला रीठा शिकाकाई पाउडर उपयोगी है बालों को स्मूथ और सिल्की बनाने मे

आंवला रीठा शिकाकाई पाउडर को शहद व अंडे के साथ मिलाकर लगाने से बाल स्मूथ और सिल्की होते हैं।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *