Menu Close

फेशियल कैसे कराये? | Facial Karne Ke Tarike

जब भी फेशियल करने की बात होती है कि फेशियल कैसे करे या कराऐ। आप चाहे तो किसी अच्छे पार्लर मे फेशियल कर सकती है। या घर पर भी आप किसी की मदद लेकर कम खर्च मे घर पर फेशियल करवा सकती है। हम आप को नीचे बता रहे है फेशियल करवाने का तरीका जिसकी मदद से आप घर बैठे फेशियल करवा सकती है। पहले आप किसी भी अच्छी कंपनी का फेशियल किट खरीद ले या नही तो घर के समान से भी फेशियल करवा सकती है।

Facial Steps In Hindi Language | Facial Karne Ka Tarika Hindi Me

  • क्लींजिग
  • स्क्रब
  • मसाज
  • मास्क

क्लींजिग

सबसे पहले आप अपने चहरे को अच्छी तरह पानी से धो ले और फिर सूखे कपडे से पोंछ लें। अब आप थोड़ा सा गुलाबजल ले और रुई की सहयता से पूरे चहरे पर लगा क अच्छे से साफ़ करवा ले ताकि चेहरा अच्छे से साफ़ हो जाये।

चेहरे को साफ़ करवाने के लिए आप गुलाबजल या क्लीन्ज़र या फिर १ चम्मच शहद और १/२ नीबू का पेस्ट बना के भी अपने चेहरे को साफ़ कर सकते है। इस के बाद अपना चेहरा पानी से धो ले और हलके हाथ से चेहरे को पोंछ ले।उसके बाद आप गर्म पानी ले, और उस पानी से भाप ले इस प्रकार आपके चहरे के छिद्र खुल जायेंगे।

स्क्रब

अब आप स्क्रब करवायेगे इसके लिए आप बजार से किसी अच्छी कंपनी का स्क्रब यूज कर सकती है। या घर का बना स्क्रब भी यूज कर सकती है इसके लिए आपको चाहिए- थोड़ा सा नमक और थोड़ी सी शक्कर । शक्कर को हल्का पीस ले या क्रंच कर ले । अब नमक और  शक्कर दोनों को मिला ले और रोज़ना जो क्रीम का इस्तेमाल आप करती है उस मे मिला कर अपने चेहरे पर लगा ले इस प्रकार आप घर पर ही स्क्रब कर सकते है। स्क्रब को आप अपने चेहरे पर इस स्क्रब को उंगलियों की सहायता से गोल घूमते हुए पूरे चेहरे पर लगाए और चिन यानि की ठोड़ी पर भी घूमते हुए ही लगाए और फिर गर्दन पर ले जाये आपके चेहरे पर ठोड़ी और गर्दन भी मुख्य पार्ट होते है दोनों के रंग में अन्तर नहीं होना चाहिए इस लिए आप इस स्क्रब को अपनी गर्दन पर भी करवाये।आखिर में आप पानी से चेहरा धो ले और हलके हाथ से पोंछ ले।

See also  नहाने के साबुन के नाम जो आपकी त्वचा को बनायेंगे सॉफ्ट और कोमल

मसाज

स्क्रब के बाद आप चेहरे पर मसाज कराये, मसाज के लिए आप आल परपज क्रीम को यूज कर सकती है जिस तरह स्क्रब को यूज किया है वैसे ही आपको क्रीम से हल्के हाथो से मसाज करवाये।

मास्क

मसाज के बाद आप मास्क का इस्तेमाल करे आप मास्क बाजार से भी ले सकती है या मास्क घर पर भी बना सकती है। इसके लिए आपको चाहिए- 3 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच चंदन पाउडर, कुछ बुदे गुलाब जल तीनो को अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लेप लगाऐ सुखने के बाद धो ले। मास्क लगाने से ये उन खुले हुए छिद्रो से सारी गंदगी को भर निकल देता है और आपको एक साफ़ और सुन्दर चेहरा यानि की चेहरा काफी हल्का महसूस होता है।

ध्यान रखे फेशियल के समय आपके बाल आपके चेहरे पर नहीं आये क्योकि उस से फेशियल के समय बाधा हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!