Menu Close

जानिए आपकी सेहत के लिए क्या है फिगारो आयल के फायदे

फिगारो आयल के फायदे

ऑलिव ऑइल यानी जैतून का तेल का इस्तेमाल इसके गुणों के कारण प्राचीन काल से किया जा रहा है। ये तेल स्वास्थ्यवर्धक होता है। आज कल लोग अपने खाने में भी ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे है क्योंकि इसमे भरपूर मात्रा में एंटी ओक्सीडेंट्स पाये जाते हैं। अगर आप भी ऑलिव ऑइल का प्रयोग करना चाहते हैं तो आप फिगारो ऑलिव आयल ले सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको फिगारो आयल के फायदे के बारे में बताएँगे।

Contents hide

क्या है फिगारो आयल-What Is Jaitun Oil

फिगारो ऑलिव आयल एक हल्का तेल है जो सभी प्रकार की त्वचा के लिए सूटेबल है। ये बाज़ार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। आप इसका प्रयोग खाना पकाने के लिए भी कर सकते है। इसमे भरपूर मात्रा में एंटी ओक्सीडेंट्स पाये जाते हैं। ये आपकी स्किन और बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है।

और पढ़ें: अनचाहे गर्भ का अजवाइन से गर्भपात कैसे करे? Garbhpat Karne Ke Gharelu Upay

फिगारो आयल के फायदे-Figaro Olive Oil Benefits In Hindi

वजन कम करने में करे मदद-Zaitoon Oil Ke Fayde

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो फिगारो आयल आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। फिगारो आयल आपके मेटाबोलिस्म को बढ़ाता है। जो आपका वजन कम करने में मदद करता है और आपको फिट बनाए रखने में मदद करता है।

See also  हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस पीने से क्या होता है?-horlicks ke fayde

बालों के लिए जैतून का तेल-Jaitun Oil For Hair in Hindi

आज कल अधिक तनाव और मौसम के बदलने से बाल झड़ने लगते है। बालों के ज्यादा झड़ने से गंजेपन की समस्या तक हो जाती है। ऐसे में आप फिगारो आयल का प्रयोग कर सकते है।

फिगारो आयल की नियमित मालिश करने से बाल जड़ों से मजबूत होते है जिससे उनका झड़ना कम हो जाता है। फिगारो आयल आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाकर उन्हे लंबा और घना बनाने में भी मदद करता है।

#figaro olive oil benefits for hair in hindi

खांसी और जुकाम से दे राहत-Jaitun Tel Ke Fayde

मौसम के बदलते ही खांसी और जुकाम हो जाता है। अगर आप भी खांसी और जुकाम से परेशान है तो आप फिगारो आयल का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप थोड़े से फिगारो आयल को आपकी छाती पर लगा लें। आप चाहें तो इसे रात को सोने से पहले भी लगा सकते हैं।

करें नवजात शिशु की मालिश-Figaro Oil For Baby Massage In Hindi

अगर आप अपने नवजात शिशु की तेल से मालिश करना चाहते हैं तो फिगारो का ऑलिव आयल एक बढ़िया विकल्प है। फिगारो आयल की मालिश से शिशु की हड्डियाँ मजबूत होती है। इससे शिशु का शारीरिक विकास तेज़ी से और अच्छे से होता है।

#jaitun oil for baby

जोड़ों के दर्द से दे राहत-Zaitoon Oil Ke Fayde

अक्सर जैसे जैसे उम्र बढ़ने लगती है वैसे वैसे जोड़ों में दर्द की समस्या भी होने लगती है। जोड़ों में दर्द की वजह से काम करना भी मुश्किल हो जाता है।

अगर आपको या आपके घर में किसी बुजुर्ग को जोड़ों में दर्द की समस्या है तो आप फिगारो के ऑलिव आयल का प्रयोग कर सकते है। फिगारो आयल जोड़ों के दर्द के साथ साथ गठिया को भी दूर करने में मदद करता है।

और पढ़ें: जानिए क्या है दिव्य किट के फायदे-Divya Kit In Hindi

डायबिटीज़ को करे कंट्रोल-Jaitun Oil Ke Fayde

अगर आप डाइबिटिज़ के मरीज हैं तो फिगारो ऑलिव आयल का सेवन आपके लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। फिगारो आयल में एंटी डायबिटिक गुण पाये जाते हैं जो आपके शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बनाए रखते हैं। इस वजह से डायबिटीज़ नियंत्रण में रहता है।

See also  फिगारो बेबी आयल के फायदे आपकी नन्ही जान के लिए-Figaro Oil Ke Fayde For Baby

मेकअप को करें रिमूव-Figaro Olive Oil For Face In Hindi

मेकअप करने से चेहरा देखने में बहुत सुंदर लगता है। लेकिन रात को सोने से पहले मेकअप को रिमूव करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि अगर मेकअप चेहरे पर लगा रहे तो कील और मुहाँसे हो सकते हैं। ऐसे में मेकअप हटाने के लिए आप फिगारो आयल का इस्तेमाल मेकअप रिमूवर की तरह भी कर सकती हैं।

जैतून का तेल चेहरे के लिए नैचुरल मेकअप रिमूवर है। ये आपके चेहरे से पूरी तरह से मेकअप को रिमूव कर देगा। फिगारो आयल से मेकअप रिमूव करने के बाद चेहरे को अच्छे से पानी से धो लें।

फटे होठों के लिए-Figaro Olive Oil For Face In Hindi

शरीर में पानी की कमी होने से होंठ फट जाते हैं। ऐसा खासतौर पर सर्दियों में होता है। आप फटे होठों के लिए फिगारो आयल का प्रयोग कर सकते हैं।

फिगारो ऑलिव आयल आपके होंठों को नमी देकर उन्हे हाइड्रेट रखने में मदद करता है और फटे होंठों को हील करता है। इससे आपके होंठ कोमल भी हो जाते हैं।

और पढ़ें: हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस के फायदे और सेवन का तरीका-horlicks ke fayde

दिल के लिए है अच्छा-Jaitun Oil Ke Fayde

फिगारो आयल आपके दिल के लिए भी बहुत बेहतर साबित होता है। इसमे गुड फेटी एसीड्स पाये जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। ये आपके ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने में भी बहुत मदद करता हैं। वो लोग जो हाई ब्लड प्रैशर के मरीज हैं वो फिगारो आयल का सेवन कर सकते हैं।

Frequently Asked Questions in Hindi – सामान्य प्रश्न

फिगारो तेल से क्या फायदा होता है?, फिगारो ऑयल के क्या फायदे हैं?

फिगारो जैतून का तेल एक मल्टीपरपज़ ओयल है, ये भोजन में और त्वचा तथा बालों में लगानें के काम आता है, इसमें बेहतरीन ऐंटीआक्सीडेंटस और फैट एसिड होते हैं, जिससे ये हार्ट के लिए बहुत लाभदायक होता है। इस तेल को चेहरे पर लगाने से रंग निखरता है, इसे कई तरह के उबटन में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं, होठों पर लगाने से होठ फटना बंद हो जाते हैं । नवजात शिशुओं की हड्डियों और बालों के लिए काफी लाभकारी है, बहुत प्यार से फिगारो उनकी नाजुक त्वचा का पोषण करता है।

See also  बहुत ही फायदेमंद है हमदर्द साफ़ी-Safi Ke Fayde In Hindi

जैतून का तेल बच्चों को कब लगाना चाहिए?

जैतून का तेल शिशु की त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है, जब बच्चा पेट दर्द की वजह़ से रो रहा हो तो उसकी नाभि के आसपास हल्के हाथ से तेल की मालिश कर सकते हैं और ये जन्म के हफ्ते भर बाद से ही किया जा सकता है, इसके अलावा पूरे शरीर की मालिश भी हफ्ते बाद ही शुरू कर सकते हैं और डायपर रैशेज पर भी लगाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त जब शिशु छः माह का हो जाए तो उसके खानें में भी एक चौथाई चम्मच जैतून का तेल यूज किया जा सकता है।

जैतून का तेल फेस पर लगाने से क्या होता है?

जैतून का तेल फेस पर लगाने से एक रात में ही आपको ग्लो महसूस हो जाता है, रात को सोने से पहले अपना फेस साफ करके उस पर तेल की 4 बूंदें लेकर मसाज करें। चेहरे और गर्दन पर सिर्फ 2 मिनट की मसाज करें और फिर सो जाएं। सुबह उठकर ग्लो खुद ब खुद देखें, जैतून के तेल में विटामिन-ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह तेल आपकी त्वचा का रंग निखारने में बहुत अहम रोल निभाता है। यह स्किन सेल्स की रिपयेरिंग स्पीड को बढ़ा देता है इसलिए सिर्फ एक रात में ग्लो पा सकते हैं।

जैतून का तेल 100 ग्राम कितने का मिलेगा?

गुणवत्ता और पैकेजिंग बोट़ल के अनुसार जैतून के 100 ग्राम तेल के दाम भिन्न भिन्न होते हैं, तेल की शुद्धता, कम्पनी का नाम और पैकजिंग की क्वालिटी ये सब बातें दाम में भिन्नता पैदा करती हैं, इसलिए बाजा़र में अलग अलग कम्पनी के तेल थोड़ा ऊपर नीचें दामों में उपलब्ध हैं जो 95 रुपये से लेकर 160 रूपये तक के बीच में है। ये आपके अनुभव के ऊपर आधारित है कि आपको किस कम्पनी का तेल सूट करता है, बेहतर लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!