मेन्यू बंद करे

सूखे या भिगोकर, जानिए कौन सा है सही बादाम खाने का तरीका

बादाम खाने के तरीके




बादाम खाने के तरीके-Badam Khane Ka Tarika

बादाम में कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। बादाम विटामिन ई, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड का स्त्रोत है। जैसा की हम जानते है कि बादाम खाने के फायदे बहुत होते है। बादाम के खाने से दिमाग तेज होता है यह तो सभी जानते है, लेकिन बादाम खाने के तरीके को लेकर हमेशा मतभेद बना रहता है। किसी का कहना है इसे छिलके के साथ खाना चाहिए। तो किसी किसी का कहना है कि इसे भिगोने के बाद छिलका उतारकर ही खाना चाहिए। अलग-अलग लोगो की अलग अलग बातें सुनकर अक्सर कंफ्यूजन हो जाती है कि आखिर बादाम खाने का सही तरीका क्या है? आईये जानते है-



सूखे और छिलकेयुक्त बादाम

सूखे बादाम खाने से इन्हें पचाने मे हमारी आंतों को थोड़ी मेहनत ज्यादा करनी पड़ती है। इससे हमारे खून में पित्त की मात्रा बढ़ती है। बादाम के छिलके में टैनिन नाम का एक एंजाइम पाया जाता है। यह एंजाइम बादाम के पोषक तत्वों को शरीर में पूरी तरह अवशोषित नहीं होने देता है इसलिए हमे बादाम का सेवन हमेशा उसका छिलका उतारने के बाद ही करना चाहिए।



भीगे बादाम

वहीं जब बादाम को लोग भिगो कर खाते है तो खाने से पहले इनके छिलके निकाल लेते है। जिससे इनका सारा पोषक तत्व शरीर को मिल जाता है और इन्हें पचाने में भी आसानी होती है। और भीगे बादाम खाने से दिल की सेहत भी अच्छी रहती है। ये बेहतरीन एंटीऑक्सिडेंट का काम करते हैं। बादाम खाने का तरीका यही है कि रातभर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह छिलका उतार कर खाऐ। रातभर भिगोने से बादाम का छिलका आसानी से उतर जाता है। भिगोए हुए बादाम में मोनोसेच्युरेटेड फैट मौजूद होता है जो व्यक्ति के शरीर की चर्बी को कम करने का काम करता है। अगर बादाम को रातभर गुनगुने पानी मे भिगोया जाय तो यह और बढिया होता है।

क्या खाली पेट बादाम खा सकते है?

सूखे बादाम को खाली पेट खाने से शरीर में पित्त दोष बढ़ सकता है और पाचन से संबंधित समस्या भी हो सकती है। रात भर भिगोय हुए बादाम को सुबह आप छीलकर खाली पेट खा सकते है।

बादाम के फायदे-Badam Ke Fayde

बादाम खाने से लिवर कैंसर का खतरा कम होता है क्‍योंकि इसमें विटामिन ई काफी मात्रा में होता है।

बादाम में मौजूद विटामिन ई अधिक उम्र में आंखों और दिल को होने वाले नुकसान से बचाने में भी मददगार होती है।

बादाम का सेवन करने से डायबिटीज से बचाने और कोलेस्‍ट्रोल के स्‍तर को कम करने में भी मदद मिलती  है।



एक अध्ययन की मानें तो हर रोज एक मुट्ठी बादाम खाकर आप कुछ ही दिनों में कई किलो वजन कम कर सकते हैं। भीगे बादाम में विटामिन B17 और फोलिक एसिड भी पाए जाते हैं, जो कैंसर से सुरक्षि‍त रखने में मददगार हैं।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *