मेन्यू बंद करे

बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है 10 बेस्ट तेल

बारिश में भीगे बालों की केयर

बात जब बालों के लिए सही तेल का चुनाव करने कीआती है, तो अक्सर हम लोग उलझन में पड़ जाते हैं और बिना सोचे समझे तरह-तरह के तेलों का इस्तेमाल कर बैठते है। बिना सोचे समझे किसी भी तेल का प्रयोग करने से कई बार हमारे बाल झड़ने लगते है या सफ़ेद होने लगते है। ऐसे में समस्या और बढ़ जाती है की बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है।



बालों के लिए सबसे अच्छे तेल में कुछ खास गुण होने चाहिए जैसे की:




  • रूखे और ड्राई बालों को सॉफ्ट और मुलायम करे।
  • बालों का झड़ना रोकने में मदत करे।
  • यह तेल केमिकल जैसे की मिनरल ऑयल्स आदि से फ्री होना चाहिए।
  • बालों पर हल्का रहे, ज्यादा भारी तेल बालो को नुकसान करते है।

रूखे बेजान झड़ते बाल या सफ़ेद बाल किसे पसन्द है भला, यूट्यूब पर सर्च करो तो ढेरो घरेलू नुस्खे आपका इंतजार करते मिलेंगे। बालो की किसी भी समस्या में कंफ्यूज होना लाजमी है तो आइए हम आपकी मदद करते है और बताते है बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है यानी बेस्ट 10 हेयर ऑयल।



लुक्सुरा साइंसेज अनियन हेयर आयल

Luxura Sciences Advanced Onion Hair Oil
Luxura Sciences Advanced Onion Hair Oil
  • ये 100 % प्राकृतिक तत्वों से बना है।
  • इस तेल में कोई आर्टिफिशल महक या केमिकल नही है।
  • इसमे है विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स। साथ ही है जमेकन ऑयल, मोरक्कन ऑर्गन ऑयल, ब्लैक कैस्टर ऑयल, ओनियन ऑयल, हिबिस्कस ऑयल जो आपके बालों को देंगे बेहतरीन पोषण और चमक।
  • यह तेल सभी तरह के बालों पर असरदार है। उलझे, घुंघराले, पतले, मोटे बालो पर अच्छा असर दिखाए।

पैराशूट एडवांस्ड एनरिचेड कोकोनट आयल

parachute advanced enriched coconut oil
parachute advanced enriched coconut oil
  • नारियल तेल 50% इंटरनल स्ट्रक्चरल डैमेज को रिवर्स कर डैमेजड बालो को रिपेयर करता है।
  • एलोवेरा से भरपूर ये तेल एक प्रोटेक्टिव लेयर बनाता है, मॉइस्चर को लॉक करता है।
  • कंडिशन्ड करके बालो को सॉफ्ट बनाता है, बालो को तीन गुना तेजी से ग्रोथ देकर स्ट्रांग और थिक बनाता है।

इन्दुलेखा भृंगा आयल

Indulekha Bringha Oil
Indulekha Bringha Oil

ये एक आयुर्वेदिक तेल है जो हेयर और स्कैल्प की कंडीशन जैसे डेंड्रफ, हेयर फॉल के लिए अच्छा काम करता है। इसके बेहतरीन एक्शन का कारण है इसके इंग्रीडिएंट और इसे बनाने का तरीका। इसके तत्वों में शामिल स्वेतकुटजा में होती है एंटीडैंड्रफ, एन्टी इन्फ्लामेट्री, एन्टी माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज। एलोवेरा हेयर ग्रोथ को प्रोमोट करता है। नीम जिसमे होते है ढेरो गुण जिनसे हम सब वाकिफ है।

भृंगा का अर्क जो बालों को डार्क और हैल्थी रखता है और अंत मे आँवला जो विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। कफ कम्प्रेशन मेथड से बने कोकोनट ऑयल का तो कहना ही क्या,बालो के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व इसमे सम्मिलित है।

अर्बन बॉटनिकस प्योर कोल्ड प्रेस्सड ऑलिव आयल

बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है
urban botanics oil reivew

अर्बनबोटानिक्स ऑलिव ऑयल विटामिन ए, ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। यह बालों में केराटिन की रक्षा और मॉइस्चर ब्लॉक करने में मदद करता है। यह आपके बालों को स्वस्थ, मजबूत और चमकदार दिखाने में मदद करता है। जैतून के तेल की विशेषता वाला एक गर्म तेल उपचार आपको मेनीजेबल बाल देने में मदद करेगा ताकि आपके बाल स्टाइल करने में आसान हों।

हिमालया हर्बल एन्टी हेयर फॉल ऑयल

हिमालया हर्बल एन्टी हेयर फॉल ऑयल
बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है

ये देता है मजबूत और स्वस्थ बाल, हिमालय के एंटी-हेयर फॉल हेयर ऑयल बालों को झड़ने से रोकता है और बालों के विकास को तेज करता है। थीस्ल और भारतीय करौदा की अच्छाई के साथ समृद्ध है जो रूट शाफ्ट को मजबूत करता है और बालों के झड़ने को रोकता है।

मेथी लेसीथिन और प्रोटीन से भरपूर होती है जो बालों की जड़ों को पोषण देती है। स्कैल्प के संक्रमण को रोकने और बालों को स्वस्थ रखने के लिए नीम और बेल एक साथ काम करते हैं। मेथी के फायदे बालों के लिए कई है। बाल की जड़ को मजबूत बनाता है और बालों को झड़ने से रोकता है।




भारतीय करौदा, एक प्राकृतिक हेयर टॉनिक है जिसका आयुर्वेद में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है, यह बालों और स्कैल्प के उपचार के लिए बहुत प्रभावी घटक है। यह बालों के रोम को मजबूत करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

मेथी प्रोटीन का एक प्राकृतिक स्रोत है। प्रोटीन बाल शाफ्ट के पुनर्निर्माण और मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण है। इसके औषधीय गुण बालों के झड़ने को रोकते है। नीम ड्राई और खुजली वाली स्कैल्प से राहत देता है और बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है।

ग्रन्ड्यूर ओनियन हेयर ऑयल

बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है
Grandeur onion hair oil

ये सभी तरह के बालों के लिए इफेक्टिव है, प्राकृतिक तत्वों से बना ये तेल अपनी एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज की वजह से हर तरह के हेयर टाइप को सूट करता है।
इसमे शामिल है ऑर्गन ऑयल, जोजोबा आयल, हिबिस्कस ऑयल, भृंगराज और विटामिन ई.

फ़िगारो एक्स्ट्रा वर्जिनऑलिव ऑयल

फ़िगारो एक्स्ट्रा वर्जिनऑलिव ऑयल
फ़िगारो एक्स्ट्रा वर्जिनऑलिव ऑयल

वर्षों की विरासत के साथ, फिगारो भारतीय बाजार में सबसे पुराने जैतून के तेल ब्रांडों में से एक है। फिगारो की हर बोतल शुद्धता के आश्वासन के साथ आती है, इसमे केवल सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले जैतून के तेल का उपयोग किया जाता है और यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत सावधानी बरती जाती है कि तेल अपने सभी पोषण लाभों को बरकरार रखे। विटामिन ई में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण से भरपूर.

#figaro olive oil benefits for hair in hindi

अर्बन गबरू हेयर ग्रोथ सीरम आयल

UrbanGabru Hair Growth Serum oil
UrbanGabru Hair Growth Serum oil

मोटा, मजबूत, अधिक स्वस्थ दिखने वाले बाल केवल जेनेटिक से नही होते, यह पोषण का मामला भी है। ये अद्भुत तेल बिना हानिकारक रसायनों या महंगी प्रक्रियाओं के घने और चमकदार बाल देता है।
इसमे सभी हाई क्वालिटी इंग्रीडिएंट को मिलाकर एक फार्मूला तैयार किया गया है जो बालों को ग्रोथ देता है।

ऑनेस्ट चॉइस रेड ओनियन ऑयल

ऑनेस्ट चॉइस रेड ओनियन ऑयल
ऑनेस्ट चॉइस रेड ओनियन ऑयल
  • ये ऑयल सल्फेट, फॉस्फेट, सिलिकॉन, और पैराबेन से मुक्त है।
  • ओनियन, हिबिस्कस, मोरक्कन, ऑर्गन, जमेकन, कैस्टर ऑयल और आंवला से भरपूर है।
  • ये तेल बहुत ही हल्का है और चिपचिपा नही है, बालो को मॉइस्चर देता है।
  • बहुत ही मनमोहक खुशबू, इसमे कोई भी आर्टिफिशियल खुशबू और केमिकल नही है, सल्फर जोकि बालो को ब्रेकेज से बचाता है।
  • ओनियन की एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज स्कैल्प को इंफेक्शन से बचाती है रोजमेरी ऑयल, जोजोबा ऑयल, आर्गन ऑयल, सनफ्लावर ऑयल, कैस्टर ऑयल, टी ट्री ऑयल, प्रोटीन मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट बालों को वह सब कुछ देते हैं जो बालों की जरूरत है।

मॉरफेमे रेमेडीज आर्गेनिक एक्स्ट्रा वर्जिन कोल्ड प्रेस्सेड ऑलिव
आयल

बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है
Morpheme Remedies Organic Extra Virgin Cold Pressed Olive Oil

मोरफेम रेमेडीज ऑर्गेनिक एक्स्ट्रा वर्जिन कोल्ड ने आयल हेयर ऑयल नेचुरल और प्योर ऑयल्स की अच्छाई के साथ आता है। इसमें कोई मिनरल ऑयल, कोई सल्फेट, एसएलएस, कोई सिलिकॉन, कोई पैराबेन, कोई कृत्रिम खुशबू और कोई एडिटिव्स या रसायन शामिल नही हैं।

Frequently Asked Questions in Hindi – सामान्य प्रश्न

बालो का झड़ना कैसे रोक सकते हैं?

संतुलित आहार, नियमित तेल, बालो की कंडिशनिंग करके और तनाव से दूर रहकर बालो का झड़ना रोक सकते है।

बालों में गर्म तेल लगाने से क्या होता है?

हल्के गर्म तेल से मसाज करने पर डैंड्रफ की समस्या में काफी फायदा होता है। हल्के गर्म तेल से मसाज करने पर बालों का झड़ना कम होता है।ये बालों को पोषण देने का काम करता है जिससे बालों की जड़ें मजबूत बनती है, हल्के गर्म तेल से मसाज करने पर डैंड्रफ की समस्या में काफी फायदा होता है।

घर पर बालों के लिए तेल कैसे बनाएं?




तेल घर पर बनाने के लिए आपको 120 ग्राम आंवला पाउडर, 1 लीटर पानी और 250 मिली नारियल के तेल की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले 100 ग्राम आंवला पाउडर को 1 लीटर पानी के साथ तब तक उबालें जब तक कि लिक्विड आधा न रह जाए, दूसरे पैन में नारियल का तेल, बचा हुआ आंवला पाउडर और उबले हुए लिक्विड को मिलाकर धीमी आंच पर तब तक उबालें जब तक कि सारा पानी वाष्पीकृत न हो जाए। आखिर में पैन में पीला और पारदर्शी तरल शेष बचेगा। इसे किसी बोतल में भरकर रख लें।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *