मेन्यू बंद करे

रोजाना खाली पेट अखरोट खाने के फायदे है अनेक, जानकर आप भी रह जानेंगे दंग

अखरोट खाने के फायदे

अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिसे लोग खाना बेहद पसंद करते हैं। स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार में लोग इसे अपनी दिनचर्या के अनुसार शामिल करते हैं। दोस्तों हम इस लेख के माध्यम से आपको अखरोट खाने के फायदे तथा नुकसान के बारे में बताएंगे तथा इसे किस तरह से अपने दैनिक जीवन में शामिल करें। इसके बारे में भी विस्तृत जानकारी देंगे तथा इससे होने वाले फायदों के बारे में आपको जानकारी प्रदान करेंगे।




साथियों अखरोट का ज्यादा सेवन करने पर भी विभिन्न तरीके की हानि हो सकती है, इसलिए इसका एक संतुलित मापदंड के अनुसार ही नियमित रूप से इसका उपभोग करें। अखरोट के विभिन्न नाम है, अलग अलग राज्य अथवा भाषाओं के अनुसार इसका अलग-अलग जगह अलग-अलग नाम है जैसे हम इसे अंग्रेजी में वॉलनट कहते हैं तथा कन्नड़ भाषा में अख़रोटा कहते हैं।



आइए जानते हैं अखरोट क्या है और अखरोट खाने के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तृत जानकारी।

अखरोट क्या है?

अखरोट एक प्रकार का ड्राई फ्रूट है। अखरोट के फल में एक बीज होता है जिसका इस्तेमाल हम अपने आहार के रूप में करते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम जुग्लांस जीनस है तथा इसका इस्तेमाल हम कई औषधि में अथवा पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए भी करते हैं।

अक्सर आपको पता होगा कि जब भी हम डॉक्टर के पास जाते हैं; तो वह यह नसीहत देता है कि आप अपने दैनिक आहार में अखरोट का प्रयोग करें इससे कई प्रकार की बीमारियों तथा एलर्जी को ठीक करने में इस्तेमाल करते हैं।

अखरोट खाने के फायदे

अखरोट अपने आप में एक औषधि गुण भी रखता है। इसके सेवन से कई प्रकार की बीमारियां ठीक होती है तथा यह एक स्वस्थ जीवन तथा पूर्ण आहार के रूप में हम अखरोट का इस्तेमाल करते हैं। इसकी मदद से शरीर को बीमारियों से हम दूर रह सकते हैं।

आइए जानते हैं अखरोट खाने के फायदे हिंदी में ।

कैल्शियम की मात्रा

अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिस में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। इससे हम अपनी हड्डियों को मजबूती प्रदान कर सकते हैं। अखरोट का सेवन करने पर हमारे शरीर को कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी भी प्राप्त होता है तथा इसमें पाए जाने वाले आवश्यक अम्ल हमारे लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

वजन कम

बहुत से लोग अपने ज्यादा वजन के कारण परेशान रहते हैं तो उनके लिए यह लेख महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। अखरोट का सेवन करने पर वजन कम किया जा सकता है क्योंकि इसमें कुछ ऐसे पोषक तत्व तथा अम्ल होते हैं जिसकी प्रकृति वजन कम करने की होती है।



गर्भावस्था के दौरान

वैज्ञानिकों के अनुसार गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को अखरोट का सेवन करना लाभदायक सिद्ध होता है। अखरोट में कुछ ऐसे अम्ल, विटामिन ए और विटामिन ई पाया जाता है। जिससे शिशु के शारीरिक तथा मानसिक विकास के लिए आवश्यक होते हैं तथा इसमें कई प्रकार के प्रोटीन भी शामिल होते हैं।

ब्लड प्रेशर से निजात

दोस्तों अखरोट का प्रयोग हम लो ब्लड प्रेशर के लिए भी कर सकते हैं इसमें एक खासियत होती है कि इसका सेवन करने पर ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके पोषक तत्व इसको संतुलित रखने में मदद करते हैं।

शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली

इसका एक और विशिष्ट गुण है कि यह हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है, क्योंकि इसमें कुछ ऐसे प्रोटीन होते हैं जो एंटीबैक्टीरियल होते हैं जिनके माध्यम से हमारे शरीर के खून में एक प्यूरीफायर के रूप में काम करता है।

मधुमेह

यहां मधुमेह जैसी गंभीर समस्याओं के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं विशेषज्ञों के अनुसार निरंतर इसका सेवन करने पर मधुमेह की बीमारी का रोकथाम करने में मददगार साबित हो सकता है। कई वैज्ञानिक इसे एक अच्छी दवाई के रूप में लोगों को नसीहत देते हैं कि आप इसका निरंतर सेवन करें।

अखरोट से होने वाले नुकसान

स्किन कैंसर

अखरोट खाने के कारण आपको स्किन कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है यदि हम इस की अनियमित मात्रा खाते हैं तो यह बीमारी उत्पन्न हो सकती है इसलिए हमेशा यह ध्यान रखें कि इसकी एक आवश्यक मात्रा ही आप खाएं।

एलर्जी

दोस्तों इसका अति आवश्यक सेवन करने से एलर्जी भी हो सकती है, इससे छाती में खिंचाव महसूस होता है जिसके वजह से आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है, आपको यह ध्यान रखना होगा कि इस तरह की किसी भी प्रकार की शिकायत होती है तो आप तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर से मिले।



स्किन रैशेज

अखरोट खाने से स्किन रैशेज हो सकते हैं इसके वजह से आपके शरीर में लाल रंग के रैशेज बन सकते हैं इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि एक नियमित तथा नियंत्रित मात्रा ही आप खाएं।

1 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *