मेन्यू बंद करे

गिरते बालो के लिए शैम्पू 5 बेस्ट-Balo Ke Liye Best Shampoo

गिरते बालो के लिए शैम्पू

बालों का झड़ना हल्के से लेकर सिर के पूरे बाल गिरने के कई अलग-अलग कारण होते है। हेयर फॉल ऐसी समस्या है जिससे केवल महिलाएं ही नहीं पुरुष भी परेशान रहते हैं। हार्मोनल चेंजेज महिलाओं में ज्यादा होते हैं और महिलाओं की खूबसूरती का पर्याय लंबे बालों को या घने बालों को माना जाता है, तो उनके लिए यह और भी ज्यादा चिंता का विषय होता है। जीवन बहुत ही व्यस्त हैं और तरह-तरह की की होम रेमेडी बनाने का टाइम किसी के पास भी नहीं। ऐसे में जहां पर जो भी नुस्खा, जो भी दवाई महिलाओं को पता चलती है वह उसे आजमाने से नहीं चूकती। आजकल ट्रेंड चला है एंटी हेयर फॉल शैंपू का यानि की गिरते बालो के लिए शैम्पू।




आइए सबसे पहले हम जानते हैं बाल झड़ने के क्या कारण होते हैं।



बाल झड़ने के कारण

  • लंबी बीमारी, बड़ी शल्य क्रिया अथवा गंभीर संक्रमण जैसे बड़े शारीरिक तनाव से दो या तीन महीने के बाद बालों का झड़ना एक सामान्य प्रक्रिया है।
  • हार्मोन स्तर में आकस्मिक बदलाव के बाद भी यह हो सकता है, विशेषकर स्त्रियों में शिशु को जन्म देने के बाद यह हो सकता है। साधारण तरीके से बाल झड़ते रहते हैं किन्तु गंजापन दिखाई नहीं देता है।
  • कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट भी बाल झड़ने का कारण बनते हैं जैसे कि ब्रेन से संबंधित दवाइयां। बालों का झड़ना चिकित्सा बीमारी का लक्षण हो सकता है जैसे कि थाइरॉयड, सेक्स हार्मोन में असंतुलन या गंभीर पोषाहार समस्या विशेषकर प्रोटीन, लौह, जिंक या बायोटीन की कमी। यह कमी खान-पान में परहेज करने वालों और जिन महिलाओं को मासिक धर्म में बहुत ज्यादा रक्त स्राव होता है उनमें यह आम है।
  • सिर की त्वचा यानी स्कैल्प में जब विशेष प्रकार की फफूंद से संक्रमण हो जाता है तो बीच बीच में बाल झड़ने लगते हैं। बच्चों में आमतौर पर बीच-बीच के बाल झड़ने का संक्रमण पाया जाता है।

तो अब आपको बताते हैं फाइव बेस्ट एंटी हेयर फॉल शैंपू यानी गिरते बालो के लिए शैम्पू

1-बिओटिक बायो केल्प फ्रेश ग्रोथ प्रोटीन शैम्पू

Botique Bio kelp Fresh Growth Protein Shampoo

यह पौष्टिक शैम्पू केल्प, प्राकृतिक प्रोटीन, पेपरमिंट ऑइल और पुदीने की पत्तियों के अर्क का मिश्रण है। जिससे बालों को धीरे से साफ़ किया जा सकता है और ताज़े विकास और स्वस्थ चमक के लिए स्कैल्प को मज़बूत बनाया जा सकता है।

सामग्री: नीम (मेलिया एजेडिरक्टा इंडिका), टेसू (ब्यूटिया फ्रॉनडोसा), दारूहल्दी (बर्बेरिस अरिस्टाटा), भृंगराज (एक्लिप्टा अल्बा), रीठा (सेपिन्डस मुकोरोसी), सजीकिशर (केल्प या समुद्री नमक), हिमालयन पानी

2-हिमालया हर्बल एन्टी हेयर फॉल शैम्पू

हिमालया हर्बल एन्टी हेयर फॉल शैम्पू

Himalaya का एंटी-हेयर फॉल शैम्पू एक सफल 2-इन -1 फॉर्मूला है, जो बालों का गिरना कम करता है और बालों को पोषण प्रदान करता है। जड़ी बूटी ब्यूटा फ्रोंडोसा और भृंगराज बालों के रोम के विकास को प्रोत्साहित करते हैं। बालों की जड़ों को मजबूत करने और बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में प्रभावी होते हैं।



3-इंदुलेखा भृंग एन्टी हेयर फॉल शैम्पू

इंदुलेखा Bringha एन्टी हेयर फॉल शैम्पू

Indulekha Bringha anti Hairfall शैम्पू में 9 पौधे के अर्क शामिल हैं। इंदुलेखा सेधा शैंपू न केवल एक नियमित शैंपू है, बल्कि हेयरफॉल के लिए एक आयुर्वेदिक दवा है। हर बोतल में 9 फुल भृंगराज पौधे के अर्क होते हैं। आयुर्वेद में, भृंगराज को केशराज – बालों के राजा के रूप में भी जाना जाता है।
इस पौधे के अर्क को उनके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। भृंगराज न केवल बालों के झड़ने को कम करता है बल्कि नए बालों को उगाने में मदद करता है। नियमित रूप से, सप्ताह में कम से कम तीन बार इसका प्रयोग करे।
सभी प्रकार के बालों के लिए प्रभावी, केमिकल ट्रीटमेंट जैसे कि कलरिंग और स्ट्रेटनिंग किए हुए बालों पर भी असर करता है।

4-हेड एंड शोल्डर एन्टी हेयर फॉल शैम्पू

हेड एंड शोल्डर एन्टी हेयर फॉल शैम्पू
हेड एंड शोल्डर एन्टी हेयर फॉल शैम्पू

इस शैम्पू को विशेष रूप से तैयार किया गया है। एक बोतल में शैम्पू और कंडीशनर दोनों के लाभों का संयोजन है। यह आपके बालों को 100% तक डैंड्रफ मुक्त और आश्चर्यजनक रूप से चिकना बनाता है।
100 प्रतिशत तक रूसी मुक्त बालों को मुलायम करने में मदद करता है। कलर किये हुए हेयर टाइप्स और केमिकल ट्रीटेड हेयर पर भी आप हेड एंड शोल्डर एन्टी हेयर फॉल शैम्पू ट्रॉय कर सकते है।



5-डव हेयर फॉल रेस्क्यू शैम्पू

Dove Hairfall Rescue शैम्पू
Dove Hairfall Rescue शैम्पू

बालों के झड़ने को रोकने में मदद करने के लिए तैयार किए गए डव शैम्पू 98% तक बालों के झड़ने को कम करता है। पोषक सीरम के साथ तैयार डव शैम्पू बालों को मजबूत और सुंदर बनाता है।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *