मेन्यू बंद करे

वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए क्या खायें-Mota Hone Ke Liye Kya Khaye

Mota Hone Ke Liye Kya Khaye

वजन कम करना कुछ लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा अहम हो सकता है और उनकी प्राथमिकता पर वजन कम करना ही रहता है लेकिन खुश रहो कुछ लोग प्राकृतिक रूप से मोटे होते हैं तो उनको वजन कम करने के लिए काफी मेहनत या फिर एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ता है लेकिन अगर आप स्वस्थ शरीर और अपनी बॉडी को मेंटेन रखने के लिए आप वजन बढ़ाना साथ हैं तो आज हम कुछ वजन बढ़ाने और मोटा होने के तरीकों के बारे में जानेंगे ।




मोटा होने के लिए क्या क्या खाये-Mota Hone Ke Liye Kya Khaye

मोटे होने के लिए आपके लिए सबसे ज्यादा कैलरी खाना या प्राप्त करना होता है आप जितना पहले कैलरी खाते थे उसे कई गुना ज्यादा आपको कैलरी का सेवन करना पड़ेगा जितनी ज्यादा कैलरी की मात्रा बढ़ेगी उतना ही आप जल्दी तरीके से वजन बढ़ा पाएंगे।



  • आलू का सेवन करें
  • चावल का सेवन करे
  • घी का सेवन करें
  • पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें
  • किशमिश का सेवन करें
  • केले का सेवन करें
  • बादाम का सेवन करें
  • नट्स का सेवन करें
  • हरी सब्जियों का सेवन करें
  • संपूर्ण आहार लें
  • प्रोटीन का सेवन करें
  • पूरी नींद ले

आलू का सेवन करें

अगर आप मोटा होना चाहते हैं या वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में आलू को अवश्य रुप से शामिल करना चाहिए। आप आलू खाएंगे तो ज्यादा आप वजन बढ़ा पाएंगे क्योंकि आलू के अंदर कार्बोहाइड्रेट्स एवं कांपलेक्स नामक शुगर है ।

आलू वजन बढ़ाने के लिए बहुत ही ज्यादा मदद करता है लेकिन ध्यान रहे कि आलू ज्यादा भुना हुआ या तला हुआ ना हो।

चावल का सेवन करे

अगर आप चावल का सेवन करते है, तो आपका वजन बहुत ही जायदा तेजी से बढ़ेगा, डॉक्टर्स भी चावल व आलू खाने की सलाह देते है। तो आप भी रोजाना नाश्ते में चावल का सेवन करे आपको कुछ ही दिनों में असर देखने को मिल जायेगा ओर आपका वजन भी बढ़ने लगेगा।

घी का सेवन करें

मोटे होने के घरेलू तरीके में से एक है घी। घी खाने के बाद आपका वजन बहुत ज्यादा बढ़ेगा क्योंकि इसमें Saturated fats होती है होती है और कैलरी की भी ज्यादा मात्रा में होती है। घी को आप शकर के साथ जाकर खाने में डालकर भी खा सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि घी की मात्रा एक सीमित या बराबर रूप से हो।

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें

अगर आपको वजन बढ़ नहीं रहा है तो कहीं गए पानी आपके लिए एक बड़ी वजह हो सकती है तो आपको इतने कम से कम 5-6 लीटर पानी जरूर रूप से पीना चाहिए क्योंकि हमारा शरिर 80 प्रतिशत पानी से ही बना हुआ होता है।

किशमिश का सेवन करें

आप किशमिश का सेवन करके भी अपना वजन बढ़ा सकते हैं रोजाना या फिर प्रतिदिन लगभग एक मुट्ठी किशमिश खाने चाहिए ऐसा करने से आप वजन काफी तेजी से बढ़ेगा और इसके अलावा आप किशमिश और अंजीर को दो बराबर भागों में बांट कर और उसको दिल में या फिर रात भर भिगोकर खाएं उसे भी आपको काफी वजन बढ़ाने मैं सहायता मिलेगी ।



केले का सेवन करें

वजन बढ़ाने के लिए हमेशा केले खाना काफी आशा साबित होता है केले से वजन बढ़ाने में काफी सहायता मिलती है इसके लिए आपको खो जाना केले का सेवन करना चाहिए क्योंकि अकेले में केले की मात्रा बहुत ज्यादा होती है क्योंकि शरीर में एक बहुत ही बढ़िया एनर्जी देती है और साथ ही वजन बढ़ाने वाले विटामिन मिलते हैं आप दूध के साथ खा सकते हैं और उसको शेक बना कर दिखा सकते हैं

बादाम का सेवन करें

बादाम हमारे वजन बढ़ाने में काफी कारगर साबित होते हैं इनको हमेशा 3-4 बादाम को रात भर पानी में भिगोकर अगले दिन उसको पीसकर दूध के साथ घोलकर पीएं ऐसा आप रोजाना करें तो आपको कुछ ही महीनों में इसका असर देखने को मिलेगा और आपको बहुत ही बढ़िया तरीके से वजन बढ़ता हुआ नजर आएगा।

नट्स का सेवन करें

बादाम, काजू, मूंगफली आपको जरूरी तोड़कर खाना ही सही है क्योंकि मैं बहुत ही ज्यादा मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। ग्राफ के शरीर में ज्यादा ज्यादा कैलरी की मात्रा बढ़ेगी तो उसे वजन बढ़ने बढ़ने के काफी ज्यादा चांस बढ़ जाते हैं और यह सभी मार्केट में सस्ते दामों पर भी मिल जाते हैं 100 ग्राम नट्स में लगभग 500 से 600 कैलरी मिल जाती है।

हरी सब्जियों का सेवन करें

वजन बढ़ाने के लिए आपको हरी एवं ताजी सब्जी का सेवन करना चाहिए क्योंकि हर एक सब्जी में एक अलग तरह का विटामिन मौजूद होता है। जिससे आपको वजन बढ़ाने में काफी हद तक मदद मिलती है इन सब्जियों में मुख्य तौर पर दाल सोयाबीन राजमा पनीर आदि शामिल है। उनका आप ज्यादा तौर पर सेवन करें तो आपको कुछ ही महीना असर देखने को मिलेगा।

संपूर्ण आहार लें

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको संपूर्ण आहार लेना चाहिए और आपको कम से कम दिन में 5-6 बार खाना खाना चाहिए थोड़ा-थोड़ा 1 दिन में ज्यादा से ज्यादा खाना खाए और हमेशा सुबह का ब्रेकफास्ट जरूर करें उसमें कुछ विटामिन वाली चीजें खाएं ।

वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन का सेवन करें

अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको जरूर रूप से प्रोटीन का सेवन करना ही चाहिए अगर आप किसी भी फिटनेस या जिम ट्रेनर से बात करेंगे तो वह आपको प्रोटीन का सेवन करने की सलाह देगा साथ ही एक सही तरह का डाइट प्लान ही बताएगा जैसे आपको वजन बनाने में काफी हद तक मदद मिलेगी।

वजन बढ़ाना चाहता तो आपको जिम जाना ही चाहिए फिर भी आप जिम नहीं जा सकते तो आप वहां पर जाकर उनसे एक डाइट प्लान लीजिए और उनसे वजन बढ़ाने के लिए सलाह लिजिए, तो वह आपको बढ़िया तरीके से गाइड करेंगे कि आप किस तरह वजन बढ़ा सकते हैं और एक डाइट प्लान को मेंटेन रख सकते हैं।

पूरी नींद ले

जो जो हमने बताया है वो खाने के बावजूद भी आपका वजन नही बढ़ है तो आप पूरी नींद ले क्युकी काफी लोगो का पूरी नींद ना लेने के कारण भी वजन नहीं बढ़ पाता है। हर इंसान को पूरी नींद जरुरी रूप से लेनी चाहिए क्युकी नींद कमी से सिर्फ वजन में ही अन्य नुक्सान भी होते है अगर आप पूरी नींद लगे तो वजन भी बढ़ेगा और भी कई तरह से आपके शरीर में फायदे होंगे।



एक पर्याप्त नींद लेना आपके लिए कई तरीके से फायदेमंद हो सकता है जैसे कि वजन बढ़ना , यादाश्त मैं बढ़ोतरी , मानसिक संतुलन बनाए रखना इत्यादि फायदे हैं ।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *