Menu Close

इम्युनिटी बढाने के लिए जानें एप्पल साइडर विनेगर पीने के फायदे

एप्पल साइडर विनेगर पीने के फायदे

एप्पल साइडर विनेगर, यानी सेब का सिरका आजकल काफी ट्रेंडिंग में है। यूट्यूब से लेकर सारे सोशल मीडिया पर इसके गुणों की भरमार है। आज हम भी इस आर्टिकल में एप्पल साइडर विनेगर पीने के फायदे विस्तार में बताएंगे। एप्पल साइडर विनेगर सेब के रस को फर्मेंट करके बनाया जाता है। इसका उपयोग केवल विभिन्न भोज्य पदार्थों में ही नही बल्कि स्वास्थ्य की विभिन्न समस्याओं में किया जाता है।
लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने से पहले आपको एक बात बताना चाहते है कि, एप्पल साइडर विनेगर केवल किसी भी स्वास्थ्य समस्या में आराम देता है, उसका समाधान नही करता।

एप्पल साइडर विनेगर में होता क्या है

जब सेब के रस को फरमेंट करते है तो उस फर्मेन्टेड रस में एथिल अल्कोहल होता है, जो एसीटोबैक्टर नामक सूक्ष्म जीव द्वारा एसिटिक एसिड में परिवर्तित होता है। एसिटिक एसिड, एप्पल साइडर विनेगर का एक्टिव कॉम्पोनेन्ट है। यह इसकी तीव्र गंध और खट्टे स्वाद के लिए भी जिम्मेदार होता है। इसमें विटामिन के साथ कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं

और पढ़ें: जानिए क्या है रोजाना खाली पेट अलसी खाने के फायदे

एप्पल साइडर विनेगर पीने के फायदे

डायबिटीज में एप्पल साइडर विनेगर

दरअसल एप्पल साइडर विनेगर शरीर मे ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करता है। इसके अलावा एप्पल साइडर विनेगर में उपस्थित एसिटिक एसिड में एंटी-डायबिटिक और एंटी-ग्लाइसेमिक गुण होते हैं, जोकि डायबिटीज में बहुत फायदेमंद है।

See also  क्या है कायम चूर्ण के फायदे-Kayam Churna Benefits In Hindi

यदि आप डायबिटीज से पीड़ित है या प्रिडॉयबेटिक है तो, रोज सुबह भोजन से पहले एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करें।

पाचनतंत्र को मजबूत बनाएं

एप्पल साइडर विनेगर पाचनतंत्र के लिए बहुत ही बेहतरीन है। यदि आप गैस, अपच, खट्टी डकार, कब्ज या किसी भी पाचन सम्बन्धी समस्या से परेशान है तो, इससे बेहतर कुछ नही।

यदि आप भोजन से कुछ देर पहले थोड़ी सी मात्रा में एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करें तो, ये पाचक रसों को एक्टिव करता है। जिससे भोजन अच्छे से पच जाता है।

और पढ़ें: गर्भावस्था मे कब्ज से कैसे पायें आराम-Pregnancy Me Kabj Ke Upay In Hindi

मोटापा घटाए

अगर हम ये कहे कि केवल एप्पल साइडर विनेगर पीने से मोटापा खत्म होगा तो ये गलत होगा। लेकिन हां मोटापा कम करने में ये बहुत फायदेमंद है। दरअसल इसमे उपस्थित एसिडिक एसिड फैट को काटने का काम करता है।

इसके सेवन से भोज्य पदार्थ अच्छे से पचता है, जिसके कारण भोजन के फैट में बदलेने की दर कम हो जाती है।यदि आप उचित आहार विहार और व्यायाम के साथ इसका सेवन करें आपका वजन बेहतर और तेज तरीके से कम होगा।

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करें

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण दिल से जुड़े बहुत से रोग होने का खतरा रहता है। यहां तक कि हार्ट अटैक से जान का खतरा भी होता है।
आपको बता दे कि एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में, एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद एसिटिक एसिड, सीरम टोटल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को कम करने में सहायक पाया गया है।

See also  हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस पीने से क्या होता है?-horlicks ke fayde

एप्पल साइडर विनेगर एलडीएल (LDL) यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और एचडीएल (HDL) यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाने में सहायक हो सकता है।

और पढ़ें: क्या हैं रात को दलिया खाने के फायदे-Raat Me Daliya Khane Ke Fayde

इम्युनिटी बढ़ाए

एप्पल साइडर विनेगर में शामिल एसिटिक एसिड और फ्लेवोनोइड होते हैं, जो इम्युनिटी सिस्टम को बेहतर बनाता है। एप्पल साइडर विनेगर में शामिल एंटी-माइक्रोबियल गुण, हानिकारक बैक्टीरिया को शरीर से दूर रखते है।

रक्तचाप को नियंत्रित करे

एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद एसिडिक एसिड में एंटीहायपरटेंसिस गुण होते है। जिस कारण उच्च रक्तचाप से पीड़ित व्यक्तियों के लिए ये बहुत फायदेमंद है।

सुबह खाली पेट इसका थोड़ी मात्रा में सेवन करने से हाई बीपी के मरीजों को बहुत फायदा होगा। पर ध्यान रखे लो बी पी वाले मरीज इसके सेवन से बचे।

और पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर तुरन्त कैसे कम करें-high blood pressure ko turant kaise kam kare

दांतों के लिए फायदेमंद

सेब का सिरका दांतों को साफ करने में भी सहायक हो सकता है। सेब का सिरका दांतो के पीलेपन के लिए ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम कर सकता है। जिस कारण दांतों के रंग में सुधार हो सकता है।

लेकिन ध्यान रहे कि इसमे एसिडिक एसिड होता है। इसलिए इसका जरूरत से ज्यादा प्रयोग दांतो के लिए हानिकारक है।

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर

एप्पल साइडर विनेगर का एंटीऑक्सीडेंट गुण गट हेल्थ को सुधारता है। यह लिवर और किडनी से जुड़ी समस्याओं में लाभदायक है।

और पढ़ें: पथरी मे परहेज ही है घरेलू इलाज-Pathri Me Kya Na Khaye

See also  इस साल नो स्मोकिंग डे पर छोड़े धूम्रपान इन आसान उपायों को आजमाकर

आर्थराइटिस में फायदेमंद

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटिनोसाइसेप्टिव गुण होते हैं, जो कि जोड़ो की सूजन और दर्द को कम करते है।

कैसे करें इस्तेमाल

  • चिकित्सक के परामर्श अनुसार ही इस्तेमाल करें।
  • सेब के सिरके को सलाद के ऊपर छिड़कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एक या डेढ़ चम्मच सेब के सिरके को पानी में मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!