मेन्यू बंद करे

कैसे घटाएं वजन सिर्फ कुछ हफ्तों में बिना कुछ किये

वजन कैसे घटाएं

वजन को लेकर हर कोई परेशान रहता है और वजन बढ़ना प्रदूषित खानपान तथा अपने शरीर का ध्यान नहीं रखने की वजह से यह समस्या काफी ज्यादा फैल रही है।

वजन घटाने के लिए कई प्रकार के उपाय जो आपको अपनी दिनचर्या में लाने होते हैं। वजन घटाने की बात जब आती है। तब आपका वजन पहले से ही ज्यादा या बड़ा हुआ हो कई लोग मोटापा घटाने के लिए कई प्रकार की मेडिसिन तथा आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक दवाइयां लेते हैं। लेकिन यह दवाइयां ना के बराबर असर करती है।

मोटापा घटाने के लिए अपने खान-पान तथा शरीर का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है, और इसी आधार पर आप बिना कोई दवाइयां लिए मोटापा घटा सकते हैं।

मोटापा घटाने के लिए अपनी दिनचर्या को मैं कई नियम जोड़ने होते हैं। अपनी दिनचर्या को एक व्यवस्थित तरीके से शुरू करनी होती है और टाइम टाइम पर खान-पान और वर्कआउट बहुत जरूरी है।

सुबह मेंथी का पानी

रात को एक गिलास या किसी बर्तन में थोड़ा पानी लेकर उसमें थोड़ी मेथी डाल दें। इस पानी को रात भर पड़ा रहने दें। और सुबह उठते ही मेथी निकालकर उस मेथी के पानी को पिए मेथी का पानी आपके शरीर के मोटापे को घटाने में एक अहम भूमिका निभाता है।

मेथी में anti-obesity गुण मौजूद होते हैं जो मोटापे को घटाने में अहम भूमिका निभाते हैं, तथा मेथी शरीर में उपस्थित जहरीले पदार्थों को बाहर निकालते हैं और उपापचय क्रिया  को बढ़ावा देते हैं ।

ग्रीन टी

सुबह मेथी के पानी का सेवन करने के बाद दूध वाली चाय की बजाए ग्रीन टी पीए कई बार मोटापे के वजह से भी कई तरह की सेहत संबंधी परेशानियां होने लगती है। जिसमें दिल की बीमारी भी शामिल है।

मोटापे के कारण होने वाली बीमारियों से ग्रीन टी काफी मददगार साबित होती है, और शरीर के वजन को कम करने में भी सहायता प्रदान करती है।

नियमित वर्कआउट

शरीर की वजन को घटाने के लिए आपकी दिनचर्या में वर्कआउट तथा मॉर्निंग वॉक को ऐड करना काफी महत्वपूर्ण होता है। मॉर्निंग वॉक तथा सुबह के वर्कआउट से आपकी शरीर की कैलोरी बर्न होती है। जिससे आपके शरीर से पसीना निकलता है।

पसीने के साथ जहरीले पदार्थ बाहर निकलते हैं, और वजन घटाने में इस प्रकार से वर्कआउट अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

संतुलित आहार

शरीर का वजन कम करने के लिए आपको संतुलित आहार का सेवन करना होता है, और संतुलित आहार भी निश्चित रखें ज्यादा खाना नहीं खाएं। वजन को कम करने के लिए संतुलित आ रहा कम मात्रा में दिन में दो-तीन बार खाएं एक बार में ही भरपेट खाना नहीं खाए।

पैक या सोडा पेय तथा फास्ट फूड से दूर रहे

सोडा पेय कोका कोला तथा अन्य प्रकार की एनर्जी ड्रिंक और फास्ट फूड से दूर रहें इन प्रकार के पदार्थों में कई ऐसे मिनरल्स उपस्थित होते हैं।

जो आपके शरीर के वजन को बढ़ाने में मदद करते हैं और वजन घटाने के लिए इस प्रकार के किसी भी पदार्थ का सेवन ना करें इसके साथ ही ज्यादा ऑयल वाले पदार्थों का सेवन भी ना करें।

रात का डिनर हल्का व 7:30 बजे से पहले करें

रात का डिनर बिल्कुल हल्का लें इसमें सलाद फ्रूट के साथ 1-2 चपाती खाए। पेट भर के रात के समय खाना नहीं खाए, तथा रात का डिनर शाम 7:30 बजे से पहले कर लें ताकि आपका भोजन सोने से पहले अच्छी तरह से पच जाए।

खाना खाने के बाद 1 घंटे से पानी पिये

जब आप खाना खाते हैं तो खाना अच्छी तरह से चबा चबा कर खाए साथ ही खाना खाने के बाद घंटे भर तक पानी नहीं पिये। यदि आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो ऐसे में आपके शरीर के पाचन तंत्र पर बहुत ज्यादा इफेक्ट पड़ता है, और पाचन तंत्र जल्दी से भोजन को पचा नहीं पाता है।

जब आपके शरीर में पाचन तंत्र जल्दी भोजन नहीं पच आएगा तो आपके शरीर में स्फूर्ति की बजाय आलस आने लगता है  शरीर के मोटापे को कम करने के लिए शरीर में स्फूर्ति होना बहुत जरूरी है जिससे शरीर की कैलोरी खर्च होती रहती है।

आपने क्या सिखा वजन घटाने के बारे में

हम उम्मीद करते है की हमने जो भी आपको वजन घटाने के बारे में बताया है, वो आपको अच्छा लगा होगा, और अगर आपके मन में इससे रिलेटेड कोई सवाल है, तो हमे कमेंट  करके पूछ सकते है।

तो दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आया हो तो प्लीज अपने दोस्तों व अपनी सोशल मीडिया पर जरुर से शेयर करे ताकि आपके दोस्तों को भी इसकी जानकारी मिल सके।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *