Menu Close

फिटकरी का पानी पीने के फायदे जो जानकर चौंक जायेंगे आप

फिटकरी का पानी पीने के फायदे

फिटकरी एक ऐसी चीज़ है जो घर में आसानी से मिल जाती है। फिटकरी का इस्तेमाल या फिटकरी से पानी साफ करना प्राचीन काल से ही होता आ रहा है। आजकल फिटकरी का इस्तेमाल अक्सर शेविंग के बाद फ़ेस पर किया जाता है या गंदे पानी को साफ करने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिटकरी का पानी पीने के फायदे भी बहुत हैं। आज इस लेख में हम आपको इन्ही फ़ायदों को बारे में बताएँगे।

क्या है फिटकरी

फिटकरी एक रंगहीन क्रिस्टल होता है। इसे अँग्रेजी में एलम कहा जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम पोटाशियम एल्युमिनियम सल्फ़ेट है। फिटकरी अलग अलग प्रकार की होती है जैसे पोटाशियम एलम, अमोनियम एलम, सोडियम एलम, क्रोम एलम, एल्युमिनियम एलम, सेलेनेट एलम।

कैसे बनाएँ फिटकरी का पानी

फिटकरी का पानी बनाना बहुत आसान है। फिटकरी का पानी बनाने के लिए पानी को उबाल लें। जब पानी अच्छे से उबाल जाये तब इसमे फिटकरी के टुकड़े डाल दें। जब ये टुकड़े अच्छे से पानी में पिघल जाये तब इसे गैस से उतार ले। जब ये ठंडा हो जाये तब इसे छान लें। फिटकरी का पानी तैयार है।

फिटकरी का पानी पीने के फायदे

हीमोग्लोबिन बढ़ाए

शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन का स्तर बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। इसकी कमी शरीर के लिए बहुत नुकसान दायक हो सकती है। अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो फिटकरी का पानी पीना आपके लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। फिटकरी में भरपूर मात्रा मे आयरन पाया जाता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है और उसके स्तर को बनाए रखता है।

See also  वात रोग क्या है? जानिए कैसे करे वात रोग की पहचान-Vaat Rog Ke Lakshan

कब्ज़ से दिलाये छुटकारा

आज कल ठीक से भोजन न करने के कारण कब्ज़ और अपच जैसी शिकायतें हो जाती हैं जिसके कारण पेट ठीक से साफ नहीं हो पाता। ऐसे में आप फिटकरी के पानी का सेवन कर सकते है। फिटकरी का पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है जिससे भोजन जल्दी पच जाता है और कब्ज़ की शिकायत दूर होती है।

विषैले पदार्थों को शरीर से निकाले बाहर

फिटकरी का पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ भी बाहर निकल जाते है। फिटकरी आपके रक्त को साफ रखती है और विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल देती है जिस कारण आपकी त्वचा भी साफ और सुंदर हो जाती है तथा आपकी त्वचा पर चमक आ जाती है।

एसिडिटी की समस्या को करे दूर

अगर आपको एसिडिटी और पेट फूलने की समस्या है तो आप फिटकरी का पानी पी सकते हैं। फिटकरी का पानी शरीर में ज्यादा उत्पन्न हुए एसिड की मात्रा हो कम करने में मदद करता है जिससे आपको एसिडिटी नहीं होती और फूला हुआ पेट भी कम हो जाता है।

इम्यूनिटी पावर बढ़ाए

कई लोग बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनका इम्यून सिस्टम इतना मजबूत नहीं होता। इस कारण से उनका शरीर बीमारी से अच्छे से लड़ नही पाता और मौसम के बदलते ही वो बीमार हो जाते हैं। अगर आप भी जल्दी बीमार पड़ जाते हैं तो आप फिटकरी के पानी की सेवन कर सकते हैं।

फिटकरी का पानी आपकी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है। जिससे आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है और आप स्वस्थ रहते है। इसके सेवन से आप जल्दी बीमार भी नहीं पड़ते।

See also  जानिए कैसे करे उपयोग ताकि मिले भरपूर कची हल्दी के फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!