Menu Close

डैंड्रफ का रामबाण इलाज-5 बेस्ट तेल जो दिला देंगे डैंड्रफ से छुटकारा

डैंड्रफ कैसे दूर करे

डैंड्रफ का रामबाण इलाज-डैंड्रफ कैसे दूर करे

डैंड्रफ एक ऐसी इरिटेटिंग चीज जो अच्छे खासे खूबसूरत बालों का सिर्फ कबाड़ा ही नहीं करती बल्कि इससे होने वाली खुजली और जगह-जगह कपड़ों पर इसका पर इसका झड़ना सेल्फ कॉन्फिडेंस घटा देता है खासकर जब मौसम चेंज होता है उस समय तो इसका प्रकोप बहुत ही बढ़ जाता है ज्यादातर सर्दियों में लोग डैंड्रफ से बहुत ही ज्यादा परेशान हो जाते है।

आजकल सिर में डैंड्रफ होना एक आम बात हो गई है गिरती रूसी शर्मिंदगी की वजह बन जाती है और इससे बाल भी जल्दी सफेद होने लगते हैं। आइए जानते हैं कि सिर में रूसी के क्या क्या कारण हो सकते हैं।

डेंड्रफ यानी रूसी होने के कारण

  • सर्दियों में गर्म पानी का इस्तेमाल और सिर में स्कार्फ और कैप लगाने की वजह से भी सिर को पर्याप्त हवा नहीं मिल पाती जिससे सिर में रूसी बढ़ जाती है।
  • रोज रोज शैंपू बदलने और कैमिकल युक्त शैंपू यूज करने से सिर की त्वचा पर असर पड़ता है जिससे रूसी हो जाती है।
  • सबको लगता है कि सर्दियों में सिर्फ खुश्की की वजह से डैंड्रफ होता है इसलिए लोग बालों में बहुत तेल लगा लेते हैं सिर में तेल के रहने से सिर की त्वचा चिपचिपी हो जाती है जिससे बालों में गंदगी जमा हो जाती है और ये गंदगी ही डेंड्रफ को बुलावा देती है। ज्यादा तला भुना खाने से भी सिर के बालों में तेल आ जाता है जो रूसी का कारण बनता है।
See also  घर हो या पार्लर ये है फेशियल के लिए सबसे बेस्ट फेशियल किट

यूँ तो डैंड्रफ के लिए बहुत से घरेलू नुस्खे होते है पर इतना समय किसके पास है इसलिए हम आज आपको बताते है 5 बेस्ट एंटीडैंड्रफ तेल

1-हिमालया हर्बल एंटीडैंड्रफ हेयर ऑयल

हिमालय के एंटी-डैंड्रफ हेयर ऑयल खोपड़ी के माइक्रोबियल संक्रमण को समाप्त करके रूसी को रोकता है। यह खोपड़ी को पोषण देता है और बालों को स्वस्थ रखता है। टी ट्री ऑयल में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो स्कैल्प के संक्रमण से लड़ते हैं और खुजली से राहत देते हैं। । स्नोफ्लेक ट्री के शक्तिशाली जीवाणुरोधी गुण रूसी का इलाज करने में परिपूर्ण हैं।

कंटेंट-टी ट्री ऑयल इसमें प्राकृतिक जीवाणुरोधी, एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण होते हैं जो रूसी से लड़ते हैं। टी ट्री ऑइल बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है और इसे स्कैल्प के संक्रमण से बचाता है,

  • स्नोफ्लेक ट्री, इडके उपयोग एक जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • रोज़मेरी के अर्क का उपयोग रूसी और अन्य स्कैल्प के संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है।
  • मेंहदी बालों के रोम को मजबूत करती है, जिससे बाल लंबे और मजबूत होते हैं।
  • नीम इसमें एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जिससे यह रूसी के इलाज में प्रभावी होता है। यह सूखापन और खुजली से भी छुटकारा दिलाता है

2-ऑनेस्ट चॉइस रेड ओनियन ऑयल

ये ऑयल सल्फेट, फॉस्फेट, सिलिकॉन, और पैराबेन से मुक्त है, ओनियन, हिबिस्कस, मोरक्कन, ऑर्गन, जमेकन, कैस्टर ऑयल और आंवला से भरपूर है ये तेल बहुत ही हल्का है और चिपचिपा नही है, बालो को मॉइस्चर देता है।
बहुत ही मनमोहक खुशबू, इसमे कोई भी आर्टिफिशियल खुशबू और केमिकल नही है, सल्फर जोकि बालो को ब्रेकेज से बचाता है।
ओनियन की एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज स्कैल्प को इंफेक्शन से बचाती है रोजमेरी ऑयल, जोजोबा ऑयल, आर्गन ऑयल, सनफ्लावर ऑयल, कैस्टर ऑयल, टी ट्री ऑयल, प्रोटीन मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट बालों को वह सब कुछ देते हैं जो बालों की जरूरत है

See also  नहाने के साबुन के नाम जो आपकी त्वचा को बनायेंगे सॉफ्ट और कोमल

3-मॉर्फिम रेमेडीज एंटीडैंड्रफ हेयर ऑयल( morpheme)

यह हर्बल तेल स्वाभाविक रूप से संक्रमण से लड़ता है और स्कैल्प को पुनर्जीवित करने और रूसी को प्रभावी ढंग से समाप्त करने के लिए नमी को पुनर्स्थापित करता है।

जैतून का तेल

यह विटामिन ई से समृद्ध है जो आपके बालों को स्वस्थ रखने के लिए अद्भुत काम कर सकता है।

भृंगराज तेल

यह आपके बालों की प्राकृतिक बनावट को बहाल करने में मदद करता है और चमक, मात्रा और रंग जोड़ता है।

अरंडी का तेल

यह रिकिनोइलिक एसिड से बना है। यह, ओमेगा -6 और 9 फैटी एसिड के साथ मिलकर, बाल शाफ्ट और जड़ों में प्रवेश करता है और इसे पोषण करता है।

टी ट्री ऑयल

इसमें उत्कृष्ट कीटाणु नाशक और एंटी इन्फ्लामेट्री गुणहोते हैं। भड़काऊ गुण और त्वचीय पैठ की एक उच्च दर।

मेंहदी का तेल

यह खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को इम्प्रूव करके बालों के झड़ने का मुकाबला कर सकता है

4-soulflower टी ट्री स्कैल्प एंड एंटीडैंड्रफ oil

सामग्री – केवल 100% प्राकृतिक सामग्री से बना है। सामग्री की सूची में हैं: रेड ओनियन ऑयल, कोल्ड-प्रेस्ड सनफ्लावर ऑयल, कोल्ड-प्रेस्ड नारियल का तेल, कोल्ड-प्रेस्ड आर्गन ऑयल, ग्रेपसीड ऑयल, कोल्ड-प्रेस्ड नीम ऑयल, ब्राह्मी ऑयल, अमोनिया ऑइल, कैरेट सीड ऑयल, रोज़ एसेंशियल ऑयल, गुलाब टी ट्री एसेंशियल ऑयल, रोजमेरी एसेंशियल ऑयल, भृंगराज एक्सट्रैक्ट रोज एक्सट्रैक्ट, एलोवेरा एक्सट्रैक्ट, रेड प्याज एक्सट्रैक्ट, रतनजोत अर्क।

5-कोवा ऑर्गेनिक एंटीडैंड्रफ आयल

ये तेल बालों के विकास को बढ़ावा देता है, सफेद बालों को कम करता है, बनावट में सुधार करता है, स्प्लिट-एंड्स को कम करता है, एंटी डैंड्रफ, एंटी हेयरफुल, हेल्दी रूट्स, सॉफ़्टर हेयर, एंटी फ्रिज़, शाइनी हेयर, हेयर कंट्रोल और डैमेज रिपेयर का कार्य करता है। मिनरल ऑयल, पेट्रोलियम, लिक्विड पैराफिन से मुक्त होता है।
प्याज के तेल, आर्गन तेल, नारियल तेल, नीम तेल, आंवला तेल, टी ट्री तेल, मेंहदी तेल, भृंगराज जैसे सिद्ध तेलों के गुणों से भरपूर होता है।

See also  जानिए क्या है बालो से रुसी हटाने के उपाय-Balo Me Rusi Ke Upay In Hindi
Kova Organics 12 in 1 Hair Growth Therapy
Kova Organics 12 in 1 Hair Growth Therapy

सामान्य प्रश्न

बालों के लिए कौन सा तेल सही है?

बालो के लिए सबसे अच्छा कैस्टर आयल होता है यह बालो को घना करता है।

जैतून का तेल बालों के लिए क्या फायदेमंद है?

जैतून तेल बालो को माश्चराइजर करता है इसके कंडिशनर के गुण बालो को शाइनी बनाते है और रुसी की समस्या से निजात दिलाता है।

घर पर बालों के लिए तेल कैसे बनाएं?

तेल घर पर बनाने के लिए आपको 120 ग्राम आंवला पाउडर, 1 लीटर पानी और 250 मिली नारियल के तेल की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले 100 ग्राम आंवला पाउडर को 1 लीटर पानी के साथ तब तक उबालें जब तक कि लिक्विड आधा न रह जाए, दूसरे पैन में नारियल का तेल, बचा हुआ आंवला पाउडर और उबले हुए लिक्विड को मिलाकर धीमी आंच पर तब तक उबालें जब तक कि सारा पानी वाष्पीकृत न हो जाए। आखिर में पैन में पीला और पारदर्शी तरल शेष बचेगा। इसे किसी बोतल में भरकर रख लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!