मेन्यू बंद करे

बाल उगाने की विधि-जानिए क्या है असरदार तरीके बाल उगाने के

बाल उगाने की विधि

आजकल बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है जिसके कई कारण है जैसे-गलत खान-पान, कामिकल यूक्त शैम्पू, हेयरकलर, आदि। लेकिन कभी कभी झड़े हुऐ बालो की जगह नऐ बाल नही आते। लेकिन आप घबराईये नही आपके बाल दोबारा उग सकते हैं और पहले जैसे घने भी हो सकते हैं। बस जरूरत है तो बालों की नियमित देखभाल की। आईये जानते है बाल उगाने के विधि के बारे मे…



बालों को उगाने के तरीके-Bal Ugane Ke Tarike

ग्रीन टी

सिर पर बाल उगाने के लिए ग्रीन टी का प्रयोग करे इसके लिए ग्रीन टी की दो बैग लें और इसे एक कप पानी में मिलाएं, फिर इसे अपने सिर पर लगाएं। एक घंटे बाद बालों को धो लें। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोककर उन्‍हें उगाने में मदद करते हैं




हेयर मसाज

हेयर मसाज बाल उगाने की सरल विधि है। स्कैल्प की अच्छी तरह मालिश करने से बालों के आसपास के सभी रोमछिद्र में अच्छे से रक्तसंचार होने में सहायता मिलती है, और बालों को उगाने मे मदद मिलती है। अपनी उंगलियों को बालों में गोलाकार घुमाते हुए स्कैल्प की अच्छी तरह मालिश करें। नये बालों को उगाने के लिए स्कैल्प में सभी जगह रक्त प्रवाह को बढ़ाने की जरूरत होती है। जब भी आप बाल धोते हैं, तब अपने स्कैल्प की मालिश करने की आदत डाले



ऑयल मसाज

ऑयल मसाज भी एक अच्छा विकल्प है। साधारण मालिश करने के मुकाबले तेल मालिश करने से रक्त प्रवाह अच्छी तरह होने में मदद मिलती है। तेल से बालों के रोमछिद्र खुल जाते हैं और नए बाल उगने में मदद मिलती है। सप्ताह में एक या दो बार अपने स्कैल्प की तेल मालिश करे। स्कैल्प की तेल मालिश बाल धोने से पहले करना आसान होता है, क्योंकि ऐसा करने से बाल धोते वक्त लगाया तेल बालों से निकल जाता है।

हेअर-मास्क

एक अच्छा हेअर-मास्क के दो फायदे हैं, एक बालों को नमी देने में और दूसरा बालों को स्वस्थ रखकर उनको घना बनाने में। अत्यन्त रूखे बालों के लिए शहद, अंडे का सफेद हिस्सा और आर्गन तेल को समान मात्रा में मिलाकर हेयर मास्क बनाए। साधारण बालों के लिए शहद, ऐलो और ज़ैतून का तेल समान मात्रा में मिलाकर मास्क बनाऐ। तैलीय बालों के लिए शहद, ऐपल साइडर विनेगर, और अरंडी का तेल को समान मात्रा में मिलाकर हेयर मास्क बनाऐ। 15 मिनट तक पूरे बालों के साथ पूरे स्कैल्प को ढंकते हुए मास्क लगाए, फिर अपने बालों को हमेशा की तरह शैम्पू कर लें।




एसेन्शियल ऑयल

ऐसे कुछ तेल जो रक्त प्रवाह को बढ़ाते हैं और बालों को घना बनाते हैं। आप अपने ऑयल ट्रिटमेन्ट, मास्क और शैम्पू इन तीनो मे एसेन्शियल ऑयल की कुछ बूंदें डालने से आपके स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी। ये कुछ एसेन्शियल ऑयल है। इनमे से किसी एक तेल की 5 बूंदें को ऑयल ट्रिटमेन्ट, मास्क और शैम्पू में मिलाकर उसका प्रयोग कर सकते है। यह बाल उगाने मे मदद करते है लैवेंडरटी ट्री ऑयल, देवदार की लकड़ी,आर्गन ऑयल,रोजमेरी और नारियल तेल

हर्बल शैम्पू का प्रयोग

सल्फेट और रूखे सामग्री शामिल वाले शैम्पू का इस्तेमाल न करें व्यावसायिक रूप से उत्पादित शैम्पू मुख्य सफाई के लिए सल्फेट का इस्तेमाल करते हैं। सल्फेट बालों से प्राकृतिक तेल को निकाल लेता है और बालों को शुष्क और नाज़ुक बना देता है। इससे बाल झड़ते और टूटते हैं। जब आप सौम्य, प्राकृतिक शैम्पू का इस्तेमाल करते है तो आपके बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाते है।

गर्म तेल की मालिश

बालों को उगाने के लिए हॉट हेयर ऑयल मसाज भी बहुत फायदेमंद है। ऑलिव, कोकोनट, कैनोला ऑयल को हल्का गर्म करें, इस तेल से सिर पर धीरे-धीरे मसाज करें। इन्हे बालों में लगाने के बाद चार घंटे तक छोड़ दें, फिर बालों को धो ले।

नीम और एलोवेरा

कुछ औषधियां जैसे नीम और एलोवेरा भी बालों के लिए हेल्दी ऑप्‍शन है. दरअसल, नीम और एलोवेरा जीवाणुरोधी होते हैं, जो बालों को उगाने में सहायक होते हैं। इसका मास्क भी बालों में लगाया जा सकता है. बालों के झड़ने की समस्‍या से निजात के लिए भी एलोवेरा जेल का भी प्रयोग कर सकते है।

प्रोटीन

बालों को उगाने के लिए प्रोटीन का सेवन करना चाहिए यदि पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन का सेवन नही करते है तो बालों के झड़ने की समस्‍या होने लगती है। इसलिए रोजाना के आहार में प्रोटीन जरूर शामिल करें, इससे भी बाल घने और मजबूत बनते हैं। प्रोटीन के लिए आहार में ताजे फल, हरी सब्जियां, मीट, डेयरी प्रोडक्ट, सी फूड आदि लें सकते है।




बालों में तेल कब और कैसे लगाएं?

बालो मे तेल हमेशा रात मे लगाऐ और अगली सुबह धो ले।अपनी उंगलियों को तेल मे डुबोकर बालो के हिस्से कर के सिर पर हल्के हाथो से पूरे सिर पर लगाऐ और थोड़ी देर मसाज करे।

इंदुलेखा तेल कैसे लगाया जाता है?

इंदुलेखा हेयर ऑयल के साथ आने वाली कंघी की मदद से लगाया जाता है ये कंघी तेल को बालों की ज़ड़ों तक पहुंचता है।

बालों के लिए कौन सा तेल सही है?

बालो के लिए सबसे अच्छा कैस्टर आयल होता है। यह बालो को घना करता है।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *