Menu Close

जानिये नीम की पत्ती खाने के फायदे-Neem Ki Patti Khane Ke Fayde

नीम की पत्ती खाने के फायदे

नीम का शायद ही कोई ऐसा भाग है जिसका उपयोग औषधि के रूप में ना किया जाता हो। नीम के फल, बीज, पत्ती, जड़,छाल, टहनी, तेल सभी का प्रयोग विभिन्न बीमारियों में किया जाता है। प्राचीन काल से नींम के ओषधिय गुण से हम सभी अवगत है। लेकिन आज इस आर्टिकल में हम नीम की पत्ती के फायदे बताएंगे।

नीम की पत्तियों का स्वाद भले ही कड़वा हो, पर इनके सेवन से अनगिनत फायदे होते है। यदि आप थोड़ी देर के लिए जीभ के स्वाद को भूल जाए तो, बहुत स्वास्थ्य के मालिक हो सकते है।

नीम की पत्ती खाने के फायदे-Neem Ki Patti Khane Ke Fayde

कैंसर में फायदेमंद

नीम की पत्तियों में शामिल पॉलीसेकीराइड्स और लिमोनाइड्स विभिन्न ट्यूमर और कैंसर के असर को कम करते है। इसके अलावा नीम की पत्तियों का खाली पेट सेवन लिम्फोसाईटिक अनीमिया में भी फायदेमंद है।
नीम शरीर में खून को साफ करके फ्री रेडिकल्स को दूर करता है।

इम्युनिटी बढ़ाए

नीम की पत्तियों के एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से सब परिचित है। ये गुण न केवल सामान्य फ्लू से शरीर को बचाते है, हृदय रोग और कैंसर जैसी कई बीमारियों का खतरा कम करते है।

इम्युनिटी बेहतर होने से आप मौसमी बदलाव या खानपान या जगह के बदलाव से होने कि वाले नुकसान से बचते है।

See also  जानिए भूख लगने के घरेलू नुस्खे-Bhukh Lagne Ke Gharelu Nuskhe In Hindi

मुख की साफ सफाई

पुराने जमाने के लोग ही नही बल्कि आज की युवा पीढ़ी भी नीम की दातुन की कायल है, किंतु कई बार समय तो कई बार अनुपलब्ध होने के कारण इसका इस्तेमाल नही कर पाते।

सुबह खाली पेट नीम के पत्ते चबाने से मुख की बहुत बेहतरीन सफाई होती है। मसूड़ो का इन्फेक्शन नही होता, मुख की बदबू दूर होती है। प्लाक और कैविटी से बचे रहते है।

इसके अलावा दांत के कीड़े, तम्बाकू और बीड़ी सिगरेट के कारण होने वाले दांतो का पीलापन दूर होता हौ। दांत चमकदार होकर मुस्कुराहट खूबसूरत बनती है।

पाचनतंत्र को मजबूत बनाए

अगर आपको पाचन से सम्बंधित कोई भी दिक्कत जैसे, एसिडिटी, गैस, सीने में जलन, कब्ज़, है तो नीम के पत्ते आपके लिए रामबाण है। नीम की पत्तियों से ना केवल इम्युनिटी बढ़ती है बल्कि आप भोजन को सही तरीके से पचा पाते है।ये पेट से हानिकारक विषैले तत्वों को निकाल कर इन्फेक्शन से बचाते है।

डायबिटीज में लाभदायक

आपको डायबिटीज हो या न हो, यदि आप नियम से सुबह खाली पेट नीम के पत्तो का सेवन करते है तो, इस समस्या में बचाव व सुधार दोनों होता है।

केवल आयुर्वेद ही नही होमियोपैथी व अलोपथी भी इस बात को मानती है कि, डायबिटीज में नीम के पत्तो का सेवन स्थिति को काफी हद तक सुधार सकता है।

सौंदर्य को बढ़ाये

जी हाँ सही पढ़ा आपने, नीम की पत्ती को खाने से सौंदर्य में काफी वृद्धि होती है। दरअसल नीम के एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल, एंटीफंगल गुण खून को साफ करके त्वचा को चमकदार बनाता है। नीम की पत्तियों के सेवन से दाग धब्बे दूर होते है, स्किन की रेडनेस, इन्फेक्शन, खुजली जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा बालो की सुंदरता को बढाने में भी ये बहुत लाभदायक है।

See also  कैसे घटाएं वजन सिर्फ कुछ हफ्तों में बिना कुछ किये

स्कैल्प पर होने वाला हर प्रकार का इन्फेक्शन नीम के सेवन से दूर होता है। जब जड़े स्वस्थ होंगी तो बाल खुद ब खुद रेशमी, मुलायम, घने व चमकदार बनेंगे।

सौंदर्य को बढ़ाये
सौंदर्य को बढ़ाये

मलेरिया में फायदेमंद

नीम की पत्तियां मलेरिया से लड़ने में बहुत मददगार होती है। मरीजो के लिए ही नही अपितु मलेरिया को फैलने से रोकने के लिए भी इन पत्तियों का उपयोग किया जाता है।

आर्थराइटिस में फायदेमंद

नीम की पत्तियों का सेवन हर प्रकार के आर्थ्राइटिस में फायदेमंद है, इससे न केवल दर्द की स्थिति सुधरती है, बल्कि सूजन मे भी कमी आती है।

नीम की पत्ती खाने के नुकसान

एक बात आपने जरूर सुनी होगी कि ‘अति सर्वत्र वर्जयते’ अर्थात किसी भी काम को सीमा से परे जाकर करना नुकसान दायक है।
इसी प्रकार नीम के पत्तों का सेवन भी कुछ परिस्थितियों में हानिकारक है। अब हम आपको इसी बारे में अवगत कराएंगे।

  • जर्नल कान्ट्रसेप्शन में छपे एक रिसर्च के अनुसार, रोजाना 3 मिलीग्राम या इससे ज्यादा नीम के पत्तों का रस पीने से शुक्राणु नष्ट हो सकते हैं। रिसर्च के अनुसार, नीम का रस ना केवल स्पर्म को गतिहीन कर सकता है बल्कि 20 सेकंड के अंदर ही 100 फीसदी मानव शुक्राणु को भी खत्म कर सकता है।
  • गर्भवती स्त्री को नीम के पत्तो का सेवन नही करना चाहिए, ये बहुत नुकसानदायक हो सकता हैं।
  • नीम शुगर लेवल को कम करता है, इसलिए यदि आप उपवास कर रही हैं तो नीम का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • नीम के ज्यादा सेवन से मुंह का स्वाद खत्म हो जाता है।
See also  हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस पीने से क्या होता है?-horlicks ke fayde

1 Comment

  1. Darshika chauhan

    नीम की पत्ती खाने के आपने बहुत सारे फायदे बताएं हैं। यह पोस्ट वाकई में ही काफी वैल्यू इंफॉर्मेशन वाली है। thanks for this article.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!