Menu Close

जानिए क्या है तिल के तेल की मालिश के फायदे-Til Ke Tel Ke Maalish Ke Fayde

तिल के तेल की मालिश के फायदे

मालिश शरीर की हो या बालो की अलग ही आनन्द देती है। केवल शारीरिक स्वास्थ्य के नजरिये से तो ये बेहतर ही है, साथ ही मानसिक स्वास्थ्य और सुंदरता बढ़ाने में भी मदद करती है। दरअसल तिल के तेल की मालिश करने से बॉडी का रक्तसंचार तेज होता है। रक्त संचार तेज होने से ऑक्सीजन भी उसी फ्लो से सभी बॉडी पार्ट में जाती है।

इसी कारण भोज्य पदार्थ से मिलने वाले विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व तेजी से बॉडी सिस्टम को मिलते है। इसी का फायदा होता है कि त्वचा तो चमकदार होती ही है, अंदर से भी हेल्थ अच्छी होती है। मालिश से हैप्पी हॉरमोन ऑक्ससीटोसिन रिलीज होता है। जिससे मानसिक तनाव दूर होता है।

तो अब आप समझ गए होंगे मालिश शारीरिक मजबूती से लेकर बालों को सुंदर बनाने और तनाव को दूर करने के लिए फायदेमंद है।

तिल के तेल की मालिश के फायदे

यूँ तो मालिश के लिए बहुत से तेल इस्तेमाल होते है। पर आज इस आर्टिकल में हम तिल के तेल की मालिश की बात करेंगे। तिल का तेल वर्षो से मालिश के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। तिल के तेल में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम, फॉस्फोरस और प्रोटीन पाया जाता है। तिल का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। तिल का तेल एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल होता है।

See also  क्या है इलाज खाना खाने के बाद उल्टी आने की समस्या का

हड्डियों में मजबूती

तिल के तेल में पाया जाने वाला प्रोटीन और एमिनो बोन्स को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। इसलिए ही बढ़ते बच्चो की मालिश तिल के तेल से करनी चाहिए। खासकर सर्दियों में इसका अलग ही फायदा होता है क्योंकि तिल के तेल की तासीर गर्म होती है।

मांसपेशियों को मजबूत करें

यदि आओ किसी प्रकार की बोन प्रॉब्लम से परेशान है तो तिल के तेल की मालिश करे। क्योंकि जब आपकी हड्डी सही प्रकार से अपना काम न कर रही हो तो, ये जरूरी है कि उस हड्डी के आसपास की मासपेशियो को मजबूत बनाया जाए।

तिल के तेल में मौजूद कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम आदि मसल्‍स को एक्‍टिव रखने में मदद करते हैं।

त्वचा को प्राकृतिक रूप से मुलायम बनाए

तिल के तेल में विटामिन बी और विटामिन ई पाया जाता है, तो जब आप रेगुलर तिल के तेल से मालिश करेंगे तो त्वचा को भरपूर नमी मिलेगी।

केवल त्वचा मुलायम ही नही होती बल्कि चमकदार भी बनती है।

क्रेक हील का इलाज

अगर आप हर मौसम में फटी एड़ियों से परेशान है तो, तिल का तेल आपके लिए बहुत काम की चीज़ है। तिल के तेल और मोम को मिलाकर रख ले। पैरो को अच्छे से साफ करके इसे एड़ियो पर लगाए और कॉटन सॉक्स पहन लें। जल्दी ही आपकी एड़ियां ठीक हों जाएँगी।

घाव भरें

शरीर के किसी भी अंग की त्वचा के जल जाने पर, तिल को पीसकर घी और कपूर के साथ लगाने पर आराम मिलता है और घाव भी जल्दी ठीक हो जाता है।

See also  हिमालय अश्वगंधा टेबलेट के फायदे जो जानकर रह जाएंगे आप दंग

ब्रैस्ट को सुडौल और सुंदर बनाए

तिल के तेल में विटामिन ए और विटामिन ई होता है। यदि आप रोज रात को स्तनों की मालिश तिल के तेल से करे तो स्तन सुडौल बनने के साथ सट्रेच मार्क्स भी दूर होते है।

तनाव दूर करें

तिल में कुछ ऐसे तत्व और विटामिन पाए जाते हैं जो तनाव और डिप्रेशन को कम करने में हेल्‍प करता है। यदि आप तिल के तेल से फुल बॉडी मसाज करते है तो मन को खुशी मिलती है। तनाव रिलीज होता है। आप अच्छा महसूस करते है।

किसी भी तरह का दर्द दूर करे

आपके शरीर मे किसी भी प्रकार का दर्द हो, आर्थराइटिस, गाउट, फ्रैक्चर के ठीक होने के बाद का दर्द, स्ट्रेन, स्प्रेन। सभी तरह के दर्द में तिल के मालिश गजब का असर दिखाता है।

तिल के तेल में कपूर मिलाकर प्रभावित स्थान पर मालिश करे। कुछ ही दिन में आपको दर्द में आराम मिलने लगेगा।

Frequently Asked Questions in Hindi – सामान्य प्रश्न

बालों के लिए कौन सा तेल सही है?

बालो के लिए सबसे अच्छा कैस्टर आयल होता है। यह बालो को घना करता है।

बालों में तेल कब और कैसे लगाएं?

बालो मे तेल हमेशा रात मे लगाऐ और अगली सुबह धो ले।अपनी उंगलियों को तेल मे डुबोकर बालो के हिस्से कर के सिर पर हल्के हाथो से पूरे सिर पर लगाऐ और थोड़ी देर मसाज करे।

बालों में गर्म तेल लगाने से क्या होता है?

हल्के गर्म तेल से मसाज करने पर डैंड्रफ की समस्या में काफी फायदा होता है। हल्के गर्म तेल से मसाज करने पर बालों का झड़ना कम होता है।ये बालों को पोषण देने का काम करता है जिससे बालों की जड़ें मजबूत बनती है, हल्के गर्म तेल से मसाज करने पर डैंड्रफ की समस्या में काफी फायदा होता है।

See also  जानिए पेट खराब होने पर क्या खाएं-Pet Kharab Ka Desi Ilaj

घर पर बालों के लिए तेल कैसे बनाएं?

तेल घर पर बनाने के लिए आपको 120 ग्राम आंवला पाउडर, 1 लीटर पानी और 250 मिली नारियल के तेल की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले 100 ग्राम आंवला पाउडर को 1 लीटर पानी के साथ तब तक उबालें जब तक कि लिक्विड आधा न रह जाए, दूसरे पैन में नारियल का तेल, बचा हुआ आंवला पाउडर और उबले हुए लिक्विड को मिलाकर धीमी आंच पर तब तक उबालें जब तक कि सारा पानी वाष्पीकृत न हो जाए। आखिर में पैन में पीला और पारदर्शी तरल शेष बचेगा। इसे किसी बोतल में भरकर रख लें।

क्या कैल्शियम की कमी से बाल झड़ते हैं?

कैल्शियम की कमी से बाल तेजी से झड़ने लगते है।

0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.