Menu Close

घर बैठे हेयर स्पा करने का तरीका-Hair Spa Karne Ka Tarika

हेयर स्पा

हेयर स्पा से बालों को उचित पोषण मिलता है इससे बालों के झड़ने, टूटने व बेजान होने की समस्याएं दूर होती हैं। और बालो मे नई जान आती है। अक्सर लोग बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हेयर कलर करा लेते हैं। मगर बालों की सेहत के लिए ये केमिकल रंग काफी हानिकारक माने जाते हैं। कुछ महिलाऐ अपने मेकओवर के लिए हीटिंग रॉड या स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स  से बालों को कर्ल या स्ट्रेट करा लेती हैं। कभी- कभार करना ठीक है पर बार बार करवाने से बचना चाहिए। बालों के अलग- अलग प्रकार के हिसाब से हेयर स्पा भी अलग होते हैं। आज के इस लेख में हम जानेंगे हेयर स्पा करने का तरीका क्या है।

आइये जानते है कि हेयर स्पा करने का तरीका-Hair Spa Karne Ka Tarika

मसाज-Hair Spa Kaise Kare

सबसे पहले बालो को मसाज करेगे आप जैतून, बादाम, नारियल या तिल का तेल लें सकते है 15 से 20 मिनट तक स्कैल्प का मसाज करें। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन में तेज़ी आती है, जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। अपनी पसंद का कोई तेल ले या आप चाहे तो 1-1 टीस्पून जैतून, बादाम, नारियल और तिल का तेल मिलाकर भी स्कैल्प का मसाज कर सकते है।

मसाज
मसाज

बालों को भाप दे-Ghar Par Hair Spa Kaise Kare

बड़े साइज़ के बाउल में गुनगुना पानी लें और उसमें टॉवेल या कॉटन के कपड़े को भिगोएं, टॉवेल या कॉटन के कपड़े को निचोड़कर एक्स्ट्रा पानी निथार लें,अब इससे पूरे बाल कवर कर लें। ऐसा करने से बालों में लगा तेल जड़ से अंदर पहुंचेगा और बालों का पोषण करेगा। इसे 15 से 20 मिनट के लिए यूं ही लपेटकर रखें।

See also  गर्भपात के लिए तुलसी का काढ़ा कैसे बनाये, कैसे होता है तुलसी के पत्तों से गर्भपात-Tulsi Se Garbhpat

बालो को धोऐ-Hair Spa Karne Ka Tarika

अब आप अपने बालो को अच्छी तरह से धुले, लेकिन बाल धोने के लिए गुनगुने पानी और माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें, हमेशा हर्बल शैम्पू का ही इस्तेमाल करे और शैम्पू को पानी मे मिलाकर बालो मे लगाऐ।

बालो को कंडीशनर करे-Hair Spa Kaise Kare

शैम्पू करने के बाद अब बालों में कंडिशनिंग करे. बाज़ार में उपलब्ध कंडीशनर की बजाय आप होम मेड कंडीशनर का इस्तेमाल करे।

  • एक कप पानी मे चाय की पत्तियों को पानी में उबालें और उसमें नींबू का रस मिलाएं इसे शैम्पू के बाद इस्तेमाल करें।
  • 1 टेबलस्पून ऐलोवीरा जेल में आधे नींबू का रस मिलाएं. शैम्पू करने के तुरंत बाद इसे बालों में लगाएं और 3-4 मिनट बाद बाल धो दे।
  • 2 कप दही, 1कप मेहदीं और 1 टीस्पून जैतून का तेल मिलाएं और 20 मिनट बाद बाल धो लें।

हेयर मास्क-Ghar Par Hair Spa Kaise Kare

अब सबसे लास्ट मे बालों में  हेयर मास्क लगाएं. होम मेड हेयर मास्क बनाने के लिए-

  • एक छोटा पका पपीता ले उसे मैश करके उसमें दही मिलाएं और फिर अच्छी तरह फेंट ले अब इसे बालों में मेहंदी की तरह लगा कर 30 मिनट बाद पानी से धो लें।
  • नारियल का तेल मे एक अंडा मिलाकर हेयर मास्क बनाएं और बालों में लगाएं। इसके बाद टॉवेल को गुनगुने पानी में भिगोकर बालों को कवर कर लें। 20 मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें।
  • 2-3 केले को एक बाउल में मसल ले फिर इसमें ऑलिव ऑयल, अंडा, शहद और थोड़ा-सा दूध डालकर मिलाएं और बालों में लगाएं, इसे 20 मिनट लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से बाल धो लें।
  • अगर आप अंडा नही यूज कर सकते तो 2-3 केले ले उसे मसल ले अब इसमें शहद, दही और जैतून का तेल मिलाएं. इसे बालों में अप्लाई करें और 15 से 20 मिनट बाद बाल धो लें।
See also  अनचाहे गर्भ का अजवाइन से गर्भपात कैसे करे? Garbhpat Karne Ke Gharelu Upay

Frequently Asked Questions in Hindi – सामान्य प्रश्न

घर पर बालों में स्पा कैसे करें?

घर पर हेयर स्पा पाँच आसान स्टेप्स में कर सकते हैं। 1. सबसे पहले ऑयल को गुनगुना करके 15 से 20 मिनट तक हल्के हाथों से सिर की मसाज करें। 2.मसाज के बाद बालों को स्टीम देने के लिए गर्म पानी में कॉटन का एक मोटा टॉवल डुबोकर निचोड़ लें, इस टॉवल को बालों के चारोंओर 10 मिनट तक लपेट कर रखें। 3. स्टीम के बाद किसी माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश करें। हेयर वॉश करने के लिए सादे पानी का इस्तेमाल करें, सर्दियों का मौसम है तो हल्का गर्म पानी लें। 4.बालों को शैंपू करने के बाद एक अच्छी क्वॉलिटी का कंडीशनर लगाना भी जरूरी है। 5. और लास्ट में हल्के गीले बालों में हेयर मास्क लगायें कम से कम 30 मिनट तक, फिर शैम्पू से बालों को धो लें।

हेयर स्पा कराने के क्या क्या फायदे हैं?

हेयर स्‍पा बालों की खूबसूरती बढाने में मदद करता है। ये रूखे और डैमेज़ बालो को हैल्दी बनाता है। साथ ही हेयर स्पा बालों का टेक्सचर और चमकदार बनाता है। बालों के फ्रिजनेस को कम करता है, जिससे बालों को मनपसंद स्टाइल दिया जा सकता है। हेयर स्पा बालों को कई तरह की परेशानियों से बचाव भी करता है। आमतौर पर स्‍पा कराने से बालों से डैन्ड्रफ, हेयर फॉल और सिर की त्वचा की समस्याएं खत्म होती हैं। इसके अलावा स्‍पा के मदद से बालों की खोयी हुई चमक और नमी को वापस आ जाती है। हेयर स्‍पा में प्रोटीन ट्रीटमेंट्स को भी शामिल किया जा सकता है ताकि आपके बाल रोजाना की विभिन्न परिस्थितियों का सामना करने लायक मज़बूत हो सकें।

See also  नहाने के साबुन के नाम जो आपकी त्वचा को बनायेंगे सॉफ्ट और कोमल

सबसे अच्छा हेयर स्पा कौन सा है?

बालों की कंडीशन के हिसाब से अलग अलग स्पा अलग अलग बालों के लिए बेस्ट होते हैं..! * ड्राई हेयर के लिए कैरेटिन युक्त स्पा सबसे बेस्ट है।यह बालों को मुलायम बनाता है। * अगर बाल ऑयली हैं, तो एलोवेरा और नींबू युक्त स्पा बेहतर रहेगा। ऐलोवेरा और नींबू का मिश्रण स्कैल्प पर तेल कम करता है। *अगर बाल प्रदूषण की वजह से खराब हो गए हैं, तो आगर्न तेल या नारियल तेल युक्त हेयर स्पा बेहतर रहेगा। ये बालों को नई जान देगा और वॉल्यूम बढा़येगा। *अगर बालों में डैंड्रफ ज्यादा है, तो आपको लैवेंडर तेल युक्त स्पा का चुनाव बेहतर है। लैवेंडर तेल रूसी रोकने का सबसे बेहतर उपाय है। *अगर बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं या पतले हैं, तो ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त हेयर स्पा सही रहेगा। *अगर आपकी स्कैल्प ड्राई है और सिर में खुजली होती है, तो नारियल तेल युक्त हेयर स्पा अच्छा विकल्प है।

हेयर स्पा में कितने पैसे लगते हैं?

हेयर स्पा से रूखे बालों, दो मुँहे बाल, बालों का झड़ना, बेजान बाल आदि समस्याओं को दूर किया जा सकता है। हेयर स्पा प्राइस इस बात पर निर्भर करता है कि आपके बालों की लेंथ कितनी है और आप इसे किस एरिया के सैलून में करा रहे हैं, अमूमन हेयर स्पा की कीमत 500 से 1500 रुपये तक की होती है। और अगर आप हैमर स्पा घर पर ही करते हैं तो जितना पैसा आपका सामंग्री खरीदनें में लगेगा, वही कीमत होगी और ये किफा़यती ही रहेगा क्योंकि मेहनत आपकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!