मेन्यू बंद करे

घर बैठे हेयर स्पा करने का तरीका-Hair Spa Karne Ka Tarika

हेयर स्पा

हेयर स्पा से बालों को उचित पोषण मिलता है इससे बालों के झड़ने, टूटने व बेजान होने की समस्याएं दूर होती हैं। और बालो मे नई जान आती है। अक्सर लोग बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हेयर कलर करा लेते हैं। मगर बालों की सेहत के लिए ये केमिकल रंग काफी हानिकारक माने जाते हैं। कुछ महिलाऐ अपने मेकओवर के लिए हीटिंग रॉड या स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स  से बालों को कर्ल या स्ट्रेट करा लेती हैं। कभी- कभार करना ठीक है पर बार बार करवाने से बचना चाहिए। बालों के अलग- अलग प्रकार के हिसाब से हेयर स्पा भी अलग होते हैं। आज के इस लेख में हम जानेंगे हेयर स्पा करने का तरीका क्या है।

आइये जानते है कि हेयर स्पा करने का तरीका-Hair Spa Karne Ka Tarika

मसाज-Hair Spa Kaise Kare

सबसे पहले बालो को मसाज करेगे आप जैतून, बादाम, नारियल या तिल का तेल लें सकते है 15 से 20 मिनट तक स्कैल्प का मसाज करें। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन में तेज़ी आती है, जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। अपनी पसंद का कोई तेल ले या आप चाहे तो 1-1 टीस्पून जैतून, बादाम, नारियल और तिल का तेल मिलाकर भी स्कैल्प का मसाज कर सकते है।

बालों को भाप दे-Ghar Par Hair Spa Kaise Kare

बड़े साइज़ के बाउल में गुनगुना पानी लें और उसमें टॉवेल या कॉटन के कपड़े को भिगोएं, टॉवेल या कॉटन के कपड़े को निचोड़कर एक्स्ट्रा पानी निथार लें,अब इससे पूरे बाल कवर कर लें। ऐसा करने से बालों में लगा तेल जड़ से अंदर पहुंचेगा और बालों का पोषण करेगा। इसे 15 से 20 मिनट के लिए यूं ही लपेटकर रखें।

बालो को धोऐ-Hair Spa Karne Ka Tarika

अब आप अपने बालो को अच्छी तरह से धुले, लेकिन बाल धोने के लिए गुनगुने पानी और माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें, हमेशा हर्बल शैम्पू का ही इस्तेमाल करे और शैम्पू को पानी मे मिलाकर बालो मे लगाऐ।

बालो को कंडीशनर करे-Hair Spa Kaise Kare

शैम्पू करने के बाद अब बालों में कंडिशनिंग करे. बाज़ार में उपलब्ध कंडीशनर की बजाय आप होम मेड कंडीशनर का इस्तेमाल करे।

  • एक कप पानी मे चाय की पत्तियों को पानी में उबालें और उसमें नींबू का रस मिलाएं इसे शैम्पू के बाद इस्तेमाल करें।
  • 1 टेबलस्पून ऐलोवीरा जेल में आधे नींबू का रस मिलाएं. शैम्पू करने के तुरंत बाद इसे बालों में लगाएं और 3-4 मिनट बाद बाल धो दे।
  • 2 कप दही, 1कप मेहदीं और 1 टीस्पून जैतून का तेल मिलाएं और 20 मिनट बाद बाल धो लें।

हेयर मास्क-Ghar Par Hair Spa Kaise Kare

अब सबसे लास्ट मे बालों में  हेयर मास्क लगाएं. होम मेड हेयर मास्क बनाने के लिए-

  • एक छोटा पका पपीता ले उसे मैश करके उसमें दही मिलाएं और फिर अच्छी तरह फेंट ले अब इसे बालों में मेहंदी की तरह लगा कर 30 मिनट बाद पानी से धो लें।
  • नारियल का तेल मे एक अंडा मिलाकर हेयर मास्क बनाएं और बालों में लगाएं। इसके बाद टॉवेल को गुनगुने पानी में भिगोकर बालों को कवर कर लें। 20 मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें।
  • 2-3 केले को एक बाउल में मसल ले फिर इसमें ऑलिव ऑयल, अंडा, शहद और थोड़ा-सा दूध डालकर मिलाएं और बालों में लगाएं, इसे 20 मिनट लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से बाल धो लें।
  • अगर आप अंडा नही यूज कर सकते तो 2-3 केले ले उसे मसल ले अब इसमें शहद, दही और जैतून का तेल मिलाएं. इसे बालों में अप्लाई करें और 15 से 20 मिनट बाद बाल धो लें।
0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *