Menu Close

बारिश में भीगे बालों की केयर कैसे करें-Barish Me Balo Ki Dekhbhal

बारिश में भीगे बालों की केयर

बारिश का मौसम सबका मनपसंद मौसम होता है। लोग इस मौसम का बेसब्री से इंतज़ार करते है। बारिश में भीगकर सबका मन खुश हो जाता है। लेकिन आज कल के बढ़ते प्रदूषण के कारण बारिश का पानी भी प्रदूषित हो गया है। प्रदूषण के ये कण बारिश के पानी में मिलकर उसे प्रदूषित कर देते है जो हमारे बालों पर बुरा प्रभाव डालते है। ये ना सिर्फ आपके बालों को फ़्रीजी बना देते है साथ ही इससे आपको स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन भी हो सकता है। लेकिन आप कुछ आसान सी टिप्स को फॉलो करके बारिश में भीगे बालों की अच्छे से केयर कर सकते है ताकि आपके बाल बारिश के मौसम में भी स्वस्थ रहें और आप बिना किसी फिक्र के बारिश का मज़ा ले सकें।

बारिश में भीगे बालों की केयर कैसे करें

  • बालों को करें शैंपू
  • करें गुनगुने पानी का प्रयोग
  • करें कंडीशनर का इस्तेमाल
  • बालों को सुखाना है जरुरी
  • करें हेयर मास्क का इस्तेमाल
  • हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का कम करें प्रयोग

बालों को करें शैंपू

बारिश में भीगने के बाद आप नहा लें। ऐसा करना इसलिए जरूरी है क्योंकि बारिश में भीगने से उसमे मौजूद प्रदूषण के कण आपके बालों और त्वचा पर जम जाते हैं जिससे आपके बाल खराब हो जाते है और आपको बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है। शैंपू आपके बालों में से इन प्रदूषण के कणों को निकालने में मदद करता है। आप पानी में नीम के कुछ पत्ते डाल कर उसका प्रयोग कर सकते है। नीम त्वचा और बालों में मौजूद जीवाणुओं को खत्म कर देता है और डैंड्रफ की समस्या को होने से रोकता है। अगर आपके पास नीम के पत्ते नहीं है तो आप नीम युक्त शैंपू का प्रयोग भी कर सकते हैं। ये बाज़ार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

See also  अरण्डी का तेल बालों के लिए-Balo Ke Liye Aarandi Ka Tel

और पढ़ें: गिरते बालो के लिए शैम्पू 5 बेस्ट-Balo Ke Liye Best Shampoo

करें गुनगुने पानी का प्रयोग

बारिश में भीगने के बाद नहाने के लिए हल्के गुनगुने पानी का प्रयोग करें। ये बालों में मौजूद जीवाणुओं को मार देता है और फंगल इंफेक्शन जैसी समस्या को होने से रोकता है। ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गर्म ना हो नहीं तो ये आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है।

करें कंडीशनर का इस्तेमाल

बालों को धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें। कंडीशनर आपके बालों को पोषण देगा और फ्रिज़ की समस्या को भी रोकने में मदद करेगा।

और पढ़ें: रूखे और बेजान हेयर को सिल्की करने के टिप्स-Hair Ko Silky Karne Ke Tips

बालों को सुखाना है जरुरी

बालों को धोने के बाद ये जरुरी हो जाता है कि आप अपने बालों को अच्छे से सूखा लें क्योंकि मॉनसून में हवा में नमी ज्यादा हो जाती है और अगर ऐसे में आपके बाल ज्यादा समय तक गीले रहें तो इससे बालों में जीवाणु जैसे बैक्टीरिया और फंगी जल्दी पनपते है। इससे आपको स्कैल्प पर संक्रमण हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले अपने बालों को तौलिए की मदद से सुखाए। बालों को तौलिए से रगड़ें नहीं। इससे आपके बाल टूट सकते है क्योंकि गीले बाल बहुत कमजोर होते ही। इसीलिए या तो बालों को अपने आप है सूखने दे या फिर ब्लो ड्रायर का प्रयोग करें। लेकिन ब्लो ड्रायर का प्रयोग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि ड्रायर का तापमान कम हो क्योंकि ये आपके बालों को डैमेज कर सकता है।

See also  फ्रूट फेशियल के फायदे

करें हेयर मास्क का इस्तेमाल

आप अपने बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हेयर मास्क का प्रयोग भी कर सकते है। इसके लिए आप एक कटोरी दही में 3 चम्मच जैतून का तेल मिला लें। अब इस हेयर मास्क को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगा लें। 30 मिनट बाद अपने बालों को धो लें। ये हेयर मास्क आपके बालों को पोषण देगा और आपके बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का भी काम करेगा।

जानिए: कौन सा है बेस्ट बाल लम्बे करने का शैम्पू-Bal Lambe Karne Ka Shampoo

हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का कम करें प्रयोग

कोशिश करें कि मॉनसून में कम से कम हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स में केमिकल होता है जो आपके बालों को डैमेज करता है। इनके ज्यादा प्रयोग बाल फ्रिजी हो जाते है और झड़ने लगते हैं।

Frequently Asked Questions in Hindi – सामान्य प्रश्न

क्या गीले बालों में तेल लगाना चाहिए?

गीले बालो की जड़े कमजोर होती है तेल लगाने से जड़ से उखड़ जाते है और गीले बालो पर तेल लगाने से बदबू की समस्या भी हो सकती है 

बालों में तेल कब और कैसे लगाएं?

बालो मे तेल हमेशा रात मे लगाऐ और अगली सुबह धो ले।अपनी उंगलियों को तेल मे डुबोकर बालो के हिस्से कर के सिर पर हल्के हाथो से पूरे सिर पर लगाऐ और थोड़ी देर मसाज करे।

1 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.